ऊना को जल्द मिलेगा नया बस स्टैंड

By: Sep 11th, 2017 12:10 am

news newsऊना —  लंबे समय से राजनीति का शिकार हो रहे ऊना बस स्टैंड की कवायद जल्द ही सिरे चढ़ने वाली है। ऊना में नए बस स्टैंड का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप में शुरू हो चुका है। एमआर कंस्ट्रकशन कंपनी की ओर से इस बस स्टैंड का निर्माण कार्य किया जाएगा। हालांकि ऊना के लोग लंबे समय से नए बस अड्डे के निर्माण कार्य का इंतजार कर रहे थे, लेकिन हमेशा ही बस अड्डा राजनीति का शिकार हुआ। दो बार बस अड्डे का शिलान्यास हुआ, लेकिन अब निर्माण कार्य शुरू होने के चलते लोगों को उम्मीद जगी है कि जल्द ही उन्हें नए बस अड्डे की सुविधा मिलेगी। ऊना में हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से एक लाख 26 हजार स्क्वेयर फुट में बस अड्डे का निर्माण कार्य करवाया जा रहा है। यह बस अड्डा आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। बस अड्डे में पार्किंग, शॉपिंग माल के अलावा अन्य सुविधाएं आम लोगों को मिलेगी। दोपहिया वाहन व फोर व्हीलर के लिए अलग-अलग से पार्किंग बनेगी। एचआरटीसी के कर्मचारियों को भी नया कार्यालय मिलेगा। बस अड्डे में करीब डेढ़ सौ दुकानों का निर्माण होगा। एक अनुमान के अनुसार बस अड्डा में करीब पैंतीस से चालीस करोड़ की राशि खर्च होगी। बस अड्डा के सबसे निचले फ्लोर पर वाहनों की पार्किंग बनेगी। इससे ऊपर वाले फ्लोर में एचआरटीसी बसों की पार्किंग होगी। वहीं, अगले दोनों फ्लोर पर शॉपिंग मॉल बनेंगे। आधुनिक बस अड्डे में करीब 50 बसों को एक साथ खड़ा होने की क्षमता होगी। इसमें यात्रियों को भी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। नए बस अडडे में इंटर स्टेट और लोकल बसों को खड़ा करने की सुविधा होगी। वहीं, इसमें रेस्तरां, मल्टीप्लेक्स, ड्राइवर-कंडक्टर्ज के लिए रेस्ट रूम भी बनाए जाएंगे। हालांकि अभी तक लोगों को नए बस अड्डे के लिए इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन लंबे समय से नए बस अड्डे का इंतजार कर रहे लोगों का इंतजार खत्म हो गया है।

दस साल बाद शुरू हो पाया काम

पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में छह अप्रैल, 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने एचआरटीसी वर्कशॉप स्थल पर करीब 26 कनाल भूमि पर अत्याधुनिक बस अड्डे के निर्माण की आधारशिला रखी, लेकिन प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद इसका काम ठप हो गया था। वहीं, पूर्व धूमल सरकार ने भी अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष  में अप्रैल 2012 में एक बार फिर से एचआरटीसी वर्कशॉप स्थल पर ही बस अड्डे का शिलान्यास किया, लेकिन बस अड्डे का निर्माण कार्य फिर भी शुरू नहीं हो पाया था। अब कहीं जाकर दस साल बाद बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू हो पाया है।

पेड़ काटने की अभी नहीं मिली अनुमति

नए बस स्टैंड का कार्य शुरू हो गया है, लेकिन अभी तक संबंधित निर्माण कंपनी को यहां पर उगे हुए पेड़ों को काटने की अनुमति संबंधित विभाग से नहीं मिल पाई है। जल्द ही कंपनी को यह अनुमति मिलने की उम्मीद है, ताकि कार्य को आगे बढ़ाया जा सके। बिना अनुमति के यह पेड़ नहीं काटे जाएंगे।

इस बार समय पर कार्य हुआ शुरू

हिमाचल पथ परिवहन निगम की ओर से जल्द ही नए बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू करने के दावे किए गए थे। इस बार एचआरटीसी के दावे सही रहे हैं। निर्धारित समय के तहत इस बार कार्य शुरू कर दिया गया है। इससे ऊना की जनता को जल्द ही यह सौगात मिलने की संभावना जताई जा रही है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App