एक नजर

By: Aug 28th, 2018 12:02 am

कराटे में शरत-विशाल हारे

जकार्ता— भारत के शरत कुमार जयेंद्र और विशाल को सोमवार यहां 18वीं एशियाई खेलों की कराटे स्पर्धा में पुरुषों के 75 किग्रा और 84 किग्रा भार वर्ग के अपने-अपने मुकाबलों में हार झेलनी पड़ी। शरत को कोरिया के मुइल किम ने राउंड-32 में 1-0 से पराजित किया। अन्य भारतीय खिलाड़ी विशाल को पुरुषों के 84 किग्रा भार वर्ग में उज्बेकिस्तान के शखबोज अखातोव ने एकतरफा अंदाज में 8-0 से पराजित किया।

वापस भेजे चार जापानी खिलाड़ी

जकार्ता— जापानी हमेशा अनुशासन के लिए सुर्खियां बटोरते हैं, लेकिन 18वें एशियाई खेलों में उसकी बास्केटबाल टीम के चार खिलाडि़यों को अहम क्वार्टर फाइनल मैच से पूर्व जकार्ता के होटल में महिलाओं के साथ रात बिताने की अनुशासनहीनता के लिए स्वदेश लौटना पड़ गया। इसका खामियाजा टीम को भुगतना पड़ा। जापान सोमवार को ईरान के खिलाफ आठ खिलाडि़यों के साथ क्वार्टर फाइनल मैच में उतरी और 67-93 के बड़े अंतर से मुकाबला गंवा बैठी।

महिला वॉलीबाल टीम को मात

जकार्ता— भारत की महिला वॉलीबाल टीम को चीन के खिलाफ हुए पूल बी के अपने आखिरी मुकाबले में हार झेलनी पड़ी। चीन ने भारत को एकतरफा मुकाबले में 3-0 से हराया। ग्रुप स्तर के मैचों में भारत की यह लगातार पांचवीं हार है।

पदक देखकर अपमान भूलीं दुती चंद

जकार्ता— चार साल पहले की बात है, जब ओडि़शा की एथलीट दूती चंद को जेंडर विवाद के चलते भारत की ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों की टीम से बाहर कर दिया गया था। मगर हौसले की धनी इस एथलीट ने 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 100 मीटर स्पर्धा का रजत जीतकर अपना खोया सम्मान वापस पा लिया। दुती ने अपने करियर में एक ऐसा दौर गुजारा था, जब उन्हें हर पल अपमान भरे शब्दों से गुजरना पड़ता था। यह ऐसा समय था, जो किसी भी खिलाड़ी को मनोवैज्ञानिक रूप से तोड़ सकता था। उनके अपने गांव के लोग पूछते थे कि क्या वह पुरुष हैं। किसी भी महिला एथलीट के लिए यह सबसे अपमानजनक शब्द हो सकते थे, लेकिन दुती ने ऐसे प्रतिकूल हालात से निकलकर जो वापसी की और जैसा प्रदर्शन उन्होंने जकार्ता में 100 मीटर के फाइनल में किया, वह भारतीय खेल इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज हो गया।

स्क्वैश में दोनों टीमें जीती

जकार्ता— भारत की पुरुष टीम ने मेजबान इंडोनेशिया को करारी शिकस्त दी। भारतीय टीम ने सोमवार को हुए इस मुकाबले में इंडोनेशिया को 3-0 से हराया। सौरभ घोषाल, हरिंदर पाल सिंह संधू, रमित टंडन और महेश मनगांवकर की टीम ने इंडोनेशिया के खिलाडि़यों को वापसी का कोई मौका न देते हुए मैच में जीत दर्ज की, वहीं, भारतीय महिला स्क्वैश टीम ने पूल-बी में खेले गए अपने पहले मैच में ईरान को 3-0 से मात दी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App