कर्ज वसूलने को पीएनबी रखेगा जासूस

By: Apr 27th, 2018 12:06 am

नई दिल्ली — नीरव मोदी जैसे फ्रॉड और बढ़ते हृक्क्न की समस्या से जूझ रहा पंजाब नैशनल बैंक अब जासूसों की मदद लेने जा रहा है। पीएनबी ने इसके लिए देश में काम करने वाली निजी जासूसी कंपनियों से आवेदन मांगे हैं। इन एजेंसियों को पीएनबी से लोन लेकर भाग एक डिफाल्टर्स खोजने की जिम्मेदारी होगी। बैंक का एनपीए दिसंबर तक बढ़कर 57,519 करोड़ रुपए का हो गया है। इससे पहले बैंक ने तय किया था कि वह गांधीगीरी करके भी हर माह 150 करोड़ रुपए का एनपीए वसूलेगी। बैंक का इरादा पूरे साल में 1800 करोड़ रुपए का एनपीए इस तरीके से वसूलने का है। बैंक ने वसूली पर अचानक पूरा ध्यान लगा दिया है। हाल ही में बैंक को नीरव मोदी और मेहुल चौकसी ने 13 हजार करोड़ रुपए का चूना लगाया है।

इन लोगों को खोजना होगा

बैंक ने कहा है कि सभी तरह के अकाउंट वालों के अलावा लोन लेने वाले के गारंटर और उनके कानूनी वारिस को खोजने की जिम्मेदारी इन जासूसी एजेंसियों की होगी। इन एजेंसियों को जहां इनका पता लगाना होगा वहीं उनकी बिजनेस या अन्य वित्तीय जानकारी जुटाने की जिम्मेदारी भी होगी। बैंक की शर्तों के अनुसार ऐसी एजेंसियों को डिफाल्टर्स के बैंक खातों जैसी जानकारी जुटाने के लिए 60 दिन का समय मिलेगा।

जासूसी एजेंसियों से मांगी एप्लीकेशन

पीएनबी ने जासूसी कंपनियों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। बैंक बाद में इन एजेंसियों को जोड़ेगी जो गायब हो गए डिफाल्टरों को खोजने का काम करेगी। इन लोगों ने बैंक से लोन लिया और इसे चुकाया नहीं। बैंक ने जब ऐसे लोगों से संपर्क करने का प्रयास किया तो यह लापता पाए गए हैं। जासूसी एजेंसीज से यह आवेदन 5 मई तक मांगे गए हैं।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App