घर से जनमंच तक सरकार

By: May 22nd, 2018 12:10 am

हर महीने मंत्रियों समेत प्रशासनिक अमला जनता के बीच पहुंचकर निपटाएगा समस्याएं

हमीरपुर— अपनी समस्याएं लेकर बार-बार दफ्तरों के चक्कर काटने वाले ग्रामीणों को राहत देते हुए जयराम सरकार प्रशासन जनता के द्वार कार्यक्रम की तर्ज पर जनमंच कार्यक्रम शुरू करने जा रही है। इसके तहत प्रत्येक माह के पहले रविवार को विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में जनमंच कार्यक्रम आयोजित होंगे और लोगों की समस्याओं को सुनकर उनका निपटारा किया जाएगा। बताते हैं कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 26 मई को केंद्र सरकार के चार साल पूरे होने के अवसर पर जनमंच कार्यक्रम को शिमला से लांच करेंगे। कार्यक्रम की शालीनता यह रहेगी कि इसमें शरीक होने वाले किसी भी मंत्री या अधिकारी का स्वागत महज एक फूल देकर किया जाएगा। किसी भी तरह की फूलमालाएं या पुष्पगुच्छ देने का चलन इस कार्यक्रम में नहीं होगा। जनमंच कार्यक्रम में सभी विभागों के जिला अधिकारियों, उपमंडल तथा ब्लाक के अधिकारियों को अनिवार्य तौर पर उपस्थित रहना होगा। इसके साथ ही इसमें किसी भी विभाग के मंत्री के मौजूद रहने की भी बात कही जा रही है, ताकि लोगों की समस्याओं का त्वरित निदान मौके पर ही किया जा सके। जनमंच कार्यक्रम में प्राप्त समस्याओं को ई-समाधान के तहत अपलोड करने का भी प्रावधान होगा। दस दिन के भीतर इन समस्याओं का समाधान सुनिश्चित करने के लिए समय भी निर्धारित किया गया है। जनमंच कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं जानने के अलावा विभिन्न विभागों की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी लोगों तक पहुंचाई जाएगी। साथ ही पंचायतों में चल रहे विकास कार्यों का निरीक्षण भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम में ग्राम स्वराज अभियान के तहत शामिल विभिन्न विभागों की योजनाओं की भी समीक्षा की जाएगी। इसमें गृहिणी सुविधा योजना, किसान क्रेडिट कार्ड्स, वृद्धावस्था पेंशन, जनधन योजना, बेटी है अनमोल योजना, डिजिटाइज्ड राशन कार्ड, टीकाकरण तथा स्वच्छता अभियान के बारे में भी समीक्षा की जाएगी। बता दें कि पूर्व सरकार के समय में प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम शुरू किया गया था, इसमें भी अधिकारी गांव-गांव जाकर लोागें की समस्याएं सुनते थे।

प्रमाणपत्र भी मौके पर बनाए जाएंगे

डीसी हमीरपुर डा. ऋचा वर्मा ने बताया कि जनमंच कार्यक्रम में विभिन्न प्रमाण पत्र, सामाजिक सुरक्षा पेंशन के कार्ड इत्यादि मौके पर ही बनाए जाएंगे। जनमंच कार्यक्रम में स्थानांतरण, सरकारी नौकरी के लिए आवेदन, कोर्ट केस से संबंधित मामले, नई स्कीम के लिए डिमांड आवेदन स्वीकार नहीं होंगे। जनमंच कार्यक्रम के दौरान किसी भी तरह के उद्घाटन तथा शिलान्यास भी नहीं किए जाएंगे।

धनेटा में पंचायती राज मंत्री करेंगे शुभारंभ

डीसी हमीरपुर ने बताया कि  हमीरपुर जिला के नादौन उपमंडल के तहत धनेटा में जनमंच कार्यक्रम तीन जून को आयोजित किया जाएगा। इसका शुभारंभ ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर करेंगे। उन्होंने कहा कि लोग जनमंच कार्यक्रम के आयोजन से दस दिन पहले अपनी शिकायतों एवं समस्याओं के बारे में संबंधित विभागों को आवेदन कर सकते हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर-  निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App