हिमाचल आज चुनेगा नई सरकार

By: Nov 9th, 2017 12:11 am

सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक मतदान, लाइन में लगे वोटरों को मिलेगा अतिरिक्त समय

शिमला— हिमाचल की जनता 13वीं विधानसभा के लिए अपने विधायकों का चुनाव गुरुवार को करेगी। मतदान गुरुवार सुबह आठ से शाम पांच बजे तक होगा। यदि मतदाताओं की संख्या मतदान केंद्रों में ज्यादा रहती है, यह समयावधि बढ़ाई भी जा सकती है। चुनाव आयोग ने प्रदेश में मतदान के लिए 7525 पोलिंग स्टेशनों में सुरक्षा के साथ-साथ अन्य आवश्यक कदम उठाए हैं। बुधवार को शिमला में आयोजित प्रेसवार्ता में हिमाचल के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि मौजूदा चुनाव में 337 उम्मीदवार विभिन्न दलों व बतौर निर्दलीय प्रत्याशी चुनावी मैदान में हैं। 18 पार्टियां इस चुनाव में अपना भाग्य आजमा रही हैं। सबसे ज्यादा प्रत्याशी कांगड़ा के धर्मशाला में हैं। इनकी संख्या 12 है, जबकि बिलासपुर के झंडूता में मात्र भाजपा व कांग्रेस के ही प्रत्याशी मैदान में उतरे हैं। पुष्पेंद्र राजपूत ने बताया कि प्रदेश में स्थापित 7525 पोलिंग स्टेशनों में से 21 ऐसे हैं, जहां वोटर को दो किलोमीटर से भी कम का सफर मतदान के लिए करना पड़ेगा। 20 पोलिंग स्टेशनों तक पहुंचने के लिए दो से पांच किलोमीटर तक की दूरी तय करनी होगी। प्रदेश में 24 मतदान केंद्र ऐसे भी हैं, जहां वोटर को पांच किलोमीटर से भी ज्यादा का सफर तय करना होगा।  उन्होंने बताया कि हर चुनाव क्षेत्र में दो महिला पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं।  हर पोलिंग स्टेशन पर दो वालंटियर्स की भी तैनाती की गई है। 23 पोलिंग स्टेशनों पर वेब कास्टिंग की भी सुविधा है। उन्होंने बताया कि 37574 सर्विस वोटरों को इलेक्ट्रॉनिकली सुविधा प्रदान की गई है। प्रेस कान्फ्रेंस के दौरान हिमाचल पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर डा. अतुल वर्मा भी मौजूद थे।

सीसीटीवी युक्त स्ट्रांग रूम में रहेंगी ईवीएम

मतदान के बाद सभी ईवीएम सीसीटीवी से युक्त स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी, जिनको त्रिस्तरीय सुरक्षा केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल देंगे, जबकि बाहर की दो स्तरीय सुरक्षा हिमाचल पुलिस द्वारा मुहैया करवाई जाएगी। इंटरस्टेट बार्डरों पर स्थित प्रवेश मार्गों पर भी सीसीटीवी से निगरानी रखी जा रही है।

पुलिस को बड़ी कामयाबी

चुनाव के दौरान 1.3 करोड़ जब्त। तीन लाख 35 हजार लीटर शराब बरामद। तीन किलो चरस, सात किलो हेरोइन, 319 किलो ओपियम हस्क (भुक्की), 43000 नशीले कैप्सूल, 16 किलो गांजा और तीन किलो सोना भी पकड़ा।

37600 कर्मी चुनावी डयूटी पर

हिमाचल में 37600 कर्मचारी चुनावी ड्यूटी पर हैं। पूरे प्रदेश को 196 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। इनमें 29 सामान्य पर्यवेक्षक हैं।

हर पल हेलिकाप्टर रहेगा तैयार

चुनावी प्रक्रिया पर निगरानी रखने व किसी भी आकस्मिक घटना के मद्देनजर चुनाव आयोग ने इस बार प्रदेश को आगामी तीन दिनों के लिए हेलिकाप्टर मुहैया करवाया है। यह स्टैंडबाई मोड पर रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App