एक नजर

By: Aug 28th, 2018 12:01 am

ईरान-सीरिया में सैन्य सहयोग समझौता

तेहरान — ईरान और सीरिया ने सैन्य सहयोग से संबंधित एक समझौते पर हस्ताक्षर किया है। सीरिया की राजधानी दमिश्क में दोनों देशों के रक्षा मंत्रियों के बीच बैठक में सैन्य सहयोग से संबंधित यह समझौता किया गया। ईरान के रक्षा मंत्री आमिर हातमी ने दमिश्क की दो दिवसीय यात्रा के दौरान सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद और वरिष्ठ सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की। ईरानी सुरक्षा बलों ने सीरिया के गृह युद्ध में भी असद की मदद की है।

अफगान में बमबारी छह बंदूकधारी ढेर

काबुल — अफगानिस्तान की ताजिकिस्तान से लगती सीमा पर मादक पदार्थों के सशस्त्र तस्करों और सुरक्षाबलों के बीच हिंसक संघर्ष के दौरान ताजिकिस्तान या रूस के एक विमान ने उत्तर पूर्वी प्रांत ताखर के दुर्काद जिला में बमबारी की। बमबारी में छह तस्करों की मौत हो गई तथा छह अन्य घायल हो गए। ताखर के गवर्नर के प्रवक्ता जावेद हेजरी ने बताया कि अब तक यह पता नहीं चल सका है कि विमान कहां से आया, लेकिन यह पुष्टि हो गई है कि ताजिकिस्तान की सीमा पर मारे गए लोग मादक पदार्थों के तस्कर थे। तालिबान प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने संघर्ष की पुष्टि की है।

रोहिंग्या हिंसा को म्यांमार सेना जिम्मेदार

जेनेवा — संयुक्त राष्ट्र (संरा) ने कहा कि म्यांमार में रोहिग्या मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा के लिए वहां की सेना पूरी तरह जिम्मेदार है इसके लिए सेना के अधिकारियों के खिलाफ मुकदमा चलाना चाहिए। संयुक्त राष्ट्र के जांचकर्ताओं ने रोहिंग्या के खिलाफ हुई हिंसा वहां की सेना के प्रमुख तथा पांच जनरल को जिम्मेदार ठहराया गया है तथा इस जघन्य अपराध के लिए उन्हें सजा मिलनी चाहिए।

फेसबुक ने हटाए म्यांमार के सेना प्रमुख

कैलिफोर्निया — फेसबुक ने म्यांमार के सेना प्रमुख और कई अन्य अधिकारियों को ‘नफरत और गलत सूचनाएं’ फैलाने वाली पोस्ट करने के कारण अपनी वेबसाइट और इंस्टाग्राम अकाउंट से हटा दिया है। फेसबुक ने कहा कि हमने सेना प्रमुख सीनियर जनरल मिन आंग ह्लाइंग और सेना के म्यावदी टेलीविजन नेटवर्क सहित बर्मा के 20 लोगों और संगठनों को फेसबुक पर प्रतिबंधित कर दिया है।

दोहरे विस्फोट मामले में फैसला चार को

हैदराबाद — तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद की राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) की विशेष अदालत ने 2007 के दोहरे बम विस्फोट मामले में फैसला सुनाने की तिथि चार सितम्बर तय की है। गौरतलब है कि 25 अगस्त, 2007 को हैदराबाद में राज्य सचिवालय से कुछ मीटर दूर लुंबिनी पार्क और कोटी में गोकुल चाट की दुकान पर किए गए विस्फोटों में 42 लोगों की मौत हो गई थी ओर 50 से अधिक घायल हो गए थे।

अमरीकी नाटककार साइमन का निधन

न्यूयार्क — अमरीका के प्रसिद्ध नाटकार एवं पटकथा लेखक नील साइमन का रविवार को निधन हो गया। वह 91 वर्ष के थे। रिपोर्ट के अनुसार वह अमरीका के सबसे सफल और लोकप्रिय नाटककार एवं पटकथा लेखक थे। उन्हें 1991 में‘लॉस्ट इन यॉकर्स’ नाटक के लिए पुलित्जर पुरस्कार प्रदान किया गया। श्री साइमन को 20वीं शताब्दी में कला में योगदान और लोकप्रिय संस्कृति के लिए 1995 में तत्कालीन राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने कैनेडी सेंटर में सम्मानित किया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App