एक नजर

By: Aug 9th, 2018 12:01 am

बौद्ध भिक्षु को छह साल की सजा

कोलंबो — श्रीलंका की एक अदालत ने मुसलमानों के खिलाफ हिंसा भड़काने के आरोपी बौद्ध भिक्षु को अवमानना के एक मामले में छह साल के कारावास की सजा सुनाई है। अदालत ने गलागोडा एथ्थे गननसारा नामक बौद्ध भिक्षु को बुधवार को न्यायालय की अवमानना का दोषी करार देते हुए यह सजा सुनाई। इससे कुछ माह पहले बौद्ध भिक्षु को एक लापता पत्रकार की पत्नी को धमकाने का भी दोषी पाया गया था।

ड्यूक ने ली राष्ट्रपति पद की शपथ

बोगोटा — कोलंबिया में श्री इवान ड्यूक ने राष्ट्रपति पद की शपथ ली। इस मौके पर उन्होंने राष्ट्र को एकजुट करने तथा देश के आर्थिक विकास को बढ़ाने का वादा किया। श्री ड्यूक नोबेल पुरस्कार विजेता जुआन मैनुअल सैंटोस की जगह कोलंबिया के राष्ट्रपति बने हैं।

तेल निर्यात से नहीं रोक सकेगा अमरीका

बेरूत — ईरान के विदेश मंत्री जावेद जारिफ ने कहा है कि अमरीका ईरान को तेल का निर्यात करने से नहीं रोक सकेगा। गौरतलब है कि अमरीका के कई मंत्रियों ने हाल ही में इस आशय के बयान दिए हैं कि उनका मकसद ईरान के तेल निर्यात को शून्य करना है, ताकि उस पर अपने परमाणु तथा मिसाइल कार्यक्रम को रोकने का दबाव बनाया जा सके।

कनाडा के खिलाफ तेवर और तीखे

रियाद — सऊदी अरब ने कनाडा में अपने सभी चिकित्सा उपचार कार्यक्रमों पर रोक लगा दी है और कनाडा में इलाज कर रहे मरीजों को वहां दूसरे देशों के अस्पतालों में स्थानांतरित करने में समन्वय कर रहा है। सऊदी अरब की प्रेस एजेंसी ने अमरीका तथा कनाडा के साथ स्वास्थ्य सेवाओं का जिम्मा संभालने वाले डा. फहद बिन इब्राहिम अल तमीमी के हवाले से बुधवार को तड़के यह जानकारी दी। उधर, कनाडा के साथ राजनीतिक विवाद में मिस्र सऊदी अरब के समर्थन में समर्थन में उतर आया और घरेलू मामलों में विदेशी हस्तक्षेप के खिलाफ खाड़ी देश के साथ ‘एकजुटता’ प्रकट की।

इंडोनेशिया में अब तक गईं 131 जानें

कारंगपंगसोर — इंडोनेशिया के लंबोक द्वीप पर पिछले सप्ताह आए भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 131 हो गई है।  बुधवार को बचाव टीम ने ध्वस्त इमारतों के मलबों से और शव निकाले। अभी भी उम्मीद की जा रही है कि मलबे में जीवित लोग फंसे हुए हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App