सिरसा डेरे की तलाशी आज

By: Sep 7th, 2017 12:05 am

सुरक्षा को लेकर प्रशासन ने कसी कमर, अर्द्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां तैनात

newsसिरसा— पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के आदेश के तहत यहां स्थित डेरा सच्चा सौदा में गुरुवार को सर्च आपरेशन चलेगा। सिरसा जिला उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बुधवार को बताया कि उच्च न्यायालय द्वारा डेरा की जांच और तलाशी के लिए नियुक्त कोर्ट कमिश्नर पूर्व जिला एवं सत्र न्यायाधीश एकेएस पवार गुरुवार सुबह यहां पहुंचेंगे तथा अधिकारियों के साथ बैठक कर सर्च आपरेशन की रूपरेखा तय करेंगे। उम्मीद है कि सर्च आपरेशन शुरू करने की कार्रवाई दोपहर बाद शुरू की जा सकती है, जिसके लिए प्रशासन ने सभी पुख्ता इंतजाम किए हैं। उन्होंने कहा कि सर्च आपरेशन के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। डेरा के आसपास क्षेत्रों में 16 नाके लगाए गए हैं। शाह सतनाम सिंह चौक से नेजियाखेड़ा टी-प्वाइंट, कंगनपुर रोड और नेजियाखेड़ा-टी प्वाइट से बाजेका रेलवे क्रॉसिंग तक कर्फ्यू लगाया गया है। अर्द्धसैनिक बलों की 41 कंपनियां तैनात की गई हैं, जिसमें सीमा सुरक्षाबल की दो, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस बल की पांच, केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की 20, एसएसबी की 12 तथा त्वरित कार्रवाई बल की दो कंपनियां हैं। इनके अलावा राज्य पुलिस, बम निरोधक दस्ते के 40 जवान और स्वाट के 40 कमांडो भी तैयार रखे गए हैं।

खुदाई के लिए छह जेसीबी मशीन

डेरा में खुदाई आदि कार्यों के लिए छह जेसीबी मशीन,ताले तोड़ने के लिए 20 से ज्यादा लोहार, बुलेट प्रूफ गाडि़यां, क्रेन और फॉयर ब्रिगेड गाडि़यां और नौ डॉग स्क्वॉड टीमें भी साथ रहेंगी। कोर्ट के आदेश पर सर्च आपरेशन की वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी, जिसके लिए 60 एचडी कैमरामैन भी प्रशासन ने तैनात करने के इंतजाम किए हैं। बताया जाता है कि यह सर्च आपरेशन कोर्ट कमिश्नर, एक आईएएस अधिकारी और चार आईपीएस अधिकारियों की निगरानी में चलेगा। कोर्ट ने कोर्ट कमिश्नर को डेरा के सर्च आपरेशन के दौरान मिली सामग्री संबंधी रिपोर्ट 27 सितंबर तक देने को कहा है।

हनीप्रीत-आदित्य का कोई सुराग नहीं

सिरसा के डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की दत्तक पुत्री हनीप्रीत इन्सां और डेरा प्रवक्ता आदित्य इन्सां के खिलाफ लुट आउट नोटिस जारी किए जाने के बाद भी अब तक इनका कोई सुराग नहीं लगा पाई है। राज्य के पुलिस महानिदेशक बीएस संधू के अनुसार दोनों को डेरा में होने वाली गतिविधियों की जानकारी है तथा डेरा के खिलाफ पूरी जांच और तलाशी होना इनकी गिरफ्तारी के बिना संभव नहीं है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App