सरकार के दूसरे बजट की तैयारी शुरू

By: Sep 30th, 2018 12:20 am

लोकसभा चुनाव के चलते फरवरी में आएगा बजट, वित्त विभाग ने मांगे प्रस्ताव

शिमला —अगले साल लोकसभा के चुनाव कभी भी हो सकते हैं, जिससे पहले देश भर में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो जाएगी। आदर्श चुनाव आचार संहिता को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार ने भी उससे पहले ही यहां अगले वित्त वर्ष का बजट जारी करने की तैयारी शुरू कर दी है, क्योंकि बाद में किसी तरह की घोषणाएं नहीं हो सकती हैं। उच्च पदस्थ सूत्रों के अनुसार राज्य के वित्त महकमे ने आगामी साल के बजट के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है और आला अधिकारियों के स्तर पर बैठकों का दौर शुरू हो गया है। शनिवार को भी इस सिलसिले में वित्त विभाग की महत्त्वपूर्ण बैठक हुई है। बताया जाता है कि इसके साथ ही वित्त विभाग ने दूसरे सभी महकमों से आगामी साल की योजनाओं के प्रस्ताव मांगने शुरू कर दिए हैं। सभी विभागों को इसके लिए वित्त विभाग द्वारा पत्र जारी किया गया है, जिसमें उनसे आगामी योजनाओं का ब्यौरा मांग लिया गया है, वहीं विभागीय आंकड़ें भी मांगे जा रहे हैं। इस संबंध में सभी विभागों को एक रिमाइंडर लैटर भी जारी किया गया है। विभागाध्यक्षों को भेजे गए इस पत्र में जल्द से जल्दी अपनी आगामी योजनाओं को देने को कहा है। बताया जाता है कि अगले महीने वित्त विभाग ये पूरा ब्यौरा सभी विभागों से जुटाने के साथ विभागाध्यक्षों के साथ बैठकें करेगा और इन बैठकों में उनकी कार्ययोजना तैयार की जाएगी। इसके बाद मुख्यमंत्री विभागों के साथ समीक्षा करेंगे और देखेंगे कि वर्तमान साल के बजट में क्या कुछ किया गया है और किन योजनाओं को विभाग आगे बढ़ाना चाहते हैं।

जल्द पारित होगा बजट

लोकसभा के चुनाव से तीन महीने पहले आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होगी। क्योंकि केंद्र सरकार भी जल्द ही अपना बजट पारित कर देगी, इसलिए राज्य सरकार भी उससे साथ-साथ ही यहां पर भी नया बजट पारित कर देगी। अगला बजट फरवरी महीने में पारित कर दिया जाएगा।

इनोवेटिव आइडिया दें

वित्त विभाग ने सभी विभागाध्यक्षों को कहा है कि वे अपने विभागों की ओर से नए इनोवेटिव आइडिया भी दें, ताकि नई योजनाओं को लेकर विस्तार से चर्चा हो और प्रदेश में जनहित की कुछ नई योजनाएं शुरू करें। वर्तमान सरकार में इस सरकार ने 30 नई योजनाएं राज्य में लागू की थीं उन योजनाओं से कितना फायदा हुआ, उसके बारे में भी पूछा गया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App