सुहाग की सलामती को चांद से दुआ

By: Oct 9th, 2017 12:10 am

हाथों में रचाई पिया के नाम की मेहंदी

newsडलहौजी —  करवाचौथ का व्रत डलहौजी में रविवार को पूरी धार्मिक श्रद्धा के साथ मनाया गया। कई दिन पहले से ही इस पावन व्रत की तैयारियों के तहत बाजारों में खरीदारी के लिए महिलाओं की भीड़ नजर आई थी। मान्यता है कि करवा चौथ के व्रत को करने से महिलाएं अखंड सौभाग्यवती होती है और उनका पति दीर्घायु होता है। इस मौके गांधी चौक के रघुनाथ मंदिर में महिलाओं ने पूजा अर्चना की वहीं कुछ इलाको सहित डलहौजी शहर में समय के बदलने के साथ त्योहार मनाने का अंदाज भी माडर्न हो रहा है। डलहौजी शहर में भी माडर्न करवाचौथ की झलक देखने को मिली। डलहौजी के एक निजी होटल में लेडीज के मनोरंजन के लिए करवा चौथ इवेंट्स की भरमार रही। इसमें कई प्रकार की प्रतियोगिताएं, सेल्फीज फन गेम्स का दौर चला। सज धज कर भारी संख्या में इवेंट्स में पहुंची महिलाओं ने अपने व्रत को पूरी तरह से एंज्वाय किया। महिलाओं ने डांसिंग तंबोला का भी आनंद लिया। करवा चौथ इवेंट्स का आयोजन नगर परिषद पार्षद वंदना ने किया। इसके अलावा मिसेज करवाचौथ, बेस्ट ज्वेलरी, न्यूली मैरिड कपल, बेस्ट मेंहदी, बेस्ट डश्वैस का अवार्ड भी दिया गया। इस दौरान महिलाओं ने फोटोशूट का आनंद उठाया।  करवा चौथ इवेंट्स एन्जाय करने से पहले महिलाओ ने एकत्र होकर करवा चौथ माता का सामूहिक पूजन किया।

पति के हाथों से तोड़ा व्रत

रात को चांद का दीदार करने के बाद पति के आशीर्वांद के साथ व्रत तोड़ा। इसके बाद ही महिलाओं ने घरों में बनाए गए पकवान व भोजन आदि ग्रहण किया। इसके बाद महिलाओ ने करवों और सुहाग की सामग्री को अपने परिवार की सुहागिन महिलाओं को भेंट की।

चंबा में करवाचौथ की धूम, गरबा फेरने की रस्म से समां सुहाना

चंबा —  करवा चौथ का पर्व चंबा जिला में रविवार को पूरी धार्मिक श्रद्धा व धूमधाम के साथ मनाया गया। विवाहितों ने करवाचौथ का व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना की। विवाहितों ने सामूहिक तौर पर गरवा फेरने की रस्म भी अदा की। देर शाम चांद के दीदार के बाद विवाहिताओं ने अन्न-जल ग्रहण कर किया। करवाचौथ के मौके पर विवाहिताओं ने परिवहन निगम की बसों में निःशुल्क यात्रा का आनंद भी उठाया। उधर, रविवार को करवा चौथ व्रत के चलते विवाहिताओं के बाजार का रुख न करने से वीरानी छाई रही। करवाचौथ के मौके पर विवाहिताओं का सज धजकर मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने का सिलसिला रविवार सवेरे से ही आरंभ हो गया था। विवाहिताओं ने लक्ष्मीनारायण मंदिर स्थित गौरी-शंकर मंदिर में पूजा-अर्चना कर पति की लंबी आयु मांगी। इस दौरान मंदिर परिसर में पूजा-अर्चना के लिए विवाहिताओं की लंबी लाइनें लगी दिखी। ग्रामीण क्षेत्रों से पूजा- अर्चना के लिए महिलाओं ने परिवहन निगम की बस में निःशुल्क यात्रा करने में दिलचस्पी दिखाई। रविवार को परिवहन निगम की बसों में महिला यात्रियों की खासी भीड़ देखने को मिली। चंबा के अलावा चुवाड़ी, सिहुंता, सुरगांनी, सलूणी, तीसा, भरमौर, होली और साहो आदि क्षेत्र में भी विवाहिताओं ने करवाचौथ के मौके पर पति की लंबी आयु हेतु व्रत रखा। करवाचौथ के मौके पर इन क्षेत्रों के मंदिरों में भी विवाहिताओं की पूजा-अर्चना के लिए खासी भीड देखने को मिली। बहरहाल, चंबा जिला में रविवार को करवाचौथ पर विवाहिताओं ने व्रत रखकर पति की लंबी आयु की कामना की।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App