फेडरर टॉप-3 में, एटीपी फाइनल का टिकट

By: Jul 18th, 2017 12:10 am

विंबलडन चैंपियन बनने का इनाम

NEWSलंदन— रिकार्ड आठवां विंबलडन और 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर अपनी इस शानदार कामयाबी की बदौलत सोमवार को जारी ताजा एटीपी रैंकिंग में दो स्थान की छलांग लगाकर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। फेडरर ने इसके साथ ही नवंबर में लंदन में होने वाले एटीपी वर्ल्ड टूअर फाइनल्स के लिए रिकार्ड 15वीं बार क्वालिफाई कर लिया है। फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को लगातार तीन सेटों में हराकर रिकार्ड आठवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया। इस खिताब से वह 15 अगस्त, 2016 के बाद से पहली बार टॉप तीन में लौट आए हैं। यह इस सत्र का उनका पांचवां खिताब और 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब था, जिसकी बदौलत उन्होंने इस साल का समापन नंबर एक के रूप में करने की अपनी संभावनाएं मजबूत कर ली हैं। इस बीच एटीपी ने घोषणा की कि फेडरर ने 12 से 19 नवंबर तक लंदन में होने वाले एटीपी फाइनल्स के लिए रिकार्ड 15वीं बार क्वालिफाई कर लिया है। फेडरर 11 महीनों में पहली बार शीर्ष तीन खिलाडि़यों में शामिल हुए हैं।

अगले साल खेलने की गारंटी नहीं

लंदन — विंबलडन ग्रैंड स्लैम का आठवीं बार खिताब जीतकर इतिहास रचने वाले स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर संभवतः अगले वर्ष यहां अपने खिताब का बचाव करने नहीं उतरेंगे। फेडरर ने क्रोएशिया के मारिन सिलिच को हराकर विंबलडन में रिकार्ड आठवीं बार खिताब जीता है, जो उनका कुल 19वां ग्रैंड स्लैम खिताब भी है, लेकिन कुछ सप्ताह बाद 36 वर्ष के होने जा रहे स्विस मास्टर ने यह कहकर प्रशंसकों को कुछ दुविधा में डाल दिया है कि वह इस बात की गांरटी नहीं दे सकते कि अगले वर्ष फिर से आल इंग्लैंड में खेलने आएंगे। 14 वर्ष पहले फेडरर ऑल इंग्लैंड क्लब में खेलने आए थे और अब 35 साल की उम्र में उन्होंने यहां आठवीं बार खिताब जीता है। वह रिकार्ड 11वीं बार विंबलडन फाइनल खेलने वाले भी पहले टेनिस खिलाड़ी हैं, जिन्होंने पहली बार फाइनल में पहुंचे क्रोएशियाई खिलाड़ी को लगातार सेटों में आसानी से हराया। उन्होंने कहा कि उम्र और गत वर्ष चोट के बाद वह यह नहीं कह सकते हैं कि अगले वर्ष अपने खिताब का बचाव करने यहां उतरेंगे या नहीं। 35 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी ने कहा कि उम्मीद करूंगा कि वापस आ सकूं, लेकिन कोई गांरटी नहीं दे सकता।

41 साल बाद बिना सेट गंवाए जीता खिताब

फेडरर ने इस बार पूरे विंबलडन टूर्नामेंट के दौरान बगैर कोई सेट गंवाए खिताब हासिल किया। इस टूर्नामेंट के इतिहास में 41 वर्षों बाद ऐसा मौका आया, जब किसी खिलाड़ी ने पूरे टूर्नामेंट के दौरान बगैर कोई सेट गंवाए खिताब हासिल किया। इससे पहले 1976 में महान स्वीडिश खिलाड़ी ब्योर्न बोर्ग ने ऑल इंग्लैंड क्लब में बिना कोई सेट गंवाए विंबल्डन खिताब हासिल किया था।

मुगुरुजा पांचवें नंबर पर

18d10-10महिलाओं में चैंपियन बनीं स्पेन की गरबाइन मुगुरुजा ने 10 स्थान की लंबी छलांग लगाई है और पांचवें नंबर पर पहुंच गई हैं। चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिस्कोवा दो स्थान के सुधार के साथ नंबर एक बन गई है, जबकि जर्मनी की एंजेलिक केर्बर दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर पहुंच गई हैं।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App