.. तो डेंगू-मलेरिया-स्क्रब यूं न फैलाते फन

By: Sep 4th, 2017 12:05 am

सोलन   – परवाणू में यदि डेंगू और मलेरिया से निपटने के उचित इंतजाम किए होते तो शायत आज लोग इन जानलेवा बीमारियों की चपेट में नहीं आते। परवाणू में इस वर्ष अब तक चार डेंगू, 10 मलेरिया और 16 मामले स्क्रब टायफस के आ चुके हैं। अभी इन बीमारियों का सीजन शुरू हुआ है और आने वाले दो माह तक इनका प्रकोप जारी रहेगा। ऐसे में जाहिर सी बात है कि  इन जानलेवा बीमारियों  की चपेट में आने वाले रोगियों की संख्या में भी लगातार इजाफा होता रहेगा। सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर परवाणू में प्रत्येक वर्ष यह डेंगू और मलेरिया जैसी जानलेवा बीमारियां क्यों फैल रही हैं। नगर परिषद और साथ लगती पंचायतों द्वारा सफाई के उचित इंतजाम क्यों नहीं किए जाते हैं। परवाणू के साथ लगता टकसाल गांव गंदगी का अड्डा बन चुका है। इस गांव में खुले स्थान पर कूड़े को फेंका जा रहा है। जबकि  गंदा नाला में खुला बहता है, जिसकी वजह से डेंगू और मलेरिया फैलाने वाले मच्छर यहां पर सबसे अधिक पनप रहे हैं। यही हालात परवाणू शहर की गंदी बस्तियों के भी हैं। वार्ड तीन और चार में सबसे अधिक गंदी बस्तियां हैं। इन बस्तियों में शौच आदि का उचित इंतजाम न होने की वजह से अधिक गंदगी फैल रही है। खुले स्थान पर कूड़ा फेंका जा रहा है। इन वार्डों से होकर गंदा नाला भी बहता है, जिसे ढकने के इंतजाम आज तक नहीं हो पाए। परवाणू में यही वे स्थान हैं जहां पर मलेरिया और डेंगू मच्छर पनप रहे हैं और पूरे शहर को अपना शिकार बना रहे हैं।

एटीएम लूट से सहमे लोग

नालागढ़ क्षेत्र के ढेरोंवाला में एक एटीएम को लूटने का प्रयास लुटेरों को काफी महंगा पड़ा। लुटेरे जब एटीएम को लूटने में कामयाब नहीं हुए तो मौके से फरार होने का प्रयास करने लगे। पुलिस ने जब  इन लुटेरों को रोकना चाहा तो वह गाड़ी में फरार हो गए और गाड़ी पुलिस कर्मियों पर चढ़ाने का प्रयास किया। मौके पर तैनात एक पुलिस कर्मी ने एके 47 से लुटरों पर गोलियों की बरसात कर दी, जिसकी वजह से एक लुटेरे की मौत हो गई, जबकि एक को चोटें लगी हैं। पुलिस द्वारा अन्य तीन लुटेरों को खोजने का प्रयास किया जा रहा है।

धर्मपुर पीएनबी ने जारी किया 200 का नोट

धर्मपुर- पंजाब नेशनल बैंक धर्मपुर शाखा द्वारा रिजर्व बैंक ऑफ  इंडि़या ने हाल ही में जारी किया दो सौ रुपये का नोट अपने ग्राहकों को देना शुरू कर दिया है। सबसे पहले यह नोट ग्राम पंचायत धर्मपुर के प्रधान ओम प्रकाश पंवर को दिया गया। जैसे-जैसे लोगों को नए नोट की जानकारी मिलती रही वैसे-वैसे धर्मपुर शाखा में लोगों का जमावड़ा लगना भी शुरू हो गया।

सुर्खियां

* सोलन में पेयजल की समस्या से लोग परेशान

* पट्टा ब्रोरी में करंट लगने से एक युवक की मौत

* चायल में पकड़ी अवैध चरस

* टैंक रोड पर एक व्यक्ति ने लगाया फंदा

अपकमिंग इवेंट्स

*  पांच सितंबर को शिक्षक दिवस

*  इस सप्ताह से श्राद्ध शुरू

*  चार सिंतबर को मुरारी मार्केट में डांस हिमाचल डांस के लिए ऑडिशन

*  मंत्री धनीराम शांडिल सोलन के दौरे पर

सोलन बाइपास की हालत खस्ता

कई माह बीत जाने के बाद भी सोलन बाइपास की हालत में सुधार नहीं हो पाया है। सड़क में पड़े गड्ढों की वजह से दुर्घटना की आशंका हमेशा बनी रहती है।

छह अष्ठधातु की मूर्तियां बरामद की

सोलन पुलिस ने जौणीजी के समीप एक मंदिर से चोरी हुई छह अष्ठधातु की मूर्तियां बरामद की हैं। लोगों की आस्था का केंद्र इस मंदिर की मूर्तियां मिलने के बाद पुलिस ने भी राहत की सांस ली है। पुलिस ने चोर को भी शिमला जिला के चौपाल क्षेत्र से गिरफ्तार किया है।

निकिता गुप्ता ने हासिल किया बड़ा मुकाम

सोलन शहर की रहने वाली निकिता गुप्ता ने छोटी सी आयु में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। निकिता ने ऑनलाइन वाट पैड पर एक रोमेंटिक कहानी लिखनी शुरू की।  300 पन्नों इस कहानी को दुनिया भर में काफी अधिक सराहना मिली। बाद में निकिता द्वारा लिखि गई रोमेंटिक स्टोरी वी आर इन पर फैक्टली परफैक्ट की पुस्तक भी प्रकाशित की गई।  मात्र पांच माह में इस पुस्तक की दस हजार कापियां प्रकाशित हो चुकी हैं।  मात्र 16 वर्षीय निकिता को राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर पर  सम्मानित भी किया जा रहा है।

मरीज ने डाक्टर पर आरोप जड़े

अर्की अस्पताल में शनिवार को डाक्टर द्वारा मरीज को उपचार न देने का मामला सामने आया है। मरीज के साथ आई महिला ने डाक्टर पर बदस्लूकी करने के भी आरोप लगाए है। महिला ने फोन पर अर्की बीएमओं को इस बारे में शिकायत की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App