एक नजर

By: Feb 22nd, 2018 12:01 am

श्रीलंका में विस्फोट 19 लोगों की मौत

कोलंबो — श्रीलंका में बुधवार को एक बस में विस्फोट हो गया, जिसमें 12 सैन्यकर्मी समेत 19 लोगों की मौत हो गई। सेना के प्रवक्ता सुमित अटापट्टू ने बताया कि एक यात्री बस में विस्फोट हुआ, जिसमें कई लोगों की मौत हो गई। उन्होंने बम विस्फोट की आशंका व्यक्त की है। इस मामले में जांच की जा रही है। श्री अटापट्टू ने कहा कि इस हादसे में सात सेना तथा पांच वायुसेना के कर्मियों तथा सात नागरिकों की मौत हो गई। बस उत्तरी जाफना से दियाथालवा जा रही थी, तभी विस्फोट हुआ।

ट्रेन की छत से गिर चार की जान गई

ढाका — बांग्लादेश में नाओगांव क्षेत्र के रानीनगर रेलवे स्टेशन पर बुधवार सुबह चलती ट्रेन से गिरने से चार लोगों की मौत हो तथा दो लोग घायल हो गए। संथारा के राजकीय रेलवे पुलिस (जीआरजी) प्रभारी मो. अकबर अली ने कहा कि कुछ लोग इंटरसिटी ट्रेन की छत पर यात्रा कर रहे थे। मृतकों की पहचान दिनाजपुर के चिरिरबंदार निवासी जहांगीर आलम (19), पबर्तीपुर उपाजिला निवासी मुनीर हुसैन (22), सप्पहर उपाजिला निवासी अमिनुल इस्लाम (29) तथा पंचगढ़ में बोडा उपाजिला के तितोपारा गांव निवासी अपेल महमूद (26) के रूप में हुई है।

आर्थिक संकट से उभारेगा पेट्रो

कराकास — वेनेजुएला ने गहराते आर्थिक संकट से बाहर आने की कोशिशों के बीच गैर-पारंपरिक कदम उठाते हुए तेल आधारित क्रिप्टोकरंसी ‘पेट्रो’ की शुरुआत की है। यह सरकारी मान्यता प्राप्त विश्व की पहली क्रिप्टोकरंसी है। वेनेजुएला की वामपंथी सरकार ने शुरुआती बिक्री के लिए पेट्रो की 3.84 करोड़ इकाइयां पेश की हैं। इसकी बिक्री 19 मार्च तक चलेगी। प्रधानमंत्री निकोलस मदुरो के अनुसार, बिक्री के शुरुआती 20 घंटे में पेट्रो को 73.5 करोड़ डालर की पेशकश मिली है। उन्होंने कहा कि पेट्रो हमारी स्वतंत्रता और आर्थिक स्वायत्तता को मजबूत करता है।

मानव अधिकार कार्यकर्ता को सजा

दुबई — बहरीन के प्रख्यात मानवाधिकार कार्यकर्ता नबील रजब को ट््विटर पर सरकार के बारे में  गंभीर टिप्पणी करने का दोषी पाए जाने के बाद बुधवार को पांच साल की सजा सुनाई गई। बहरीन में अधिकारियों ने अपने बयान में कहा कि रजब 2011 में बहरीन में लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शन में अग्रणी था। उन्हें ‘झूठे या दुर्भावनापूर्ण’ बयान देने के आरोप में जेल की सजा हुई थी। रजब पर पड़ोसी देश और राष्ट्रीय संस्थानों का अपमान करने के आरोप लगाए गए हैं। इस मामले में बहरीन सरकार की ओर से अभी कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

मानसरोवर यात्रा का पंजीकरण शुरू

नई दिल्ली — सरकार ने प्रसिद्ध कैलाश मानसरोवर यात्रा का पंजीकरण शुरू कर दिया है। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि मानसरोवर यात्रा पर जाने वाले यात्रियों का पंजीकरण मंगलवार से शुरू हो गया है जो 23 मार्च तक चलेगा। इस वर्ष मानसरोवर यात्रा आठ जून से आरंभ होकर आठ सितंबर तक चलेगी। यात्रा के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति की आयु पहली जनवरी, 2018 को न्यनूतम 18 वर्ष तथा अधिकतम 70 वर्ष होनी चाहिए। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी और आवेदन ‘केएमवाई डॉट गोव डॉट इन’ पर किया जा सकता है। यात्रा आवेदन पत्र के लिए दिशा निर्देश हिंदी और अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध हैं। यात्रा पर जाने वाले लोगों का चयन कम्प्यूटर के जरिए किया जाएगा, जिसमें लैंगिक समानता का ध्यान रखा जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App