एक नजर

By: Nov 17th, 2017 12:01 am

सर्वहितकारी की अक्षी पंजाब में छाई

तलवाड़ा — ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित ‘कंजर्व एनर्जी फॉर बैटर फ्यूचर ऑफ  इंडिया’ विषय के अंतर्गत कक्षा चौथी से छठी तथा सातवीं से नौवीं के विद्यार्थियों की पेंटिंग प्रतियोगिता करवाई गई। अध्यापिका कमलदीप कौर की देख-रेख में स्कूल में हुई इस प्रतियोगिता में प्रथम दो पेंटिंग को चंडीगढ़ भेजा गया। प्रत्येक प्रांत के प्रथम 50 स्थानों पर रहे छात्राओं की प्रतियोगिता पंचकूला में आयोजित हुई। इस प्रतियोगिता में छात्रा अक्षी ने पंजाब प्रांत में दूसरा तथा राष्ट्रीय स्तर पर 17वां स्थान प्राप्त किया। पंचकूला चंडीगढ़ के इंद्रधनुष भवन में ऊर्जा मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित समारोह में छात्रा अक्षी व उसके माता-पिता को प्रमाण पत्र के साथ 2000 रुपए की नकद राशि व बैग एलईडी  से सम्मानित किया गया। विद्यालय पहुंचने पर प्रिंसीपल देशराज शर्मा ने अक्षी तथा उसके अभिभावकों को उसकी इस उपलब्धि के लिए बधाई दी।

डायबिटीज एक गंभीर बीमारी

तलवाड़ा — ब्लड में शुगर का स्तर बढ़ने से मधुमेह हो जाता है। मधुमेह के मरीज को थकान और प्यास लगने के अलाव कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। तनाव भरा माहौल मधुमेह रोगी को और अधिक बीमार कर सकता है। उपरोक्त विचार रिटायर्ड चीफ मेडिकल अफसर डा. आईके शर्मा ने शबनम यूथ एंड स्पोर्ट्स क्लब द्वारा तलवाड़ा में अंतरराष्ट्रीय पर डायबिटीज दिवस पर आयोजित जागरूकता शिविर में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि डायबिटीज मरीजों के लिए अच्छा वातावरण होना बहुत जरूरी है। डायबिटीज एक गंभीर बीमारी अर्थात धीमी मौत (साइलेंट किलर) है। इस रोग से बचाव हेतु उन्होंने चीनी एवं अन्य मीठे पदार्थों का सेवन कम से कम करने या न करने की सलाह दी।

केंद्रीय सिख अजायब घर में चार नई तस्वीरें

अमृतसर — श्रीहरमंदिर साहिब अमृतसर के केंद्रीय सिख अजायब घर में चार नई तस्वीरों स्थापित की गईं। अजायब घर में मोगा के बाबा बिसाखा सिंह व पटियाला की बीबी जसबीर कौर खालसा, जिन्होंने पूरा जीवन राग आधारित गुरमत संगीत को अर्पित कर दिया दी तथा जिनके प्रयासों से पजाबी विश्वविद्यालय पटियाला में गुरमत संगीत चेयर स्थापित हुई, के चित्र स्थापित किए गए। वहीं भाई बख्शीश सिह, जो कि पुरातन गुरमत रागियों में अपना स्थान रखते हैं, के साथ शहीद सतवंत सिंह काले, जिन्होंने पांच अगस्त, 2012 में कई मासूमों की जान बचाने के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए थे, के  चित्र भी स्थापित किए गए। बता दें कि केंद्रीय सिख अजायब घर में वही चित्र स्थापित किए जाते हैं, जिन लोगों ने सिख धर्म व मानवता की सेवा की है। इस मौके पर शहीद सतवंत सिंह काले की पत्नी सतवंत कौर ने हादसे को बयां किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App