अफ्रीका को ‘विराट’ जवाब

By: Jan 15th, 2018 12:08 am

सेंचुरियन टेस्ट के दूसरे दिन 335 पर सिमटी मेजबान टीम, भारत के पांच विकेट पर 183 रन

सेंचुरियन – दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में विराट कोहली ने रविवार को करारा जवाब दिया। दक्षिण अफ्रीका की ओर से पहली पारी में बनाए गए 335 रन के जवाब में दूसरे दिन स्टंप्स के समय टीम इंडिया की पहली पारी का स्कोर पांच विकेट पर 183 रन था। कप्तान विराट कोहली 85 और हरफनमौला हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर क्रीज पर हैं। विराट के अलावा भारतीय टीम के लिए मुरली विजय (46) ही विकेट पर रुकने का जज्बा दिखा सके। केएल राहुल (10), चेतेश्वर पुजारा (0), रोहित शर्मा (10) और पार्थिव पटेल (19) सस्ते में आउट हुए। भारत अभी भी दक्षिण अफ्रीका के स्कोर से 152 रन पीछे है। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी रविवार को लंच से पहले 335 रन पर सिमट गई। टीम के लिए एडेन मार्कराम और हाशिम अमला के बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस (63)ने भी अर्द्धशतक जमाया। भारत के लिए आर अश्विन ने सर्वाधिक चार और ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए।

शमी ने पूरा किया विकेटों का शतक

सेंचुरियन— मोहम्मद शमी ने द. अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन में चल रहे दूसरे क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन अपने विकेटों का शतक पूरा कर लिया। द. अफ्रीका ने दूसरे दिन अपनी पहली पारी को 269 रन पर छह विकेट से आगे बढ़ाया था और शमी ने महाराज को 18 रन के निजी स्कोर पर आउट करने के साथ ही टेस्ट क्रिकेट में अपने 100 विकेट भी पूरे कर लिए। शमी ने महाराज को विकेटकीपर पटेल के हाथों कैच कराया। मैच में उतरने से पहले शमी के 28 मैचों की 54 पारियों में 99 विकेट थे। दिलचस्प है कि मैच में यह शमी का पहला विकेट भी था, लेकिन उनके टेस्ट के क्रिकेट में यह उनका 100वां विकेट साबित हुआ।

महाराज ने तोड़ा 106 साल पुराना रिकार्ड

सेंचुरियन— साउथ अफ्रीका और भारत के बीच खेले जा रहे टेस्ट सीरीज में हर दिन कोई न कोई रिकार्ड बन रहा है। ऐसा ही एक रिकार्ड भारतीय मूल के साउथ अफ्रीकी स्पिन गेंदबाज केशव महाराज के नाम भी दर्ज हो गया है। दरअसल द. अफ्रीका टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में 106 साल बाद किसी स्पिन गेंदबाज ने पारी का ओवर डाला है। पहली पारी में 335 रन पर सिमटने के बाद गेंदबाजी करने आई अफ्रीकी टीम के कप्तान फाफ डू प्लेसी ने केशव को पहला ही ओवर थमा दिया। केशव से पहले साउथ अफ्रीका के लिए ऑबरे फॉक्नर पहले स्पिनर थे, जिन्होंने साल 1912 में टेस्ट क्रिकेट की पहली पारी में पहला ओवर फेंका था।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App