आज आएंगे महामहिम कोविंद

By: May 20th, 2018 12:09 am

…तो गाड़ी लेकर न निकलें

शिमला —राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के शिमला दौरे के दौरान आम लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। राष्ट्रपति का काफिला जिन मार्गों से गुजरेगा, वहां कुछ समय के लिए यातायात बंद किया जाएगा। इससे आने-जाने वालों को दिक्कतें हो सकती हैं। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद रविवार को शिमला प्रवास पर पहुंच रहे हैं। राष्ट्रपति के शिमला में रविवार को दोपहर बाद पहुंचने की संभावना है। महामहिम के पहुंचने के लिए सुरक्षा एजेंसियों ने तीन रूट रखे गए हैं। तीनों रूटों में से एक का इस्तेमाल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद करेंगे। इनमें पहला मुख्य रूट छराबड़ा के कल्याणी हेलिपैड से लेकर रिट्रीट तक रहेगा। यदि राष्ट्रपति का हेलिकाप्टर यहां उतरता है, तो इससे लोगों को कम परेशानी होगी। कल्याणी हेलिपैड राष्ट्रीय राजमार्ग से हटकर है और ऐसे में इस दौरान यहां पर ट्रैफिक रोकने की संभावना नाम मात्र की है। दो अन्य रूट भी राष्ट्रपति के आगमन को लेकर तैयार रखे गए हैं। इनमें एक रूट अन्नाडेल से कनैडी चौक, सीटीओ, मालरोड, शैलेडे चौक, राजभवन, नवबहार, संजौली, ढली, छराबड़ा से रिट्रीट तक रखा गया है। ऐसे में यदि राष्ट्रपति का हेलिकाप्टर अन्नाडेल में उतरता है, तो राष्ट्रपति के काफिला के गुजरने के दौरान पूरे मार्ग पर यातायात प्रभावित हो सकता है। अन्य रूट जुब्बड़हट्टी एयरपोर्ट से टुटू, बालूगंज और चौड़ा मैदान होते हुए कनैडी चौक, मालरोड, शैलेडे, ओकओवर, राजभवन, नवबहार, संजौली, ढली और छराबड़ा से रिट्रीट तक रहेगा। यदि राष्ट्रपति जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे पर उतरते हैं, तो इससे पूरे मार्ग पर यातायात प्रभावित हो सकता है।

ऐसी है प्लानिंग…

शिमला पहुंचने के बाद शाम राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शाम को राजभवन जाएंगे। ऐसे में छह बजे से रिट्रीट छराबड़ा से लेकर छोटा शिमला मार्ग पर इस दौरान यातायात बंद कर दिया जाएगा। राष्ट्रपति के रिट्रीट से निकलने से करीब आधा-पौना घंटा पहले ही इस मार्ग पर यातायात पूरी तरह से बंद कर दिया जाएगा। इसके चलते रामपुर, ठियोग, चौपाल, रोहड़ू की ओर से आने वाले वाहनों को कुफरी के पास पूरी तरह से रोका दिया जाएगा। करसोग, तत्तापानी की ओर से आने वाले वाहनों को मशोबरा बाइफर्केशन से पहले रोक दिया जाएगा। इसके लिए छराबड़ा के राष्ट्रपति निवास रिट्रीट से राष्ट्रपति का काफिला निकलने के दौरान मार्ग फिर से यातायात बंद कर दिया जाएगा। इससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है।

एडवाइजरी जारी

पुलिस ने राष्ट्रपति के शिमला दौरे को लेकर शहरवासियों को एडवाइजरी जारी की है। पुलिस के मुताबिक महामहिम शिमला में स्थानीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे, जिसके लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। पुलिस द्वारा कोशिश की गई है कि आम जनता को कम से कम असुविधा हो। पुलिस से जारी एडवाइजरी के अनुसार 20 मई को शाम छह बजे के बाद छराबड़ा से संजौली चौक-नवबहार-राजभवन के इलाके में सुरक्षा के मद्देनजर कुछ समय के लिए यातायात संबंधी असुविधा हो सकती है। अतः इन जगहों पर शाम छह से दस बजे तक अति आवश्यक कार्य के लिए ही वाहन लेकर आए या वैकल्पिक मार्गों का प्रयोग करें। पुलिस के मुताबिक 22 मई को दोपहर 3:30 बजे से 6:30 बजे के बीच सुरक्षा कारणों से आम जनता को असुविधा हो सकती है। अतः संजौली, ढली, अन्नाडेल-कैनेडी चौक से एडवांस स्टडी चौक तक उक्त समय में कम से कम वाहनों का प्रयोग करे।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App