इंजेक्शन लगाते ही 18 मरीजों का हाल खराब

By: Mar 3rd, 2018 12:07 am

सरकाघाट अस्पताल में पेश आया वाकया, 15 बच्चे-तीन महिलाएं शामिल

सरकाघाट— नागरिक अस्पताल सरकाघाट में भर्ती 18 मरीजों की तबीयत गुरुवार को अचानक एंटीबायोटिक के इंजेक्शन लगाने के बाद गंभीर गई। सुबह ड्यूटी पर तैनात नर्सेज ने जैसे ही टीका लगाया तो अस्पताल में भर्ती 15 बच्चों तथा तीन महिलाओं को तेज बुखार ने जकड़ लिया और देखते ही देखते सभी मरीज कांपने लग गए। यही नहीं, बच्चों ने जोर-जोर से चिल्लाना भी शुरू कर दिया, जिसके बाद अस्पताल में कोहराम मच गया। हालांकि समय रहते अस्पताल प्रशासन द्वारा दूसरे इंजेक्शन मरीजों को दे दिए गए, वरना अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही का खामियाजा कई परिवारों को भुगतना पड़ सकता था। खबर फैलते ही सरकाघाट अस्पताल में लोगों का जमघट लग गया और बड़ी संख्या में अन्य मरीजों के परिजन भी अपनों की खबर लेने के लिए अस्पताल पहुंच गए, वहीं मरीजों की तबीयत बिगड़ने के बाद अस्पताल प्रशासन हरकत में आया और ड्यूटी पर तैनात व अन्य चिकित्सकों बुलाया। इंजेक्शन के रिएक्शन को ठीक करने के लिए किए गए उपचार के बाद बच्चों व तीन महिलाओं की हालत में सुधार आया, वहीं इस मामले के पेश आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने अस्पाताल में संबंधित इंजेक्शन के सारे स्टॉक  व डिजिटल वाटर को सील कर कब्जे में ले लिया है। इसके साथ ही इंजेक्शन लगाने के लिए प्रयोग की गई सीरिंज को भी सील कर कब्जे में ले लिया गया। मामले की सूचना मिलने के बाद मंडी से पहुंचे ड्रग इंस्पेक्टर की अगवाई में स्वास्थ्य विभाग ने सारे स्टॉक को सील किया।

इनकी हालत अचानक खराब

जिन मरीजों की तबीयत बिगड़ी उनमें विनय कुमार (14) गांव तालाब, हिमांशु (4) गांव सरौरी, आदित्य (8 माह), लक्ष्मी देवी (4) गांव क लथर, कृतिका (8 माह) गांव टिक्कर, संदीप (14) कमलाह, आशा (5) गांव दलोली, शिवन्या (1) गांव नाल्ता, संचित ठाकुर (7) गांव लालाना, वंश (2) जूंतांकप हमीरपुर, निशांत (12) गांव झंजैल, आरव (5) नेरी लांगना, लवली (3) गांव जमसाई, मोनिका (9) गांव गरौडू, सवर्णिम (2) चंजयार और महिलाओं में ज्ञानो देवी (70), इंद्री देवी (64) संदोआ और कारजु गांव कुठेड़ शामिल हैं। यह सभी पिछले कुछ दिनों से अस्पताल में बुखार व अन्य बीमारी के चलते भर्ती हुए थे।

एंटीबायोटिक थे इंजेक्शन

इंजेक्शन विभिन्न प्रकार के एंटीबायोटिक थे, जिसमें चार प्रकार के एंटीबायोटिक के संबंधित बैच का पूरा स्टॉक सील किया गया है। इंजेक्शन की यह आपूर्ति खाद्य आपूर्ति निगम के माध्यम से अस्पताल प्रशासन को की गई थी।

मरीज चिल्ड्रन वार्ड शिफ्ट

तबीयत बिगड़ते ही अस्पताल में मौजूद स्टाफ के भी होश उड़ गए। प्रभावित सभी मरीजों को चिल्ड्रन वार्ड में शिफ्ट किया गया और एक बेड दो-दो मरीज भी लिटाने पड़े।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App