कैटरिंग

By: Jul 4th, 2018 12:07 am

प्राइवेट कैटरिंग सर्विस की इन दिनों काफी डिमांड है। कैटरिंग एक सेवा देने वाली इंडस्ट्री है, जिसमें ग्राहकों को उनकी मांग के अनुसार सुविधाएं दी जाती हैं। इस काम के लिए पूरी तरह से कार्यकुशल और प्रभावकारी व्यक्तित्व का होना जरूरी है।

 एक अनुमान के अनुसार भारतीय होटल इंडस्ट्री सालाना 15 प्रतिशत वार्षिक की दर से आगे बढ़ रही है। इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां भी भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही हैं। ये परिस्थितियां भारतीय होटल इंडस्ट्री के लिए टॉनिक का काम कर रही हैं।

कैटरिंग की फील्ड में सफल होने के लिए व्यक्तिगत संबंधों का अच्छा होना काफी महत्त्वपूर्ण है। इस काम की यह विशेषता है कि इसमें जो आप के काम से खुश हो जाएगा, वह अन्य लोगों को भी आपकी सेवाएं लेने के लिए कहेगा।

 इस तरह एक चेन के रूप में आपका प्रचार भी होता चला जाएगा। आज सभी छोट-बड़े होटलों को कैटरिंग टेक्नोलॉजी के जानकारों की दरकार है। इसके इतर भी यदि आप काम शुरू करना चाहते हैं, तो टिफिन सेवा का काम भी शुरू सकते हैं। कैटरिंग का काम किसी के साथ जुड़कर या निजी रूप से भी किया जा सकता है।

 अगर आप खुद का काम शुरू करना चाहते हैं, तो घर या दुकान कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। इस काम को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं है। वहीं बड़े स्तर पर शुरुआत के लिए कई लोगों की आवश्यकता होती है।

बड़े स्तर पर कैटरिंग के काम के लिए ज्यादा लागत और बड़ी जगह की जरूरत पड़ती है।

ऐसे संस्थानों की कोई कमी नहीं है जो कैटरिंग का प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हैं। इन कोर्सों की अवधि संस्थानों पर निर्भर करती है। यहां इस बात का ध्यान रखना ।

     आवश्यक है कि अच्छे संस्थान से लिया गया प्रशिक्षण बेहतर रोजगार दिलाने में कारगर होता है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App