एसओएस के एग्जाम 16 मई से

By: May 11th, 2018 12:01 am

दसवीं-बारहवीं के लिए शेड्यूल तय, जीएमवीएसएस बोर्ड को हाई कोर्ट से क्लीन चिट

 शिमला — हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा मान्य ग्रामीण मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान (जीएमवीएसएस) ओपन बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं 16 मई से आयोजित करेगा। यह परीक्षा हिमाचल प्रदेश के सभी जिलों में ग्रामीण मुक्त विद्यालय शिक्षा संस्थान द्वारा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में प्रदेश भर से सैकड़ों छात्र शामिल होंगे। जीएमवीएसएस ने इस परीक्षा की समय-सारिणी जारी कर दी है, जो 16 से 26 मई तक चलेगी। जीएमवीएसएस के चेयरमैन डा. शबाब आलम ने बताया कि जो भी छात्र-छात्राएं नियमित रूप से शिक्षा हासिल नहीं कर पाते, उनके लिए ओपन स्कूल एक बेहतर विकल्प के रूप में उभरा है, लेकिन इस एग्जाम शेड्यूल को लेकर फैली भ्रांतियों की वजह से छात्र और अभिभावक चिंतित थे, पर लेकिन हाई कोर्ट के आदेश के बाद यह परीक्षा अब तय समय पर ही आयोजित की जाएगी। डा. शबाब आलम ने बताया कि आंकड़ों पर गौर करें, तो गत तीन वर्षों के दौरान ओपन स्कूल के प्रति लोगों का रुझान बढ़ा है। उल्लेखनीय है कि ओपन स्कूल से उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को अब आईआईटी, ट्रिपल आईटी, एनआईटी, एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटीज आदि में दाखिले की अनुमति मिलने के बाद लोग ओपन स्कूल की तरफ रुख कर रहे हैं।

दसवीं की परीक्षाओं का शेड्यूल

16 मई को हिंदी, 17 मई को साइंस, 18 मई को इंग्लिश, 19 मई को बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, 21 मई को सोशल साइंस, 22 मई को मैथ्स, 23 मई को रीजनल लैंग्वेज, 24 मई को कम्प्यूटर साइंस एंड आईटी, 25 मई को होम साइंस, 26 मई को ड्राइंग एंड पेंटिंग की परीक्षा होगी।

यह रहेगी बारहवीं की डेटशीट

16 मई को हिंदी, 17 मई को फिजिक्स, अकाउंट, जियोग्राफी, 18 मई को इंग्लिश, 19 मई को हिस्ट्री, बिजनेस आर्गेनाइजेशन, मैथ्स, 21 मई को बायोलॉजी, पोलिटिकल साइंस, एंटरप्रेन्योरशिप, 22 मई को केमिस्ट्री, बिजनेस मैथ्स, सोशोलॉजी, 23 मई को रीजनल लैंग्वेज, 24 मई को कम्प्यूटर साइंस एंड आईटी, 25 मई स्टैटिस्टिक्स, 26 मई को इकॉनोमिक्स की परीक्षा होगी।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App