सेंसेक्स 310 अंक गिरा

By: Feb 6th, 2018 12:06 am

लगातार 5वें दिन बाजार में गिरावट, निफ्टी 10667 अंक पर बंद

मुंबई— लगातार पांचवें ट्रेडिंग सेशन में भारतीय शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। कमजोर ग्लोबल संकेतों और स्टॉक से कमाई पर लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगने का असर सोमवार को भी बाजार पर देखने को मिला। सेंसेक्स 310 अंक गिरकर 34757 अंक पर और निफ्टी 94 अंक टूटकर 10667 अंक पर बंद हुआ। सोमवार के कारोबार में बैंक, आईटी, मेटल और रियल्टी शेयरों में बिकवाली से सेंसेक्स 35 हजार के नीचे फिसल गया था। कारोबार के दौरान सेंसेक्स 545 और निफ्टी 173 अंकों तक टूट गया था। बाद में हैवीवेट शेयरों रिलायंस इंडस्ट्रीज, एसबीआई, आईटीसी, भारती एयरटेल, टाटा मोटर्स, मारुति और पावरग्रिड में मजबूती से बाजार में निचले स्तर से रिकवरी आई।  हालांकि फाइनांस सेक्रेट्री हंसमुख अढिया ने बाजार में जारी गिरावट के लिए ग्लोबल मार्केट में कमजोरी को जिम्मेदार ठहराया है। अढिया ने कहा कि लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स बाजार में बिकवाली का कोई कारण नहीं है। क्रिस रिसर्च के फाउंडर अरुण केजरीवाल का कहना है कि लांग टर्म कैपिटल गेन टैक्स लगाए जाने की घोषणा के बाद निवेशक प्रॉफिट बुकिंग कर रहे हैं, जिससे गिरावट देखी जा रही है। पहली फरवरी को फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी नहीं की थी, लेकिन अमरीका में बांड यील्ड बढ़ने के डर से शुक्रवार को अमरीकी बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिली है। अमरीका में दस साल के बांड यील्ड 2.85 फीसदी पर पहुंच गई है। बांड यील्ड बढ़ना ब्याज दरों में बढ़ोतरी का संकेत होता है, जिससे डाओ जोन्स 666 अंक गिर गया। जापान का बाजार निक्केई 565 अंकों की गिरावट के साथ 22709 अंक पर कारोबार कर रहा है। मार्केट एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर सरकार ने फिस्कल डेफिसिट को 3.2 फीसदी या नीचे रखा होता तो मार्केट के लिए यह पॉजिटिव हो सकता था, लेकिन 3.5 फीसदी का टारगेट मार्केट को निराश करने वाला है। एमएसपी लागत से 1.5 गुना करने का ऐलान से महंगाई बढ़ने की स्थिति में आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी की मीटिंग में दर बढ़ाने पर भी विचार हो सकता है। सेक्टोरल इंडेक्स में निफ्टी ऑटो इंडेक्स में सबसे ज्यादा 0.75 फीसदी की तेजी दर्ज की गई, वहीं निफ्टी फार्मा 0.30 फीसदी और निफ्टी पीएयसू बैंक 0.57 फीसदी की बढ़त के साथ बंद हुए।

मिडकैप-स्मॉलकैप इंडेक्स सुधरे

शुरुआती गिरावट के बाद मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में निचले स्तर से रिकवरी नजर आई। इससे बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.09 फीसदी की हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। मिडकैप शेयरों में अशोक लीलैंड, यूबीएल, इंडियन होटल, जीएमआर इंफ्रा, जिंदल स्टील, 3एम इंडिया, नेशनल एल्युमीनियम, भारत फोर्ज औऱ रिलायंस पावर 3.03-5.89 फीसदी तक बढ़े। वहीं बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.37 फीसदी टूटा।

निफ्टी के 26 शेयर गिरे, 24 में रही बढ़त

गिरावट के साथ कारोबार में निफ्टी 50 में शामिल 26 शेयरों में गिरावट रही। हालांकि 24 शेयर बढ़त के साथ बंद हुए। भारती एयरटेल में सबसे ज्यादा 4.98 फीसदी की तेजी आई। इसके अलावा टाटा मोटर्स, बोश लिमिटेड, हिंदुस्तान पेट्रोलियम, कोल इंडिया, पावरग्रिड, अरविंदो फार्मा 1.09-3.71 फीसदी तक बढ़े। गिरने वाले शेयरों में एचडीएफसी, एलएंडटी, इंडसइंड बैंक, अडानी पोर्ट्स, कोटक बैंक 4.14-1 फीसदी तक टूटे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App