सितंबर तक जनता के नाम रोहतांग सुरंग

By: Nov 25th, 2017 12:35 am

शिमला— रोहतांग टनल का सितंबर, 2018 तक उद्घाटन करने की तैयारी चल रही है। जानकारी मिली है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री के अक्तूबर माह में हुए दौरे के बाद इस सुरंग के अंदरूनी हिस्सों के अत्याधुनिकीकरण का कार्य और तेज कर दिया गया है। जाहिर तौर पर वर्ष 2019 में होने वाले लोकसभा चुनावों के दौरान एनडीए सरकार के लिए यह एक राष्ट्रीय स्तर पर बड़ी उपलब्धि साबित हो सकती है। वर्ष 2010 में इसका शिलान्यास किया गया था। पहले 2015 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य था, मगर विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण ऐसा नहीं हो सका। अब इस टनल के उत्तर व दक्षिण दोनों छोर आपस में जुड़ चुके हैं। बताया जाता है कि केंद्रीय रक्षा मंत्री ने बीआरओ द्वारा किए जा रहे निर्माण कार्य पर संतुष्टि भी जाहिर की थी। हालांकि पहले ऐलान यह था कि वर्ष 2019 में यह बनकर तैयार होगी, मगर अब इसे एवलांच प्रतिरोधी बनाने के लिए कार्य तेजी से हो रहा है। अत्याधुनिक तकनीक से इसे सुसज्जित किया जा रहा है। तत्कालीन अटल सरकार ने इसका शिलान्यास किया था। यह भी संयोग की बात होगी कि केंद्र में अब भी एनडीए सरकार है, जो इसका उद्घाटन करेगी। इस टनल के बनने से लाहुल घाटी 12 महीने तक शेष विश्व से जुड़ी रहेगी। कुल्लू से लाहुल तक का 48 किलोमीटर का सफर कम होगा। सामरिक दृष्टि से सेना के लिए 12 महीने यह टनल सीमांत इलाकों तक रसद व अन्य साजो सामान ले जाने के लिए महत्त्वपूर्ण साबित होगी। इसका निर्माण कार्य भी सामरिक दृष्टि से ही शुरू किया गया था।

8.8 किलोमीटर लंबाई

सुरंग की कुल लंबाई 8.800 किलोमीटर होगी। यह सुरंग मनाली-लेह नेशनल हाई-वे पर स्थित है। रोहतांग दर्रे पर बनने वाली यह सुरंग सभी के लिए कोतुहल का विषय बनी है।

एनडीए के लिए खास

राष्ट्रीय स्तर पर रोहतांग सुरंग एनडीए के लिए आने वाले समय में जहां एक बड़ी उपलब्धि होगी, वहीं पर्यटन, कृषि, बागबानी के साथ-साथ सामरिक दृष्टि से भी अति महत्त्वपूर्ण साबित होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App