करवाचौथ पर बाजारों में महाभीड़

By: Oct 7th, 2017 12:05 am

घुमारवीं —  बिना अन्न जल ग्रहण करके पति की लंबी उम्र को रखे जाने वाले करवाचौथ व्रत के लिए बाजार सज गए हैं। बाजारों की दुकानों में महिलाएं जमकर खरीददारी कर रही हैं। करवाचौथ के व्रत को दुकानों में खरीददारों की भीड़ बढ़ गई है, जिससे दुकानदारों की भी चांदी लगी हुई है। नवरात्र व दशहरा पर्व के समापन के बाद अब करवाचौथ व्रत के लिए बाजार पूरी तरह से सज गए हैं। जिला मुख्यालय से लेकर गांवों की दुकानों में करवाचौथ के व्रत को लेकर महिलाएं जमकर खरीददारी कर रही हैं, जिससे बाजारों में पहले से लेकर अधिक रौनक बढ़ गई है। मनियारी, मिठाइयों, ज्वेलरी व कपड़ों की दुकानों पर व्रत के लिए खरीददारी की जा रही है, जिसमें महिलाएं करवा, सरघी सहित सुहागिनों का सामान खरीदा जा रहा है। बिलासपुर मुख्य बाजार, घुमारवीं, नयनादेवी, बरठीं, शाहतलाई, झंडूता, कलोल, बरमाणा, स्वारघाट, जुखाला, नम्होल, मलोखर व कंदरौर सहित कुठेड़ा बाजार में करवाचौथ के व्रत के लिए खरीददारी के लिए काफी चहल-पहल रही। विदित रहे कि आठ अक्तूबर को सुहागिनें पति की लंबी उम्र के लिए निर्जल व्रत रखती हैं। सारा दिन बिना अन्न-जल ग्रहण किए महिलाएं शाम को छननी की ओट से चांद देखने के बाद ही पति के हाथों से जल ग्रहण करके व्रत खोलती हैं। गौरतलब है कि करवाचौथ का व्रत कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को आता है। इस साल आठ अक्तूबर को पड़ने वाले इस व्रत के लिए महिलाओं ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। हालांकि करवाचौथ के व्रत को एक दिन शेष है, लेकिन इसके बावजूद बाजारों में खरीददारी के लिए महिलाएं उमड़ी पड़ी है। विदित रहे कि बिलासपुर जिला में करवा चौथ का व्रत हर्षोल्लास से मनाया जाता है। इस दिन सुहागिनें सुबह से ही निराहार व बिना जल ग्रहण किए पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती है। सज-धज कर महिलाएं शाम को चंद्रमा को अर्घ्य देखकर अपना व्रत खोलती हैं। इस दौरान पति भी पत्नियों को गिफ्ट देते हैं। मान्यता है कि इस व्रत के करने से सुहागिनों के पतियों की उम्र लंबी होती है, जिस कारण सुहागिनें करवाचौथ का व्रत करती हैं।

महिलाओं को नहीं मिला छुट्टी का लाभ

इस साल करवाचौथ का व्रत रविवार को होने के कारण महिला कर्मचारियों को अतिरिक्त छुट्टी का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार ने महिला कर्मचारियों के लिए करवाचौथ व्रत पर अतिरिक्त छुट्टी देने का एलान कर रखा है। लेकिन, इस साल यह व्रत रविवार को पड़ रहा है। लिहाजा महिला कर्मचारियों को अतिरिक्त छुट्टी का लाभ नहीं मिलेगा।

व्रत को लेकर ब्यूटी पार्लरों में भीड़

कई महिलाएं करवाचौथ के लिए ऑनलाइन शॉपिंग कर रही हैं, जबकि बाजार में भी करवाचौथ के सामान तथा खरीददारों को आकर्षित करने के लिए दुकानदारों ने भी विशेष छूट दे रखी है। करवाचौथ व्रत के लिए महिलाएं सजने के लिए ब्यूटी पार्लर में भी पहुंच रही हैं। ब्यूटी पार्लरों में हाथों में मेंहदी लगवाने के लिए भी महिलाओं की भीड़ देखी जा रही है।

इस बार संडे को घर में ही रहेंगे पति

इस साल रविवार को पड़ने वाले करवाचौथ के व्रत की छुट्टी न मिलने से खफा रहने वाले पतियों का गिला भी दूर हो जाएगा।  पुरुष कर्मियों को करवाचौथ की छुट्टी न मिलने के कारण उनको इस बात का शिकवा रहता था, लेकिन इस साल संयोग से करवाचौथ का व्रत रविवार को पड़ रहा है। लिहाजा इस साल पतियों का गिला-शिकवा भी दूर रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App