हर आठ घंटे बाद सड़क हादसे में एक मौत

By: May 14th, 2018 12:20 am

कातिल संडे

प्रदेश की सर्पीली सड़कों पर मौत का सफर, अढ़ाई घंटे बाद एक दुर्घटना

शिमला – हिमाचल की सड़कों पर मौत का सफर हो रहा है। यहां की सर्पीली सड़कों पर दौड़ रहे वाहन अकाल मौत को दावात दे रहे हैं, वहीं मौत के इस सफर को रोकने वाला कोई नहीं है। सरकारें और प्रशासन हादसों पर जाग जागते हैं और हादसों को रोकने के लिए बड़े-बड़े आदेश जारी किए जा रहे हैं, लेकिन हालात में कोई बड़ा सुधार नहीं हो रहा। राज्य में सड़क हादसे कितने भयानक साबित हो रहे हैं, इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि बीते चार माह में 399 लोग मौत के मुंह में अकाल समा चुके हैं। हिमाचल की सड़कें हादसों से रक्त रंजित हो रही हैं। आंकड़ों को देखा जाए तो इस साल अब तक राज्य में प्रत्येक अढ़ाई घंटे में एक सड़क हादसा हुआ है और प्रत्येक आठ घंटे में एक की मौत हुई है। राज्य में जनवरी से अप्रैल माह तक 1002 सड़क हादसे हुए, जिनमें 399 लोगों की मौत हुई, जबकि 1714 घायल हुए। इस तरह बीते चार माह में रोजाना नौ सड़क हादसे हुए हैं और इन हादसों में रोजना 14 से अधिक लोग घायल भी हुए। राज्य में अगर जिलावार देखा जाए तो यह साफ है कि कांगड़ा, शिमला, मंडी हादसों के लिहाज से ज्यादा संवेदनशील हैं।

लापरवाही के साथ खराब सड़कें वजह

प्रदेश में हुए कई हादसों की जांचों में अधिकांश में मानवायी लापरवाही को पाया है। हादसों की जांच की जाती है और इसको लेकर सिफारिशें भी की जाती रही हैं, लेकिन ये कागजों में ही दफन हो कर रह गई हैं। देखा गया है कि राज्य में ओवरलोडिंग, शराब पीकर व मोबाइल सुनते हुए वाहन चलाना व  तेज रफ्तार से हादसे हो रहे हैं, वहीं अप्रशिक्षित चालक भी हादसों की वजह बन रहे हैं।

713 ब्लैक स्पाट

राज्य में सड़कों हादसों की संभावना वाले करीब 713 स्थान पाए गए हैं। इनमें से 255 ऐसे स्थान जहां बार-बार सड़क हादसे हो रहे हैं और इनमें भी 45 ऐसे स्थान हैं, जहां पर बहुत ज्यादा दुर्घटनाएं होती हैं। इन जगहों पर क्रैश बैरियर लगाने और सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने और तीखे मोड़ों को सुधारने जैसे कदम उठाने के निर्देश गए हैं, लेकिन अधिकांश मामलों में अमल नहीं हो रहा।

राजगढ़-ठियोग हादसों से राज्यपाल, सीएम दुखी

शिमला — राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को राजगढ़ के पास नेईनेटी में बस दुर्घटना में आठ लोगों की मृत्यु और ठियोग-छैला मार्ग पर छह लोगों की मौत पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। राज्यपाल ने मृतकों के परिजनों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त करते हुए मृतकों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की है। मुख्यमंत्री ने शोक संतप्त परिवारों के साथ अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं और घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की है।

अपने सपनों के जीवनसंगी को ढूँढिये भारत  मैट्रिमोनी पर – निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App