सुबह बंद…दोपहर को धड़ाधड़ हुआ कारोबार

By: Jul 1st, 2017 12:07 am

newsकुल्लू  – पहली जुलाई को लागू होने जा रहे जीएसटी (वस्तु एवं सेवाकर)के विरोध में देशभर में व्यापारियों ने भारत बंद का ऐलान किया था। शुक्रवार को भारत बंद का असर हिमाचल में भी देखने को मिला, वहीं पर्यटन नगरी कुल्लू-मनाली में भी भारत बंद का असर दिखा। जिलाभर में अधिकतर जगह दुकानें बंद रहीं, जिस कारण से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ी है। जिला के कई ऐसे पर्यटन स्थलों पर इसका कोई भी असर देखने को नहीं मिला। कुल्लू शहर की बात करें, तो यहां सुबह से दोपहर तक पूरा बाजार बंद था, लेकिन दोपहर बाद कुछ दुकानें यहां जो लोगों की जरूरत के मुताबिक खुलना बेहद जरूरी थी। वह दोपहर बाद खुल गई, जिसमें मेडिकल व खाने के कुछ दुकानें लोगों की सुविधा की लिए खोली गई, ताकि बीमार लोगों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़ा, वहीं गली मोहल्ले की भी छोटी-छोटी दुकानें यहां खुली रहीं, जहां से लोग जरूरत की चीजें खरीद पाए। यहां नौकरी पेशा लोगों को कुछ दिक्कत जरूर झेलनी पड़ीं। खाने की अधिकतर दुकानें बंद रहीं, जिसके चलते लोग थोड़ा परेशान रहे। अस्पताल में भर्ती मरीजों को भी यहां सुबह के समय सभी मेडिकल स्टोर बंद होने के चलते दवा न मिल पाने पर दिक्कतें आईं, जो कि दोपहर बाद ठीक हो गई थी। अधिक जरूरत पड़ने पर लोगों ने यहां फोन कर दुकानदानों से दुकानों को चंद मिनट के लिए खोलने का भी आग्रह किया। शहरवासियों से जब जीएसटी के संबंध में बात की गई, तो शहर के राजेश शर्मा, विनोद कुमार, प्रदीप ठाकुर, बलदेव ठाकुर, संजय शर्मा, हेमंत कुमार व रजनीश कुमार ने बताया कि जीएसटी से कोई नुकसान नहीं है। वे खुश है कि ग्राहकों से भी किसी तरह की कोई चोरी नहीं होगी। आम जनता की माने तो पहले दुकानदार समान खरीदने पर बिल नहीं देता था। ऐसे में अब इस पर भी अंकुश लग सकेगा।

आज से लागू जीएसटी

केंद्रीय वित्त मंत्री ने भी स्पष्ट कर दिया है कि इस कानून को पहली जुलाई से लागू कर दिया जाएगा। यही नहीं, जीएसटी काउंसिल की बैठकों के जरिए भी इससे जुड़े नियमों को भी अंतिम रूप दे दिया गया है। 30 जून को अंतिम बैठक में आज से यह देशभर में लागू हो गया है।

तीन महीने में जमा करो टैक्स

जीएसटी के लागू होने के बाद व्यापारी वर्ग की कुछ गतिविधियां अपराध की श्रेणी में आएंगी। इसमें ग्राहकों से जीएसटी कलेक्ट कर उसे तीन महीने के भीतर जमा न करना, गलत तरीके से रिफंड हासिल करना और जान-बूझकर अपनी सेल्स को टैक्स के बचाने के लिए छिपाना प्रमुखता से शामिल हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App