फिल्म नगरी के नंबर-1 ‘गोविंदा’

By: Dec 17th, 2017 12:10 am

गोविंदा हिंदी फिल्मों के अभिनेता हैं, जो कि बॉलीवुड फिल्मों में अपने काम की वजह से जाने जाते हैं। प्यार से लोग उन्हें ‘चीची’ भी कहते हैं। उन्हें कई पुरस्कारों से भी सम्मानित किया जा चुका है जिसमें फिल्मफेयर पुरस्कार भी शामिल हैं। वह पूर्व राजनीतिज्ञ भी रहे हैं। उन्होंने लगभग हर शैली की फिल्मों में काम किया है चाहे वह कॉमेडी हो, रोमांस हो, ड्रामा हो, एक्शन हो या कोई भावनात्मक किरदार हो, सभी में गोविंदा ने अपने अभिनय का लोहा मनवाया है । कॉमेडी फिल्मों में उनके जैसा अभिनय करने वाले अभिनेता विरले ही मिलते हैं। उन्होंने कई फिल्मों में दो किरदार निभाए हैं और फिल्म ‘हद कर दी आपने’ में तो उन्होंने हद ही कर दी, जब एक ही परिवार के 6 अलग-अलग सदस्यों का किरदार भी उन्होंने खुद ही निभाया। उन्हें ‘नं 1’ का भी खिताब हासिल है क्योंकि उनकी 6 फिल्मों के नाम के अंत में ‘नं 1’ लगा हुआ है। उन्होंने लगभग अपने समय के हर अभिनेताओं के साथ काम किया है। उनकी डांसिंग स्किल्स की दुनिया दीवानी है और फिल्म इंडस्ट्री में वह एक अच्छे डांसर के भी रूप में मशहूर हैं। डांस के साथ चेहरे पर वैसा ही भाव रखने की कला में शायद ही कोई उनसे बेहतर हो।

पृष्ठभूमि

गोविंदा का जन्म एक पंजाबी परिवार में मुंबई में हुआ था। उनके पिता का नाम अरुण कुमार आहूजा और मां का नाम निर्मला देवी है।

पढ़ाई

उनकी पढ़ाई अन्ना साहेब वर्तक कालेज, वसई, महाराष्ट्र से हुई, जहां से उन्होंने कॉमर्स से स्नातक पूरा किया।

शादी

गोविंदा की शादी सुनीता आहूजा से हुई थी। उनके दो बच्चे भी हैं। नर्मदा आहूजा और यशवर्धन आहूजा।

करियर

गोविंदा के करियर की शुरुआत फिल्म ‘इल्जाम’ से हुई थी जो बॉक्स आफिस पर सुपरहिट हुई थी। इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में काम किया और उनके काम की सभी ने सराहना की। 1990 से 1999 के बीच का समय उनके लिए काफी अच्छा रहा। उनकी फिल्मों को और उनके अभिनय को आलोचकों और दर्शकों ने तो सराहा ही, इसके साथ ही साथ उन्हें बॉक्स आफिस पर भी सफलता मिली।

कुछ बातें गोविंदा के बारे में:

गोविंदा की माता निर्मला आहूजा अभिनेत्री और गायिका भी थीं। फिल्म में नुकसान होने के बाद, गोविंदा के पिता बीमार रहने लगे और कार्टर रोड के बंगले से उनके परिवार को विरार जाकर रहना पड़ा, जहां गोविंदा का जन्म हुआ। गोविंदा छह भाई बहनों में सबसे छोटे हैं और उन्हें प्यार से चीची बुलाया जाता था।  गोविंदा की कई फिल्मों के टाइटल में नंबर वन होने के कारण उनका निकनेम नंबर वन पड़ गया।   अभिनेता, कॉमेडियन और पूर्व राजनीतिज्ञ गोविंदा का पूरा नाम गोविंदा अरुण आहूजा है।  वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के सदस्य रह चुके हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App