बारिश…बह गया बल्ह

By: Jul 11th, 2017 12:07 am

newsनेरचौक – रविवार रात हुई झमाझम वर्षा के चलते बल्ह घाटी में भारी नुकसान हुआ है। भारी वर्षा के चलते लगभग 10 घंटे तक बिजली गुल रही, जिससे रात भर लोग उमस भरी गर्मी में परेशान रहे। घाटी के गांव स्यांह में भारी भरकम पॉपुलर का पेड़ गिरने से मार्ग पूरी तरह से अवरुद्ध होने पर गाडि़यों की आवाजाही बंद हो गई। इसके बाद गाडि़यों को कंसा से वाया कुम्मी भेजा गया, परंतु कुम्मी सड़क तंग होने के कारण जाम की स्थिति बनी रही। करीब 11 बजे प्रशासन के पहुंचने पर मार्ग से पेड़ को जेसीबी से हटाया गया। लगातार सुबह तक जारी बारिश नाले व नदियां उफान पर हैं। लोगों के खेतों, दुकानों व रिहायशी मकानों में पानी घुस जाने पर काफी नुकसान हुआ है। गौरतलब है कि रत्ती बाजार में दो हफ्ते पहले हुई बारिश से दुकानदारों को भारी नुकसान हुआ था। इस पर प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग को समस्या समाधान हेतु निर्देश दिए थे, मगर एक बार पुनः रत्ती बाजार व आसपास के घरों में नाले का मलबा व गंदा पानी भर गया है। एसडीएम बल्ह ने कहा कि रत्ती में नाला संकरा होने की वजह से पानी का बहाव ज्यादा होने से घरों व दुकानों में घुस रहा है। इसके लिए भी पटवारियों को नाले व आसपास की सरकारी जमीन की पैमाइश के निर्देश जारी कर दिए हैं, ताकि समस्या का स्थायी समाधान हो सके।

भंगरोटू वार्ड में घरों-दुकानों में घुसा पानी

लोगों का कहना है कि विभाग व प्रशासन के ग्यारह बजे तक नहीं आने के कारण भारी जाम लगा रहा। वाहनों को नेरचौक व बग्गी तक आने-जाने के लिए लगभग पंद्रह किलोमीटर अधिक का सफर करना पड़ा। भंगरोटू वार्ड में भी पानी घरों व दुकानों में घुसने के कारण लोगों का काफी नुकसान हुआ है। इस पर संज्ञान लेते हुए उपमंडलाधिकारी बल्ह संजीव धीमान ने कंसा, भंगरोटू और रत्ती वार्ड सदस्यों के साथ दौरा कर हुए नुकसान का जायजा लिया और लोगों का राहत का आश्वासन भी दिया है।

गांवों में खेतों में ही बिछ गई मक्की

कुम्मी, भियुरा, नलसर, ढाबण, रत्ती, ढांगू, डडौर, नागचला में भारी बारिश के कारण खड़ी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। वहीं सुकेती खड्ड में जल स्तर बढ़ने से खेतों में पानी घुस जाने से मक्की की फसल बिछ जाने से भारी नुकसान हुआ है । किसानों का कहना है कि कुदरत ने पहले टमाटर की फसल खराब की, वहीं अब बाकी भी खराब कर दी।

भू-स्खलन से थम गए गाडि़यों के पहिए

भारी बारिश के बाद नेरचौक-कलखर मार्ग पर भू-स्खलन से अति व्यस्त राजमार्ग भी बाधित रहा। घंटों जाम लगे रहने से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। घंटों जाम की स्थिति में लोग पैदल ही अपनी मंजिल की ओर चल दिए। वहीं गाडि़यां फंसने के कारण कई लोगों को उनमें ही रात काटनी पड़ी।

भारत मैट्रीमोनी पर अपना सही संगी चुनें – निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App