पाक का हुक्का-पानी बंद

By: Jan 3rd, 2018 12:10 am

एक्शन मोड में अमरीका, पाकिस्तान को दी जाने वाली 1625 करोड़ रुपए की मदद रोकी

वाशिंगटन— राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की लताड़ के बाद अब अमरीकी प्रशासन ने पाकिस्तान को एक और बड़ा झटका दिया है। व्हाइट हाउस ने पुष्टि की है कि अमरीकी प्रशासन ने पाकिस्तान को दी जाने वाली 25.5 करोड़ डालर यानी 1624 करोड़ रुपए से ज्यादा की सैन्य मदद पर रोक लगा दी है। व्हाइट हाउस ने यह भी कहा है कि अब आतंकवाद के खिलाफ पाकिस्तान की कार्रवाई ही तय करेगी कि यह मदद दी जाए या नहीं। नए साल पर अपने पहले ट्वीट में ही अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद की पनाहगाह बने हुए पाकिस्तान को जमकर खरी-खोटी सुनाई थी। ट्रंप ने ट्वीट किया था कि अमरीका ने मूर्खतापूर्ण ढंग से बीते 15 सालों में पाकिस्तान को 33 अरब डालर की सहायता दी है, लेकिन बदले में हमें झूठ और छल के अलावा कुछ भी नहीं मिला। हमारे नेताओं को मूर्ख समझा गया। वे आतंकियों को सुरक्षित पनाहगाह देते रहे और हम अफगानिस्तान में खाक छानते रहे। अब और नहीं। ट्रंप प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न बताने की शर्त पर कहा कि फिलहाल वित्त वर्ष 2016 के लिए पाक को 25.5 करोड़ डालर देने की अमरीका की कोई योजना नहीं है। राष्ट्रपति ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अमरीका पाक से उसकी धरती पर पलने वाले आतंकवाद के खिलाफ और अधिक निर्णायक कार्रवाई की उम्मीद करता है। दक्षिण एशिया की रणनीति के समर्थन में पाक की कार्रवाई अंततः हमारे संबंधों की गति निर्धारित करेगी, जिसमें भविष्य में दी जाने वाली सैन्य सहायता शामिल है। अधिकारी ने बताया कि अमरीकी प्रशासन पाक के सहयोग स्तर की समीक्षा कर रहा है। पाक विदेश मंत्रालय ने अमरीका पर निशाना साधते हुए कहा था कि अमरीका से उन्हें सिवाय अविश्वास के कुछ नहीं मिला।

अब आतंकियों को कैसे पालेगा पाकिस्तान?

पाकिस्तान को अमरीकी सहायता रोके जाने का सीधा असर आतंकवादी संगठनों को मिलने वाली फंडिग पर पड़ेगा। माना जाता है कि पाकिस्तान अमरीका से मिलने वाली मदद अप्रत्यक्ष रूप से आतंकवादियों को पालने-पोसने के लिए करता है। पाकिस्तानी सेना द्वारा आतंकी संगठनों को मिलने वाला संरक्षण कोई रहस्य नहीं रह गया है। अन्य विदेश स्रोतों से आतंकी संगठनों को मिलने वाली फंडिग को भी भारत रोकने की कोशिशों में जुटा हुआ है और इस दिशा में काफी सफलता भी मिली है। अमरीकी कार्रवाई से भारत के स्टैंड को अंतरराष्ट्रीय बिरादरी के बीच और ताकत मिलेगी।

पाक बोला, ट्रंप की तानाशाही बर्दाश्त नहीं

इस्लामाबाद – अमरीका द्वारा 1628 करोड़ रुपए की मदद पर रोकने पर भड़के पाकिस्तान ने डोनाल्ड ट्रंप पर जमकर भड़ास निकाली। पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने कहा कि अमरीका अफगानिस्तान की लड़ाई के लिए पाकिस्तान के संसाधनों का इस्तेमाल करता है और उसी की कीमत चुकाता है। ख्वाजा आसिफ ने कहा कि हमने अमरीका को पहले ही कह दिया है कि अब हम उसके लिए और नहीं करेंगे। इसलिए ट्रंप के नोर मोर का कोई महत्त्व नहीं है। पाकिस्तान को अरबों डालर फंड देने को लेकर ट्रंप के दावे पर उन्होंने कहा कि यदि हमने यह लिया है तो इसमें पाकिस्तान द्वारा दी गई सेवाओं के बदले भुगतान भी शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App