पहले दिन पकड़े  41 नकलची

By: Mar 7th, 2018 12:20 am

जमा दो… दसवीं… आठवीं के एग्जाम शुरू

 धर्मशाला— प्रदेश के अढ़ाई लाख के करीब बच्चों की वार्षिक फाइनल परीक्षाएं मंगलवार से शुरू हो गई। प्रदेश भर में जमा दो, दसवीं और एसओएस आठवीं के छात्रों की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। बोर्ड परीक्षाओं के पहले दिन जमा दो के नियमित और एसओएस के छात्रों की अंग्रेजी की परीक्षा ली गई, जबकि एसओएस आठवीं की संस्कृत विषय की परीक्षा हुई। शिक्षा बोर्ड ने नकल रोकने के लिए प्रदेश भर में एसडीएम, शिक्षा उपनिदेशकों, अध्यापकों और शिक्षा बोर्ड के उड़दनदस्तों ने औचक निरीक्षण किए। इस दौरान कई नकल के मामले पकड़े गए हैं, जिनका स्कूल शिक्षा बोर्ड ने यूएमसी केस बना दिए हैं। बोर्ड के पास 41 नकल के मामले पकड़े जाने की सूचना मिली है, जबकि अन्य केंद्र अपनी लेटलतीफी के कारण सूचना ही नहीं भेज पाए हैं। प्रदेश भर में स्थापित 1915 केंद्रों में नियमित और एसओएस की परीक्षाएं एक साथ प्रातःकालीन और सायंकालीन सत्र में आयोजित की जा रही हैं। प्राइवेट परीक्षा केंद्रों में पूरी तरह नकल रोकने के लिए लाइव सीसीटीवी कैमरे से नजर रखी जा रही है। बोर्ड परीक्षाओं में आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए विशेष नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है, जिसमें भी अध्यापकों और छात्रों की विभिन्न समस्याएं हल की जा रही हैं। पहले दिन कुल 41 नकलची पकड़े गए हैं।

कहां-कितने चीटर चढ़े हत्थे…

सबसे बड़े जिला कांगड़ा में 17, बिलासपुर में कुल 11 (बरठीं में छह, सुन्हाणी में एक, घुमारवीं कन्या स्कूल में चार), शिमला में चार कुल्लू के शालंग में तीन और ऊना में कुल चार (दो डीएवी और दो बाल विद्यालय ऊना), मंडी के बलद्वाड़ा स्कूल में एक छात्र, हमीरपुर के भोरंज में एक छात्र को नकल करते हुए पकड़ा है।

वक्त पर अपडेट नहीं दे रहे सेंटर

प्रदेश भर में स्थापित परीक्षा केंद्रों और उड़नदस्तों की लेटलतीफी बोर्ड के लिए भी परेशानी बन गई है। नकल के मामले पकड़े जाने पर शिक्षा बोर्ड को समय पर अपडेट ही नहीं करवाया जा रहा है, जिस कारण शिक्षा बोर्ड धर्मशाला के पास प्रदेश भर का आंकड़ा ही नहीं पहुंच पा रहा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App