जरा हटके..जरा बचके.. यह है कांगड़ा मेरी जान

By: Oct 9th, 2017 12:05 am

कांगड़ा  —  ‘ऐ दिल है मुश्किल जीना यहां,जरा हटके,जरा बचके यह है मुंबई मेरी जान’ । पचास के दशक की चर्चित फिल्म सीआईडी के ये बोल कांगड़ा शहर में सोलह आने सच हो रहे हैं। उस फिल्म में इस गीत के जरिए कामेडियन जॉनी वॉकर मुंबई में लोगों को चौकसी बरतने के लिए प्रेरित करता है,जो लोगों के दिलों को छू जाता है। अब कांगड़ा के मसले पर आते हैं। मौजूदा दौर में जाम का शहर बन चुके कांगड़ा में भी बड़ी चौकसी की जरूरत है। दिन भर ट्रैफिक जाम में फंसने वाले लोग चाहते हैं कि कोई ऐसा सुपर हीरो आए,जो उन्हें इस जाम से बचा दे। सुबह कांगड़ा शहर के लिए कोई निकलता है,तो उसका दिल यह सोचकर बैठ जाता है कि पता नहीं आधे घंटे के काम के लिए कहीं पूरा दिन न बर्बाद न हो जाए। धर्मशाला से आएंगे,तो गगल,मटौर में फंस जाएंगे। वहां से निकलेंगे,तो बीरता में जान अटकेगी। रानीताल की तरफ से आएंगे,तो बाइपास और तहसील चौक पर परीक्षा होगी,वहां से बच निकले,तो कालेज रोड पर रन आउट हो जाएंगे। ये तो वे स्पॉट हैं,जहां हर हाल में ड्राइवर फंसता है,इसके अलावा डूंगा बाजार और जमानाबाद रोड जैसे न जाने कितने स्थान हैं,जहां से बचना नामुमकिन है। लोग मानते हैं कि समय के साथ-साथ ट्रैफिक बढ़ी है,लेकिन यहां सुधार न  के बराबर हुए हैं। इस समस्या के सुधार के नाम पर पुलिस महकमा रोड सेफ्टी क्लब की बैठकें यहां आयोजित करता आया है,लेकिन ऐसी बैठकों के कोई मायने नहीं रह गए हैं,क्योंकि यातायात व्यवस्था को सुधारने के कोई ठोस प्रयास यहां नहीं हुए हैं । इससे निपटने के लिए कोई ठोस योजना पुलिस प्रशासन के पास नहीं है। हर मर्तबा रोड सेफ्टी क्लब की बैठकों में यातायात नियमों के उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के खिलाफ  शिकंजा कसने की बात कही जाती है, लेकिन  पुलिस शिकंजा कसने की हिम्मत न जुटा पाई  है।

एसडीएम ने दिए सख्ती के संकेत

एसडीएम धर्मेश रामोत्रा का  कहना है कि कांगड़ा में यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने व सड़क किनारे खड़े वाहनों पर शिकंजा कसने के लिए पुलिस प्रशासन के साथ बैठक कर ठोस योजना बनाई जाएगी जाएगी। ट्रैफिक में सुधार के लिए कड़े कदम उठाए जाएंगे।

नागरिक सभा कर रही संघर्ष

दूसरी ओर बेलगाम ड्राइवर्ज के खिलाफ वरिष्ठ नागरिक सभा वर्षों से जद्दोजहद कर रही है । पहले लोक निर्माण विभाग के समक्ष सभा के अध्यक्ष दलजीत सिंह ठाकुर ने गुहार लगाई,तो उसके बाद वह स्थानीय प्रशासन से मिले। खैर मौजूदा एसडीएम कांगड़ा धर्मेश रामोत्रा  ने होशियारपुर मार्ग पर दो स्पीड ब्रेकर बनाने की हिदायतें लोक निर्माण विभाग को जारी की है।

ऐसा करना होगा

लोगों का कहना है कि सड़क किनारे खड़े वाहन वाहनों को निपटने  के लिए कोई ठोस योजना बनाई जाए और चौपहिया वाहनों के लिए वन वे प्रणाली को सख्ती  से लागू किया जाए। तहसील चौक कांगड़ा से मटौर  तक सड़क किनारे वाहन खड़ा करने वालों पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया जाए तो हालात सुधर सकते हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App