टॉप-10 में एलन के पार्थ-भास्कर

By: May 2nd, 2018 12:08 am

जेईई मेन में छाए इंस्टीच्यूट के होनहार; टॉप-20 में सात, टॉप-100 में 24 स्टूडेंट्स

कोटा — सीबीएसई द्वारा आयोजित की जाने वाली देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन का परिणाम हाल ही में जारी किया गया। परिणाम में एलन करियर इंस्टीच्यूट के दो छात्रों ने टॉप-10 में जगह बनाई है। निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन के छात्र पार्थ सतीश लटूरिया ने 360 में से 350 अंक लेकर अखिल भारतीय स्तर पर तीसरा स्थान, वहीं भास्कर अरुण गुप्ता ने 345 अंक प्राप्त कर सातवां स्थान प्राप्त किया। अभी तक प्राप्त परिणामों में टॉप-20 में संस्थान के सात विद्यार्थी शामिल हैं। इनमें 11वीं रैंक पर नवनील सिंघल, 12वीं पर आयुष गर्ग, 13वीं पर लय जैन, 16वीं करण अग्रवाल तथा 19वीं यश गुप्ता शामिल हैं। इसके साथ ही टॉप-100 में 24 विद्यार्थी एलन करियर इंस्टीच्यूट से चयनित हुए हैं। माहेश्वरी ने बताया कि अभी और बड़ी संख्या में विद्यार्थी जेईई-एडवांस के लिए क्वालिफाई होंगे। इस वर्ष चुने गए टॉप दो लाख 31 हजार 24 विद्यार्थियों के लिए सामान्य श्रेणी की कटऑफ  74, ओबीसी की 45, एससी की 29, एसटी के लिए 24 तथा शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों के लिए कटऑफ मात्र माइनस 35 अंक रही। सामान्य श्रेणी में अधिकतम प्राप्तांक 360 में से 350 रहे। प्रथम तीनों विद्यार्थियों के अंक समान हैं, वहीं ओबीसी, एससी, एसटी तथा पीडब्ल्यूडी में अधिकतम प्राप्तांक 73 रहे। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के माध्यम से देश की 31 एनआईटी, 21 ट्रिपल आईटी एवं 20 जीएफ्टीआई की लगभग 26 हजार सीटों पर प्रवेश मिलेगा। आठ अप्रैल को हुई ऑफलाइन परीक्षा में दस लाख 43 हजार 739 विद्यार्थी शामिल हुए। साथ ही 15 व 16 अप्रैल को ऑनलाइन मोड में लगभग एक लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए।

रजिस्ट्रेशन आज से

जेईई-एडवांस्ड के लिए रजिस्ट्रेशन दो मई को शुरू हो जाएंगे। परीक्षा का शुल्क सामान्य व ओबीसी के विद्यार्थियों के लिए 2600 रुपए, एससी-एसटी छात्रों के लिए 1300 रुपए तथा सभी छात्राओं के लिए भी 1300 रुपए होगा। परीक्षा का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व एसबीआई चालान के माध्यम से किया जा सकेगा। जेईई-एडवांस्ड परीक्षा 20 मई को दो पारियों में प्रातः नौ से 12 तथा दोपहर दो से पांच बजे तक देश के 155 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर होगी। जेईई-एडवांस्ड का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन दो से सात मई के मध्य करना होगा व परिणाम दस जून को घोषित किया जाएगा।

बातों-बातों में सवाल का हल

पार्थ लटूरिया

जेईई-मेन 2018 में 350 स्कोर के साथ ऑल इंडिया रैंक तीन प्राप्त करने वाले एलन इंस्टीच्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र पार्थ लटूरिया ने बताया कि यहां दोस्तों से भी पढ़ाई की ही बात होती है। बहुत से सवाल बातों-बातों में हल हो जाते हैं।

रोजाना दस घंटे पढ़ाई

भास्कर गुप्ता

अच्छी पढ़ाई के लिए नींद लेना जरूरी है। यह कहना है एलन करियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र भास्कर अरुण गुप्ता का। भास्कर ने जेईई मेन में 345 अंक प्राप्त कर अखिल भारतीय स्तर पर सातवां स्थान प्राप्त किया। भास्कर रोजाना दस घंटे पढ़ाई करता है।

एमआईटी में चयन

जेईई-मेन में 340 स्कोर के साथ 11वां प्राप्त करने वाले एलन करियर इंस्टीच्यूट के क्लासरूम कोचिंग छात्र लय जैन का पूरा ध्यान सिर्फ पढ़ाई पर रहा। कोटा में आईआईटी और मेडिकल एंट्रेंस की स्टडी पर गंभीरता से फोकस होता है। लय मेसाचुएट्स इंस्टीच्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एमआईटी) से रिसर्च करना चाहता है। उसका एमआईटी में चयन हो चुका है।

शेड्यूल बनाकर की पढ़ाई

ओडिशा का राउरकेला निवासी करण अग्रवाला पिछले दो साल से कोटा में रहकर पढ़ाई कर रहा है। जेईई मेन में अखिल भारतीय स्तर पर 16वीं रैंक प्राप्त करने वाले करण अग्रवाला ने बताया कि उसने शुरुआत से ही शेड्यूल बनाकर पढ़ाई की। करण ने बताया कि उसका लक्ष्य फिलहाल आईआईटी कालेज में एडमिशन लेना है।

तीन महीने घर नहीं गया 

यश कोटा में रहता है। पढ़ाई के चलते वह पिछले तीन माह से घर नहीं गया। एलन के क्लासरूम छात्र यश ने 336 अंक लेकर 19 रैंक प्राप्त किया। यश ने बताया कि उसने शुरुआत से ही क्लासरूम कोचिंग को नियमित रखा।

मेहनत से मिला मुकाम

नवनील सिंघल ने बताया कि कड़ी मेहनत की बदौलत उसने सफलता हासिल की। वह हमेशा आत्मविश्वास के साथ पढ़ाई की ओर सकारात्मक रहता था। ऐसे में बेहतर परिणाम की जो उम्मीद थी, वह पूरी हो गई। नवनील एक साल से एलन में अध्ययनरत है।

जेईई-एडवांस्ड की ऑनलाइन परीक्षा 20 को

आईआईटी कानपुर द्वारा करवाई जा रही देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस-2018 इस वर्ष पूर्णतः ऑनलाइन मोड में होने जा रही है। यह परीक्षा देश के 155 परीक्षा केंद्रों पर 20 मई को ऑनलाइन होगी। परीक्षा के दौरान छात्रों को प्रत्येक प्रश्न हिंदी व अंग्रेजी दोनों माध्यमों में उपलब्ध करवाया जाएगा। विद्यार्थियों को रफ वर्क करने के लिए रफ पेड दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा पूर्ण होने पर जमा करवाना होगा। इस वर्ष विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड प्रश्न पत्र एवं स्वयं के रिकार्डेड रिस्पांस 25 मई से विद्यार्थियों के ई-मेल आईडी पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App