आज भी कंधों और पीठ पर जिंदगी का बोझ ढो रहा मलाणा

By: Sep 30th, 2017 12:15 am

newsकुल्लू— विश्व में अपने अलग लोकतंत्र और अनोखी पहचान बनाए हुए पुरातन गांव मलाणा की जिंदगी आजादी के बाद भी पीठ, कंधों और घोड़ों के सहारे चल रही है। हालांकि मलाणा एरिया में प्रोजेक्ट के कार्य दनादन चले हुए हैं, लेकिन गांववासी आज भी आधुनिक सुविधाओं को छू नहीं सके हैं। जल यहां विद्युत परियोजना को बने हुए दशक से भी ज्यादा समय हो गया है, लेकिन मलाणा तक सड़क नहीं पहुंच पाई है। मलाणावासियों की दास्तां न तो सरकार और न ही प्रोजेक्ट प्रबंधन ने सुनी। गांववासियों के पिछडे़पन को दूर करने के लिए भले ही करीब अढ़ाई दशकों से सरकार और उनके हुकमरान बडे़-बडे़ दावे करते रहे हैं, लेकिन ये दावे  धरातल पर उतरते प्रतीत नहीं हो रहे हैं। इस गांव को सड़क जैसी मूलभूत सुविधा से जोड़ने के लिए करीब एक दशक से प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन सड़क गांव के छोर को छू तक नहीं पाई। हालांकि गांव और सड़क के बीच की दूरी करीब तीन किलोमीटर है, लेकिन सरकारी अमला अब तक इस दूरी को पाट नहीं पाया। लिहाजा, आज भी मलाणा के लोग सड़क सुविधा से वंचित होने के कारण अपनी जिंदगी का बोझ कंधों और पीठ पर ढो रहे हैं।

पगडंडियों से नाप रहे घर की राह

मलाणा गांव की दशा अब यह है कि गांव के लोगों को रोजमर्रा का सामान कंधों और पीठ के सहारे ढोना पड़ता है। हालांकि गांव के लिए रज्जु मार्ग भी लगाया गया है, लेकिन लोगों की मानें तो वे ज्यादातर सामान को पीठ पर ही पगडंडियों से गांव तक पहुंचाते हैं। जब गांव में कोई बीमार पड़ जाता है तो उसे भी पीठ पर उठाकर सड़क तक पहुंचाना पड़ता है। कई बार सड़क तक पीठ और कुर्सी के सहारे पहुंचाए जा रहे मरीज रास्ते में ही दम तोड़ जाते हैं। हालांकि मलाणा की समस्या दूर करने के लिए सरकार और सरकार के हुकमरान बडे़-बड़े दावे किए करते हैं, लेकिन धरातल पर दावे कभी भी उतरते ही नहीं है।

पांच साल में डेढ़ किलोमीटर सड़क

गांव को सड़क सुविधा से जोड़ने के लिए बाकायदा बजट का प्रावधान किया गया है। करीब चार साल पहले सड़क का निर्माण कार्य भी आरंभ कर दिया था, लेकिन इतना अरसा बीत जाने के बाद भी सड़क महज डेढ़ किलोमीटर तक ही बन पाई है। यह सड़क बस और अन्य बडे़ वाहनों की आवाजाही के लिए होगी, पर जिस गति से इसका कार्य चल रहा है, उससे ऐसा प्रतीत होता है कि इसे बनने में अभी चार-पांच साल और लग जाएंगे।

जीप योग्य रोड की भी है योजना

मुख्य सड़क निर्माण में हो रही देरी के कारण सरकारी हुकमरानों ने गांव को जीप योग्य सड़क सुविधा से जोड़ने की भी योजना बनाई। जीप योग्य रोड करीब दो किलोमीटर का होगा। इसके निर्माण के लिए 25 अप्रैल, 2016 को लाडा से 95 लाख रुपए का भी प्रावधान किया गया, लेकिन हैरान की बात है कि इसका निर्माण अभी तक शुरू नहीं हो पाया। ऐसे में मलाणा गांव के लोगों का गुस्सा लगातार फूटता जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App