जिनका है पहला करवाचौथ

By: Oct 1st, 2017 12:06 am

सुहागिनों के लिए सभी व्रत और त्योहार खास होते हैं, लेकिन करवाचौथ का व्रत सबसे खास होता है। यह व्रत वे अपनी पति की लंबी उम्र की कामना के लिए रखती हैं। नवविवाहित औरतों के लिए यह व्रत काफी अहम होता है। वैसे तो कई लड़कियां शादी से पहले भी यह व्रत रखती हैं, लेकिन शादी के बाद का पहला करवाचौथ उनके लिए अलग ही एहसास लेकर आता है।

औरतें इस दिन सबसे खूबसूरत और खास दिखना चाहती हैं। जिनका पहला करवाचौथ होता है, वे तो दुल्हन की तरह तैयार होती हैं। लाल रंग का जोड़ा शगुन के तौर पर माना जाता है। इसके अलावा कई और रंग हैं जो इस दिन पहने जाते हैं। जिनका पहला करवाचौथ है उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ज्यादातर औरतों को पहले से ही पता होता है कि उन्हें क्या करना है, लेकिन नई दुल्हनों को कई बातों की जानकारी नहीं होती है। ऐसे में हम उन्हें  बताते हैं कि उन्हें इस दिन क्या क्या करना चाहिए और क्यों खास है यह दिन

क्यों खास है पहला करवाचौथ

अगर आप पहली बार करवाचौथ कर रही हैं तो आपके साथ-साथ आपके ससुराल वालों के लिए भी यह खास है। नवविवाहिता की सास भी उसके साथ व्रत की तैयारियों में जुट जाती हैं। सुबह सरगी के साथ दिन की शुरुआत होती है। उसके बाद पूरे दिन तरह-तरह के व्यंजन बनते हैं और मिठाइयां बनती हैं। दूध और फेनी की मिठाई बनती हैं। दुल्हन की तरह नवविवाहिता तैयार होती हैं। ससुराल वाले अपनी बहू को कुछ खास चीजें देते हैं। जोड़ा और गहने, लेकिन कई लोगों में उनके मायके से जोड़े और तोहफे देना का रिवाज भी होता है।

शाम को स्त्रियां पूजा करके चंद्रमा को अर्घ्य देकर अपने पति की पूजा करती हैं और उनके हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं। वैसे तो पहला करवाचौथ बहुत खास होता है और शगुन का भी बहुत ध्यान रखा जाता है। यह एक बेटी के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है, एक बहू के लिए और सबसे ज्यादा एक पत्नी के लिए। पूजा के बाद प्रसाद सभी परिवार के सदस्यों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के बीच बांटा जाता है।

नविवाहित दुल्हन को अपने पति से रात्रि भोजन के समय चंद्रोदय के समारोह के बाद बहुत ही खास उपहार मिलता है। पति अपनी पत्नी के लिए बहुत गर्व महसूस करते हैं क्योंकि वे उनके लिए बहुत कठिन व्रत रखती है। वे अपनी पत्नी को बहुत सारा प्यार और सम्मान देते हैं। उस दिन घर में सारा खाना उनकी सास बनाती है। बहू को भी यह सब बहुत अच्छा लगता है।

करवाचौथ पर साज-शृंगार

भारती तनेजा डायरेक्टर ऑफ एल्पस  ब्यूटी

करवाचौथ के व्रत से सौभाग्य बढ़ता है तभी तो इस दिन सुहागिन स्त्रियां सोलह शृंगार कर भगवान से अपने पति के दीर्घायु की कामना करती हैं। अधिकतर सभी महिलाओं को  साज-शृंगार के लिए इस दिन का इंतजार रहता है मगर चौंकाने की बात तो यह है कि पुरुष भी महिलाओं की भांति ही इस दिन के लिए उत्साहित होते हैं व अपनी पत्नी को चांद की तरह खूबसूरत भी देखना चाहते हैं।

मेकअप का पहला स्टेप है क्लींजिंग। अपनी स्किन के अनुसार क्लींजिंग मिल्क या क्लींजिंग क्रीम से चेहरे को क्लीन कर लें और इसके बाद किसी अच्छी क्वॉलिटी के टोनर से स्किन टोन कीजिए।

अपने चेहरे को म्वाइस्चराइजर करने के लिए और फाउंडेशन के तौर पर टिंटिड म्वाइस्चराइजर लगाएं। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और त्वचा ग्लोइंग नजर आएगी। यदि चेहरे पर कोई दाग या किसी भी प्रकार का निशान है तो घबराएं नहीं, बल्कि इन्हें छुपाने के लिए कंसीलर का इस्तेमाल कीजिए।

