गेंद से छेड़छाड़ मामले में स्मिथ-वार्नर पर एक एक साल, बेनक्राफ्ट पर नौ माह का प्रतिबंध

By: Mar 29th, 2018 12:08 am

बैन

141  साल बाद बॉल टेंपरिंग मामले में ऐसा हुआ कि किसी खिलाड़ी पर प्रतिबंध लगाया हो। टेस्ट क्रिकेट 1877 से खेला जा रहा है। इससे पहले नौ खिलाडि़यों पर लाइफ टाइम बैन लगा था, लेकिन वह मैच फिक्सिंग के आरोपों पर लगा था। इनमें से तीन खिलाडि़यों पर बैन बाद में हटा लिया गया था।

जोहान्सबर्ग/नई दिल्ली— बॉल टेंपरिंग के दोषी पाए गए आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीवन स्मिथ और डेविड वार्नर पर क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने बुधवार को 12-12 महीने का प्रतिबंध लगा दिया और सीए के इस फैसले के कुछ घंटे बाद ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भी कड़ा कदम उठाते हुए दोनों खिलाडि़यों को आईपीएल 2018 से बाहर कर दिया। सीए ने स्मिथ और वार्नर पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाने के अलावा बॉल टेंपरिंग के दोषी तीसरे खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट पर नौ महीने का प्रतिबंध लगाया है। सीए के मुख्य कार्यकारी जेम्स सदरलैंड ने मंगलवार को इन तीनों खिलाडि़यों को स्वदेश वापसी का फरमान सुना दिया था और उसके 24 घंटे के भीतर इन तीनों खिलाडि़यों पर प्रतिबंध लगा दिए गए। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के इस फैसले की गूंज भारत में भी सुनाई दी और बीसीसीआई ने त्वरित कार्रवाई करते हुए स्मिथ और वार्नर को आईपीएल के 11वें संस्करण से प्रतिबंधित कर दिया। स्मिथ को पहले उनकी राजस्थान रॉयल्स टीम ने कप्तानी से हटाया था और वार्नर भी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी से हट गए थे। हालांकि दोनों खिलाडि़यों को आईपीएल टीमों की कप्तानी छोड़ने का कोई फायदा नहीं हुआ, क्योंकि बीसीसीआई ने उन्हें इस टूर्नामेट से ही बाहर का रास्ता दिखा दिया। इसके अलावा स्मिथ और वार्नर पर अगले दो वर्षों तक आस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम की कप्तानी करने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है। स्मिथ की जगह अब टिम पेन को टीम का पूर्णकालिक कप्तान बनाया गया है। इस प्रतिबंध के बाद स्मिथ और वार्नर दोनों आस्ट्रेलिया के अगले ग्रीष्मकालीन घरेलू सत्र से पूरी तरह बाहर हो गए हैं। दोनों दोषी खिलाडि़यों को अगले 12 महीने के लिए आस्ट्रेलियाई क्रिकेट से पूरी तरह बैन कर दिया गया है, लेकिन इस दौरान उन्हें ग्रेड क्रिकेट और काउंटी क्रिकेट खेलने की अनुमति होगी।

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फैसले के तुरंत बाद बीसीसीआई ने आईपीएल से भी किए बाहर

कोच डेरेन लेहमैन को क्लीन चिट

क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने कोच डेरेन लेहमैन को क्लीन चिट दी है। लेहमैन 2015 की वर्ल्ड कप विनर टीम के भी कोच थे। बॉल टेंपरिंग विवाद में उनकी भूमिका पर संदेह जताया जा रहा था।

भारत से सीरीज और  एशेज करेंगे मिस

स्मिथ और वार्नर खिलाडि़यों पर 12 महीने के बैन का अर्थ है कि यह भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज का भी हिस्सा नहीं होंगे। भारत ने इस साल के अंत में आस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इस दौरे पर भारतीय टीम चार टेस्ट मैच खेलेगी। दोनों क्रिकेटर इंग्लैंड के खिलाफ अगली एशेज सीरीज में भी नहीं खेल पाएंगे। आस्ट्रेलिया ने पिछली एशेज सीरीज स्मिथ की कप्तानी में ही जीती थी।

करोड़ों का नुकसान

आईपीएल के 11वें सीजन में स्मिथ और वार्नर को 12-12 करोड़ रुपए मिलने थे। वहीं, अगले एक साल कोई भी इंटरनेशनल टूर्नामेंट नहीं खेल पाने के चलते उन्हें क्रिकेट आस्ट्रेलिया से मिलने वाली 20-20 करोड़ रुपए की मैच फीस भी नहीं मिल पाएगी। इस तरह दोनों को 32 करोड़ रुपए यानी 64 लाख आस्ट्रेलियन डालर का नुकसान होगा। साथ ही वार्नर एलजी, निकोलस, नाइन, टोयोटा व नेस्ले जैसे ब्रांड से जुड़े हैं। इस विवाद के बाद एलजी ने कहा है कि वह वार्नर के साथ करार रिन्यू नहीं करेगी।

वर्ल्ड कप में खेलना मुश्किल

वार्नर और स्मिथ पर एक-एक साल के बैन के बाद अब क्रिकेट आस्ट्रेलिया अपनी रिपोर्ट आईसीसी को भेजेगा। अगर आईसीसी की टेक्नीकल कमेटी इन खिलाडि़यों पर एक साल से ज्यादा का बैन लगाती है तो इनकी वर्ल्ड कप खेलने की संभावनाएं खत्म हो जाएंगी। वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 2019 में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App