ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र बनेगा इंडस्ट्रियल हब !

By: Nov 26th, 2017 12:05 am

 बिलासपुर — बिलासपुर जिला की पंजाब राज्य की सीमा से सटा औद्योगिक क्षेत्र ग्वालथाई अब इंडस्ट्रियल हब बनेगा। बिलासपुर की जनता को नई सरकार से यह आस बंधी है, क्योंकि उद्योगों के लिहाज से विकसित होने पर ग्वालथाई में सैकड़ों नहीं, बल्कि हजारों बेरोजगार युवाओं के लिए प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार के अवसर सजित होंगे। बेशक, अभी नई सरकार बनने के लिए महीने की अवधि शेष हो, लेकिन जनता प्रदेश में बनने वाली नई सरकार से विकास पर आधारित कई उम्मीदें लगाए बैठी है। अब 18 दिसंबर का इंतजार हो रहा है। जानकारी के मुताबिक पिछले लंबे समय से ग्वालथाई औद्योगिक क्षेत्र में निवेश करने के लिए किसी भी बड़ी नामी कंपनी ने निवेश की इच्छा नहीं जताई है। गंभीर उद्यमियों के निवेश के लिए न आने के कारण यह क्षेत्र बद्दी की तर्ज पर विकसित नहीं हो सका और जनता की उद्योग हब बनने की उम्मीदें जवां नहीं हो सकीं। औद्योगिक पैकेज की अवधि समाप्त होने के बाद दर्जनों उद्योग यहां कारोबार बंद कर वापस लौट गए थे, जिसके चलते सैकड़ों लोगों से प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार छिन गया। हाल ही में एक बड़ा सरिया उद्योग भी बंद हो गया है। कुल मिलाकर ग्वालथाई विकसित होने व साफ-सुथरा होने पर भी उद्योगों को अपनी तरफ  आकर्षित नहीं कर पाया। यहां बता दें कि इस क्षेत्र में वर्तमान में छोटे-बड़े 30 उद्योग ही कार्यरत हैं। इनमें टाइडल फार्मा, हर्बल इंडिया, कैमशन प्राइवेट लिमिटेड, इंटरनेशनल मैटल, हिम स्टील, पैरालाइड इंडस्ट्रीज, डैस्टा इलेक्ट्रीकल और धीमान फर्नीचर आदि उद्योग कार्यरत हैं। बताते चलें कि ग्वालथाई में 686 बीघा जमीन उद्योगों के लिए चयनित की गई है, जिसमें 70 प्लॉट अलॉट किए गए हैं, जिनमें से 30 उद्योग कार्यरत हैं, जबकि कई निर्माणाधीन हैं। इसके अलावा वहां खाली पड़ी 34 बीघा जमीन भी उद्योगों के लिए आबंटित की जानी शेष है। इसके साथ ही लंबे समय से प्लॉट लेकर काम में दिलचस्पी न दिखाने के चलते अभी तक विभाग ने एक दर्जन के करीब उद्योगों का प्लॉट आबंटन रद्द कर दिया है, जबकि सुस्ती दिखा रहे एक दर्जन के करीब उद्यमियों को जल्द कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उधर, विभागीय सूत्रों की मानें उद्यमी यदि ग्वालथाई में निवेश करने की इच्छा व्यक्त करते हैं तो उन्हें महज 15 दिनों के अंदर प्लॉट का आबंटन कर दिया जाएगा। सरकार प्रदेश भर के औद्योगिक क्षेत्रों में निवेश के लिए देश के नामी उद्योग घरानों को आमंत्रित कर रही है। हाल ही में दिल्ली की नामी ग्रीन स्टार कंपनी ने ग्वालथाई में मिनरल वाटर प्लांट लगाने के लिए एक हजार मीटर का प्लॉट लिया है।

यह है इंडस्ट्रियल एरिया की खासियत

प्रदेश में ग्वालथाई एक ऐसा औद्योगिक क्षेत्र है, जहां उद्यमियों के लिए बिजली, पानी व सड़क आदि की सहूलियतें दी गई हैं। हाल ही में इंडस्ट्रियल एरिया के चारों फेज में गुजरने वाली सड़क के मरम्मत कार्य पर दो करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं।

ग्वालथाई एरिया में सबसे सस्ती है जमीन

औद्योगिक क्षेत्र ग्वालथाई में एक स्क्वेयर मीटर जमीन की कीमत 1500 रुपए रखी गई है, जबकि प्रदेश के बाकी इंडस्ट्रियल एरिया में यह कीमत तीन हजार रुपए है। ऐसे में सबसे सस्ती जमीन होने, पंजाब के नंगल के समीप होने के बावजूद गंभीर उद्यमी ग्वालथाई में निवेश के लिए कदम नहीं बढ़ा रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App