करवाचौथ के दिन गुलाबी लालिमा के लिए गालों पर अपनी स्किन से मैच करता पिंक, ब्राउन या पीच कलर का ब्लशऑन लगाएं। रात के वक्त थोड़ा गहरा ब्लशर लगाएं क्योंकि रोशनी की वजह से कलर्स दब जाते हैं।

आंखों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आईशैडो अपनी ड्रेस से मैचिंग या कांप्लिमेंटिंग शेड्स जैसे ऑरेंज, पीच, रस्ट, कॉपर, रेड, पिंक, ग्रीन, फिरोजी या फिर पर्पल लगा सकती हैं क्योंकि इस दिन ऑरेंज, ग्रीन, पिंक, रेड व मैरून साड़ी या लहंगा पहने जाने का रिवाज है, ऐसे में ये शेड्स आपके पहनावे पर जचेंगे।

आईब्रो के नीचे अपनी ड्रेस के अनुसार गोल्डन या सिल्वर कलर से हाईलाइट कर लें। मोटी आंखों को अगर और भी खूबसूरत बनाना है तो आईलाइनर बाहर की ओर निकलता हुआ लगाएं, ऐसा करने से बिलकुल मृगनयनी सी आंखें लगेंगी। यदि आंखें छोटी हैं तो पतला लाइनर लगाएं, चाहे तो बीच में और नीचे की ओर मोटा लगा सकती हैं। पलकों पर स्वरोस्की जडि़त आर्टीफिशियल आईलैशिज लगाकर कर्लर से कर्ल कर लें और उस पर मसकारा की कोट लगाएं। रात के समय आपकी जगमगाती यह पलकें बेहद खूबसूरत दिखेंगी। कजरारी आंखों के लिए काजल जरूर लगाएं।

भारतीय पोशाक व पारंपरिक शृंगार बिंदी के बगैर हमेशा अधूरा रहा है। इस मौके पर चाहें तो कुमकुम की सुंदर बिंदी बना सकती हैं या फिर डिफरेंट लुक के लिए स्वरोस्की या डिजाइनर बिंदी भी लगा सकती हैं। हाथों की शुभता की प्रतीक मेहंदी और माथे को मांग टीका व सिंदूर से जरूर सजाएं।

पैराडाइज सैलून

सैलून प्रबंधक रूबी

सुहागिनों के व्रत करवाचौथ पर पैराडाइज सैलून ने अच्छी खासी तैयारी की है। सैलून की प्रबंधक रूबी का कहना है कि मेहंदी लगवाने के प्रति महिलाओं में काफी क्रेज है। उनका  कहना है कि बाजार में केमिकल वाली मेहंदी से त्वचा को नुकसान भी पहुंच सकता है, लिहाजा पैराडाइज सैलून में हर्बल मेहंदी की व्यवस्था की है। उन्होंने बताया कि अलग-अलग डिजाइन महिलाओं के लिए तैयार किए गए हैं,जो अवश्य ही महिलाओं को आकर्षित करेंगे । मेहंदी टैटू के अलावा अरेविन मेहंदी के अच्छे – अच्छे डिजाइन महिलाओं को लगाए जाएंगे। रूबी  बताती हैं कि करवाचौथ से पहले ही महिलाओं की तैयारियां शुरू हो जाती है मसलन स्किन वैक्सिंग फेशियल स्पा नई लुक देने के लिए हेयर कर्लिंग और हेयर स्टाइल लुक चेंज करने के लिए किया जाता है। वह बताती हैं कि फैशन के इस आधुनिक दौर में पर्सनेलिटी  डिवेलपमेंट के साथ-साथ चेहरे का निखार भी जरूरी है। उन्होंने बताया कि पैराडाइज सैलून पिछले 18 सालों से लोगों की सेवा में यहां कार्य कर रहा है क्योंकि पैराडाइज सैलून में योग्य  विशेषज्ञों की टीम मौजूद है, जो महिलाओं के सौंदर्य से संबंधित हर कार्य में पूरी तरह निपुण है। इसीलिए पैराडाइज सैलून ने अपना भरोसा कांगड़ा ही नहीं, अपितु पूरे इलाका में कायम किया है।

— राकेश कथूरिया, कांगड़ा

इस बार बढ़ा गाउन का ट्रेंड

अराधना गिरि

अंबिका गिरि

शिमला में ब्रांड आरम्ब बूटीक को चलाने वाली अंबिका गिरि और अराधना गिरि का कहना है कि त्योहारों के समय इंडो वेस्टर्न ज्यादा टे्रंड में है। महिलाएं बैक कट आउट, फ्रंट कट आउट, डीप नेक और हैवी वर्क वाली डे्रस ज्यादा पसंद कर रही हैं। जरदोजी मिरर वर्क ड्रेस ज्यादा की ज्यादा डिमांड में शिमला में खास तौर पर महिलाएं लोर लैंथ गाउन पहनना पसंद कर रही हैं। शिमला में पहले महिलाएं कट स्लीव नहीं पहनती थीं, लेकिन अब महिलाएं सब ट्राई कर रही हैं। अभी के दौर में फेब्रिक की अगर बात की जाए तो सिल्क और बनारसी सिल्क का ट्रेंड चल रहा है। इसके अलावा हैडलूम स्टफ की भी डिमांड बढ़ी है।

