नीदरलैंड की तकनीक… धर्मशाला को बनाएगी और स्मार्ट 

By: Sep 19th, 2018 12:05 am

स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी कम सीईओ ने किया दौरा, नीदरलैंड सरकार के पदाधिकारियों व  विशेषज्ञों संग विभिन्न योजनाओं पर की चर्चा

धर्मशाला – हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला को स्मार्ट सिटी बनाए जाने के लिए नीदरलैंड की अत्याधुनिक तकनीक का प्रयोग किया जाएगा। नीदरलैंड सरकार ने भारत की केंद्र सरकार के स्मार्ट सिटी मिशन में अपनी तकनीक और विशेषज्ञों की मदद प्रदान करने के लिए तीन स्मार्ट शहरों का चयन किया था। देश के उक्त तीन शहरों में से धर्मशाला स्मार्ट सिटी को भी नीदरलैंड सरकार द्वारा विशेष रूप से बुलाया गया था। इसके तहत केंद्र सरकार ने तीन स्मार्ट शहरों के अधिकारियों को नीदरलैंड के विशेष दौरे पर भेजा था, जिसमें धर्मशाला स्मार्ट सिटी लिमिटेड के एमडी कम सीईओ संदीप कदम ने भी नीदरलैंड का दौरा किया है। इस दौरान नीदरलैंड सरकार के पदाधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ धर्मशाला शहर को स्मार्ट बनाए जाने के लिए विभिन्न योजनाओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई है। इसमें नीदरलैंड ने भी विभिन्न योजनाओं पर अपनी तकनीक और सहयोग प्रदान किए जाने की बात कही है। अब केंद्र सरकार द्वारा नीदरलैंड से समझौता होने के बाद देश के शहरों सहित धर्मशाला को स्मार्ट करने को विदेशी तकनीक का प्रयोग होगा नीदरलैंड के साथ शहर में किए जाने वाले कार्यों को लेकर एमडी कम सीईओ आईएएस संदीप कदम नीदरलैंड का दौरा करके वापस पहुंच गए हैं। इसके तहत उन्होंने विदेशों के शहरों में किए गए विभिन्न कार्यों सहित धर्मशाला में प्रस्तावित कार्य को लेकर विशेषज्ञों से विस्तार से चर्चा की है।  नीदरलैंड में लोगों को हाईटेक टेक्नोलॉजी, स्मार्ट बसें, डिजिटल सिस्टम, यातायात, स्मार्ट सड़कें, पार्क, सीवरेज सिस्टम, रोप-वे व स्काई बसों सहित सिटी को व्यवस्थित तरीके से बसाया गया है।  धर्मशाला को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए एडवांस व हाई टेक्नोलॉजी की जरूरत होगी, जिसे विदेशों से ही प्राप्त किया जाएगा। नीदरलैंड के प्रतिनिधि और विशेषज्ञ इससे पहले भी स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को लेकर धर्मशाला का दौरा कर चुके हैं।  गौरतलब है कि नीदरलैंड से तकनीक हासिल करने के लिए भारत सरकार और नीदरलैंड सरकार के बीच वर्ष 2014 में एक एमओयू साइन हुआ था।

पूर्व मंत्री-अधिकारियों ने किया था नीदरलैंड का दौरा

धर्मशाला को स्मार्ट सिटी बनाने के लिए प्रदेश सरकार के पूर्व शहरी मंत्री और अधिकारियों ने भी नीदरलैंड का दौरा किया था। नगर निगम और स्मार्ट सिटी के पदाधिकारियों का एक दल शहरी विकास मंत्री के साथ तकनीक की जानकारी हासिल करने के लिए जर्मनी और नीदरलैंड गए थे। इस दौरान नीदरलैंड के पदाधिकारियों और विशेषज्ञों ने धर्मशाला का दौरा कर एमओयू साइन कर विभिन्न प्रोजेक्ट में मदद करने की बात कही थी। लेकिन पिछले डेढ़ वर्षों से मामला अधर में ही लटका हुआ था। एक बार फिर से नीदरलैंड के साथ स्मार्ट सिटी बनाए जाने को वार्तालाव शुरू हो गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App