बारिश… सुजानपुर की हर सड़क तालाब

By: Sep 24th, 2017 12:10 am

newsसुजानपुर —  एक दिन की बारिश ने सभी विभागों की पोल खोल कर रख दी है। इस बारिश से सुजानपुर शहर का मंजर देखने लायक बना है। बात मुख्य बस स्टैंड की हो या फिर सुजानपुर से निकलने वाले रास्तों की हर रास्ते पर पानी के तालाब बने हुए देखे जा सकते हैं। बारिश से आमजन  को आवाजाही में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। सबसे ज्यादा बारिश की मार बस स्टैंड सुजानपुर में यात्रियों को उठानी पड़ी है, क्योंकि बस स्टैंड का अधिकतर हिस्से में पानी जमा होने से आवाजाही पूरी तरह बंद हो गई। बस स्टैंड ने तालाब का रूप धारण कर लिया और आधे से ज्यादा बस स्टैंड के रास्ते पर लोक निर्माण विभाग में पत्थर फैंक रखे हैं, जो अकसर दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। इसके चलते वाहनों को ले जाने बाहर निकालने में भारी मुश्किल का सामना करना पड़ा। बताते चलें कि सुजानपुर बस स्टैंड पर सड़क कम और गड्ढे ज्यादा हैं। इसके चलते हलकी बारिश से ही तालाब बनना एक मिनट की बात है और ऐसा यह मंजर बीते वर्ष से चला आ रहा है। जब भी कोई वीआईपी यह प्रदेश सरकार का नुमाइंदा या स्वयं सुजानपुर विस क्षेत्र का दौरा करता है, तो इन गड्ढों को आनन-फानन में भरवा दिया जाता है, लेकिन स्थिति पुनः वैसी होने में ज्यादा वक्त नहीं लगता। इसके चलते फिर से मुख्य बस स्टैंड पर गड्ढों की भरमार और पानी का तालाब बनना शुरू हो गया है। बात अगर सुजानपुर से पालमपुर मुख्य मार्ग की हो या फिर हमीरपुर मार्ग की हर तरफ गड्ढों का आलम देखने को मिल रहा है। शहर से निकलने वाले मुख्य रास्ते मुख्य पीएनबी  मार्ग, सिद्धू चौक मार्ग, काली माता मंदिर, मुख्य मार्ग हर तरफ  गड्ढों का सम्राज्य है। गड्ढों की भरपाई कब होगी, कब रास्ते सुधरेंगे इसके लिए कब कार्रवाई होगी सब सवालिया निशान बने हुए हैं। लोक निर्माण विभाग क कनिष्ठ अभियंता परविंद्र कुमार ने बताया कि करीब 44 लाख सड़कों की मरम्मत के लिए राशि स्वीकृत हुई है। मौसम खराबी के कारण कार्य नहीं लगा है, जैसे ही मौसम साफ होता है कार्य लगवा दिया जाएगा।

सुजानपुर में बारिश से किसान खुश

सुजानपुर- बीते 24 घंटों से लगी सर्द मौसम की पहली बारिश लोगों के लिए राहत बनकर बरसी है। प्रचंड गर्मी से अब तक प्रताडि़त हो रहे लोगों को इस बारिश में राहत मिली है। बारिश बरसने के साथ ही सर्द मौसम ने दस्तक देते हुए ठंड का एहसास करवाया है। राहत कि यह फुहारें किसान वर्ग के लिए खुशियां लेकर आई हैं। इसके साथ ही सर्द मौसम में उगाई जाने वाली सब्जियां जिनमें मूली, शलगम, मटर, गाजर, धनिया, सौंफ, मेथी, मुंगरे, मटर, बैंगन, टमाटर सभी के लिए यह बारिश राहत बनकर बरसी है। शनिवार को पूरा दिन बारिश होने के कारण मुख्य बाजार में ग्राहकों की आवाजाही कम रही।

बारिश से मक्की की खेती पर संकट

हमीरपुर- बेमौसमी मुसलाधार बारिश से मक्की की फसल पर संकट के बादल मंडरा गए हैं। खेतों में काट कर रखी गई फसल बारिश से खराब हो रही है। इसके चलते किसानों के चेहरे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं। अगर बारिश का सिलसिला ऐसे ही चलता रहा, तो किसानों को कुछ भी हाथ नहीं लग पाएगा। इसके चलते किसानों की दिक्कतें बढ़ गई है। कृषि विभाग के उपनिदेशक डा. विनोद कुमार शर्मा का कहना है कि जिला भर में मक्की कटाई व खोलने का कार्य जोरों पर चला हुआ था। बेमौसमी मूसलाधार बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया है। बारिश का सिलसिला ऐसे ही जारी रहा, तो आने वाले दिनों में किसानों को नुकसान झेलना पड़ सकता है।

हमीरपुर में बारिश से लुढ़का तापमान

हमीरपुर- हमीरपुर में शुक्रवार शाम से हो रही बारिश से मौसम कूल-कूल हो गया है। गर्मी से परेशान लोगों ने एक बार फिर राहत की सांस ली है। रिमझिम हुई बारिश के साथ पारा भी नीचे लुढ़क गया है व हमीरपुर में मौसम खुशगवार हो गया है। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार शाम तक पारा नीचे गिरने से मौसम में ठंडक घुल गई है व मौसम ने एक बार फिर करवट बदल ली है। फिलहाल बारिश के बाद हमीरपुर का मौसम पूरी तरह बदल गया है। इसे सर्दियों के शरू होने की दस्तक भी माना जा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App