— भावना शर्मा , शिमला

वीएलसीसी संस्थान

विवेक राणा

महिलाओं के पवित्र पर्व करवाचौथ पर वीएलसीसी संस्थान ने स्पेशल ऑफर की भरमार लगा दी है। करवाचौथ पर वीएलसीसी हमीरपुर पांच सर्विसेज वाला पैकेज 999 रुपए में प्रदान कर रहा है। इसके साथ ही आठ सर्विसेज वाला पैकेज 1499 रुपए में उपलब्ध होगा। यह ऑफर खासकर त्योहारी सीजन में पेश किया गया है। केमिकल जाव स्मूथनिंग में 30 फीसदी छूट रहेगी। इसके साथ ही तीन से चार हजार का पार्टी मेकअप 1699 रुपए में होगा। करवाचौथ में विशेष तौर पर मेहंदी के लिए पंजाब, चंडीगढ़ से मेहंदी एक्सपर्ट बुलाए गए हैं। संस्थान में आम जनता से लेकर हाई प्रोफाइल सोसायटी के लिए विशेष प्रबंध हैं। इसी मौके पर एक सर्विस नेल आर्ट फ्री में दिया जा रही है।

—मस्तराम डलैल, हमीरपुर

वस्त्रम बुटीक

अंजू

पालमपुर के मशहूर वस्त्रम बूटीक की मालिकिन अंजु बताती हैं कि इस बार करवाचौथ के लिए सूटों की काफी डिमांड है। पिछले कुछ माह से चल रहे ट्रेंड से हटकर महिलाएं कुर्ती की जगह सूट ही पसंद कर रही हैं। एक हजार रुपए से लेकर पांच हजार रुपए तक के सूटों की डिमांड है। सीजन के कारण ग्राहकों को डिस्काउंट उपलब्ध नहीं है। महिलाएं ब्राइट कलर के सूट की डिमांड कर रही हैं। क्योंकि इस बार ज्यादा फैशन में सलवार सूट ट्रेंड में हैं।

— जयदीप रिहान, पालमपुर

फेस्टिवल में कलरिंग की बढ़ रही डिमांड

रजत

फेस्टिवल सीजन में ग्लैमरस दिखने के लिए इन दिनों ब्यूटी पार्लर में बालों को कलर करवाने के लिए महिलाओं की भीड़ उमड़ रही है। शिमला क्यूट गर्ल पार्लर के ऑनर रजत का कहना है कि इन दिनों बालों की कलरिंग का चलन बढ़ गया है। कलरिंग में आंब्रेद का चलन है। इसके अलावा बालों की स्ट्रेटनिंग और स्मूदनिंग भी युवतियां करवा रही हैं। इसके अलावा फेशियल और हेयर कट हर सीजन में चलता रहता है। इस बार तो महिलाएं करवाचौथ से पहले ही पार्लर जा रही हैं क्योंकि शादियों का सीजन भी चला है, तो भीड़ ज्यादा होने के कारण हफ्ते भर पहले ही ब्यूटी पार्लर बुक हो गए हैं।

शिमला

गोल्डन

थ्रेड बूटीक

सोलन शहर में इस वर्ष करवाचौथ के अवसर पर महिलाओं में सूट का क्रेज अधिक देखा जा रहा  है। शहर के जाने-माने  बूटीक गोल्डन थ्रेड में करवाचौथ के अवसर पर महिलाएं गाउन, सुट्स, लहंगा चोली, प्लाजो अदि की डिमांड को लेकर पहुंच रही हैं ।

 गोल्ड थ्रेड की मालिकिन निधि आनंद का कहना है कि करवाचौथ पर प्रत्येक वर्ष फैशन में बदलाव आ रहा है। युवा पीढ़ी में अपनी पंसद के सलवार-सूट का अधिक फैशन है। कुछ युवतियां डिजाइनर सूट पहनना भी पसंद करती हैं। इनका कहना है कि वह महिलाओं की डिमांड के अनुसार सूट तैयार करती हैं। करवाचौथ नजदीक आते ही महिलाओं के सूट की डिमांड पहले से कहीं अधिक बढ़ गई है। इसके अलावा कुर्ती-प्लाजो, शेरवानी सूट, लहंगा-चोली की भी काफी अधिक डिमांड रहती है।

भूपेंद्र ठाकुर, सोलन


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App