स्कूलों में खुलेंगी अटल टिंकरिंग लैब

By: Aug 24th, 2017 12:03 am

नीति आयोग ने तैयार किया प्रोजेक्ट, 31 अगस्त तक मांगे आवेदन

newsशिमला— प्रदेश के स्कूलों में छात्रों को विज्ञान के प्रति रुचि बढ़ाने के लिए अत्याधुनिक लैब खोली जाएंगी। इन लैब्स को खोलने के लिए केंद्र की ओर से अटल टिंकरिंग मिशन के तहत फंडिंग की जाएगी। यह लैब पांचवीं से बारहवीं कक्षा तक के स्कूलों में खोली जाएंगी। इसके लिए स्कूलों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। नीति आयोग की ओर से शुरू किए गए अटल टिंकरिंग लैब प्रोजेक्ट के लिए प्रदेश के स्कूल 31 अगस्त तक आवेदन कर सकेंगे। ये आवेदन स्कूलों को नीति आयोग की वेबसाइट पर करना होगो। इस मिशन के तहत पूरे देश से 500 स्कूलों का चयन किया जाएगा, जिसमें  सरकारी और निजी स्कूलों को मौका दिया जाएगा। नीति आयोग अब स्कूली छात्रों को स्कूल स्तर पर ही अनुसंधान और शोध कार्यों के लिए तैयार करेगा। आयोग की ओर से अटल टिंकरिंग योजना के तहत स्कूलों में विशेष लैब खोली जाएगी जो आधुनिक सुविधाओं से लैस होगी। टिंकरिंग लैब प्रोजेक्ट का हिस्सा बनने के लिए स्कूलों में उपलब्ध जगह और छात्रों की संख्या के साथ-साथ परीक्षा परिणाम को भी आंका जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों के परीक्षा परिणाम भी देखे जाएंगे। स्कूलों में लैब खोलने के लिए 10 लाख रुपए दिए जाएंगे, जबकि और 10 लाख लैब चलाने के लिए केंद्र देगा। यह राशि पांच सालों के लिए मिलेगी।

ये ले सकेंगे लाभ

नीति आयोग के मुताबिक प्रदेश भर के स्कूलों में खोली जाने वाली अटल टिंकरिंग लैब में स्कूली छात्रों के अलावा वे बच्चे भी नई चीजें सीख सकेंगे जो स्कूल में नहीं पढ़ते, लेकिन आसपास के क्षेत्रों में रहते हैं।

ये भी हैं शर्त

लैब खोलने के लिए एरिया की शर्त 1000 स्क्वेयर मीटर व छात्रों की संख्या 250 होनी चाहिए। हालांकि पहले एरिया 1500 स्क्वेयर मीटर व छात्रों की संख्या  400 की शर्त थी, लेकिन हिमाचल को इस शर्त में कुछ राहत दी गई है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App