सड़कों पर कूड़ा, कंटेनर के बाहर गंदगी

By: Jul 25th, 2017 12:10 am

news newsहमीरपुर —  शहर से रोजाना पांच टन कूड़ा-कचरा उठाया जा रहा है। नगर परिषद हमीरपुर के चार वाहन दिन भर शहर के कूड़ा डंपिंग साइट पर पहुंच रहे हैं। शहर में कूड़े के निष्पादन के लिए नगर परिषद ने मुख्यालय से करीब आठ किलोमीटर दूर डंपिंग साइट बनाई है। नगर परिषद ने शहर के मुख्य स्थानों पर 50 कंटेनर स्थापित किए हैं, जबकि जिन क्षेत्र में नगर परिषद के वाहनों की एंट्री नहीं हो पाती, उन जगहों में करीब 30 कूड़ादान भी रखे गए हैं। इनके जरिए रोजाना कचरे को उठाकर शहर को साफ-सुथरा रखने का प्रयास किया जाता है। नगर परिषद में कुल 56 सफाई कर्मचारी तैनात किए गए हैं। नगर परिषद हमीरपुर के ईओ विनोद कुमार शर्मा ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि केरला जैसे साफ -सुथरे राज्य की तर्ज पर हमीरपुर शहर को स्वच्छ बनाने के लिए रोल मॉडल में उतारने का प्रयास किया जा रहा है। ईओ ने बताया कि शहर के कूड़े को ठिकाने लगाने के लिए उन्होंने पुख्ता इंतजाम किए हैं व डंपिंग साइट पर सॉलिड वेस्ट कचरे का सही तरीके से इस्तेमाल किया जा रहा है। साइट पर पोलिथीन व नहीं गलने सड़ने वाले कचरे को अलग किया जाता है, जबकि दूसरे कचरे के निस्तारण के लिए गड्ढे बनाए गए हैं, जिनमें दबाकर खाद तैयार की जाती है। उन्होंने बताया कि इस डंपिंग साइट में कूड़े के सही निस्तारण को लेकर समय-समय पर केंद्र की टीमें भी निरीक्षण करती है। हाल ही में दिल्ली से आई तीन विशेषज्ञों की टीम ने दौरा किया था। इस टीम ने नगर परिषद को कुछ नए बदलाव करने के लिए भी कहा था। ईओ विनोद ने बताया कि इस डंपिंग साइट में स्वच्छता के तमाम मानकों को अपनाया गया है।

नहीं सुधर रहे लोग, अभियान भी ठप

शहर के कुछ वार्डों में जहां लोग पूरी तहजीब के साथ अपनी पूरी जिम्मेदारी को निभा रहे हैं, वहीं कई लोग सुधरने का नाम नहीं ले रहे। नगर परिषद द्वारा शहर में स्वच्छता को लेकर जागरूकता अभियान चलाए जाते हैं, लेकिन लोग इन अभियानों को लगातार नजरअंदाज कर रहे हैं। नगर परिषद के दफ्तर में रोजाना छह से सात कूड़ा फेंकने पर शिकायतें आती हैं। इसके अलावा लोग वार्डों में सड़कों, गली व नालियों आदि में कचरा फेंकने की शिकायतें लेकर भी पहुंचते हैं।

लोगों में नहीं आई जागरूकता

उन्होंने कहा कि दुख की बात है कि लोगों को सफाई के प्रति जागरूक करने बाद भी वे कचरा सड़कों पर व कूड़ादानों के बाहर ही फेंक रहे हैं। शहर में तमाम स्वच्छता अभियान शहर में धीरे-धीरे हवा होते जा रहे हैं। स्वच्छता को लेकर मुहिम चलाए जाने के बावजूद लोगों को अभी भी कोई तहजीब नहीं आई है। कई जगहों पर कुछ शरारती तत्त्व कूड़ादान में भी आग लगा देते हैं। नगर परिषद ने भी इस पर संज्ञान लेते हुए एक टीम गठित की है जो शहर भर का निरीक्षण करती है। बहरहाल कूड़ा बाहर फेंके जाने वालों को नोटिस के साथ-साथ जुर्माना भी ठोंका जाता है।  नगर परिषद हमीरपुर ने शहर में डोर-टू-डोर कचरा उठाने का भी प्रावधान कर रखा है। इसके तहत हर घर के लिए 60 रुपए मासिक शुल्क रखा गया है।

स्टाफ की कमी

नगर परिषद पिछले कुछ सालों से स्टाफ  की कमी से भी जूझ रहा है। नगर परिषद द्वारा शहर में 82 बीटें निर्धारित की गई हैं। इसके तहत हर बीट पर एक कर्मचारी की तैनाती आवश्यक है, लेकिन पर्याप्त स्टाफ न होने के चलते नगर परिषद 56 कर्मचारियों की सुबह-शाम शिफ्ट लगाकर काम चला रहा है। इससे भी कहीं न कहीं लोगों को प्रभावित होना पड़ता है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App