जम्मू-कश्मीर के बक्करवालों को चंबा में नहीं घुसने देंगे

By: Mar 29th, 2018 12:18 am

जिला में सीमा पर विशेष चौकसी बरतेगी हिमाचल सरकार

शिमला— मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा है कि जम्मू कश्मीर के साथ लगती हिमाचल की सीमा पर विशेष चौकसी बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि कश्मीर की तरफ से चंबा जिला की सीमा में प्रवेश करने वाले बक्करवालों को यहां प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सदन में विधायक आशा कुमारी द्वारा एक अनुपूरक सवाल पर सीएम ने कहा कि अभी तक ऐसी कोई सूचना नहीं है कि जम्मू-कश्मीर से बक्करवाल चंबा सीमा में प्रवेश कर बकरियां चोरी करते हैं। यदि ऐसा है तो यह गंभीर मामला है, जिस पर अधिक चौकसी बरती जाएगी। विधायक जिया लाल के मूल सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि भेड़पालकों की बकरियों के चोरी होने के 26 मामले अब तक पंजीकृत किए गए हैं, जिनमें 11 अनट्रेस्ड हैं व 10 मामलों में चालान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि 27 आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार भी किया है। जम्मू-कश्मीर की सीमा पर 13 चौकियां हैं, जो नजर रखती हैं। मुख्यमंत्री ने भेड़पालकों की सुरक्षा को लेकर कहा कि उनके आवेदनों पर गन लाइसेंस देने का भी प्रावधान सरकार करेगी। भेड़-बकरियां चराने वाले लोगों को आवश्यक सुरक्षा देने के लिए सरकार प्रतिबद्ध है, परंतु कई मामलों में सरकार के सामने कठिनाइयां भी हैं। सड़क पर चलते समय भेड़-बकरियों के वाहनों की चपेट में आने के मामले सामने आते हैं, जिसमें कानूनन मुआवजे का प्रावधान है, परंतु इसके लिए कई तरह की औपचारिकताएं रहती हैं, जिसमें कुछ राहत देने की सोची जाएगी। विधायक विक्रम जरयाल, राकेश पठानिया, जगत सिंह नेगी ने भी इस मामले को लेकर अनुपूरक सवाल किए, जिनके जवाब मुख्यमंत्री ने दिए।

शिमला के सरस्वती नगर में बनेगा सिंथेटिक ट्रैक

शिमला जिला के सरस्वती नगर खेल स्टेडियम में 400 मीटर का सिंथेटिक ट्रैक बनाया जाएगा। मैदान के रखरखाव के लिए सरकार ने 10 लाख रुपए की राशि मंजूर की है। यह जानकारी खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने विधायक नरेंद्र बरागटा  के सवाल पर दी। स्टेडियम पर एक करोड़ 35 लाख खर्च किए गए हैं। इसका शिलान्यास 30 दिसंबर, 2002 को किया गया था तथा इसका काम 2013 में  पूरा हुआ था। देखरेख न होने के कारण स्टेडियम की हालत खंडहर जैसी हो गई है। सरकार इसका विस्तार करेगी तथा उसके बाद उसे शिक्षा विभाग के अधीन कर दिया जाएगा, ताकि भविष्य में इसकी देखरेख शिक्षा विभाग करे।

पार्वती परियोजना 2020 में होगी पूरी

बंजार विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाली सरकारी व निजी क्षेत्र में 25 जल विद्युत परियोजनाएं आबंटित की गई हैं। इनकी विद्युत क्षमता 1473.75 मेगावाट है। इनमें से पांच परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं तथा 803 मेगावाट की दो परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने सुरेंद्र शौरी के सवाल पर कहा कि पार्वती चरण-दो 800 मेगावाट का है, जिसका कार्य 2020 में पूरा हो जाएगा। एनएचपीसी ने यह डेडलाइन तय की है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App