हेल्मेट पहनो… पहले जगाएंगे बाद में चालान थमाएंगे

By: Jul 20th, 2018 12:09 am

 धर्मशाला  —धर्मशाला में अब दोपहिया वाहन चालक के साथ सवारी को भी हेल्मेट पहनना अनिवार्य होगा। धर्मशाला उपमंडल प्रशासन का प्रयास है कि  पहले इसके लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा और इसके बाद इस नियम की पालना करवाई जाएगी।  उपमंडल प्रशासन ने क्षेत्र में बिगड़ैल दोपहिया वाहन चालकों पर शिकंजा कसने के लिए  तैयारी शुरू कर दी है। तेज रफ्तार और बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन चलाने वालों के चालान पुलिस करती है। जब पुलिस मौजूद न हो तो कई युवा तेज रफ्तार से वाहन चलाते हैं और अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान भी आफत में डालते हैं। ऐसे में अब उपमंडल प्रशासन ने धर्मशाला क्षेत्र में सीसीटीवी फुटेज के आधार पर भी यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के चालान काटने की योजना बनाई है।  इसके अलावा उपमंडल प्रशासन ने धर्मशाला शहर के एंट्री प्वाइंट्स पर बड़े-बड़े बोर्ड लगवाने का भी निर्णय लिया है। इन बोर्डों में लिखा जाएगा कि यहां पर यातायात नियमों को पूरी तरह से पालन किया जाता है।  प्रशासन द्वारा यह बोर्ड गगल, शिल्ला चौक, योल और चड़ी रोड पर उन स्थानों लगाए जाएंगे, जहां लोग इन्हें आसानी से देख सकें। इससे लोगों को यह संदेश पहले ही मिल जाएगा कि धर्मशाला में यातायात नियमों की अवहेलना नहीं कर सकते हैं।

शिक्षा बोर्ड से कचहरी अड्डा तक नो पार्किंग जोन

उपमंडल प्रशासन ने शहर में नो पार्किंग जोन का विस्तार करने की भी योजना बनाई है। खासकर शिक्षा बोर्ड से लेकर कचहरी अड्डा तक मुख्य सड़क को पूरी तरह से नो पार्किंग जोन घोषित करना प्रस्तावित है और निकट भविष्य में इसे अमलीजामा पहनाया जाएगा।

कालेज के पास एसडीएम ने काटे 50 चालान

उपमंडल अधिकारी धर्मेश रामोत्रा की अगवाई में टै्रफिक पुलिस ने धर्मशाला कालेज के समीप तेज रफ्तार व बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन चलाने वाले युवाआें पर शिकंजा कसा। इस कार्रवाई के दौरान लगभग 50 से अधिक दोपहिया वाहन चालकों के चालान काटे गए। साथ ही युवाआें को यातायात नियमों की पालना करने के लिए भी प्रेरित किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App