एक नजर

By: Oct 31st, 2018 12:02 am

यूएई में पांच बांग्लादेशियों को सजा

ढाका — दुबई की एक अदालत ने मानव तस्करी में दोषी पाए जाने के बाद एक महिला सहित पांच बांग्लादेशी नागरिकों को चार साल के कैद की सजा सुनाई है। खबर के मुताबिक दोषी लोग बांग्लादेश की रहने वाली 16 वर्षीय लड़की को प्रलोभन देकर दुबई लाए थे और उसे वेश्यावृत्ति के लिए मजबूर कर रहे थे। लोक अभियोजन पक्ष के रिकार्ड के मुताबिक सभी आरोपी 30 से 42 वर्ष के हैं।

ईरान की मानवीय सहायता पर रोक

वाशिंगटन — फ्रांस के अमरीका में नियुक्त राजदूत गेरार्ड अरॉड ने कहा है कि यूरोप अमरीका से इस बात पर स्पष्टीकरण चाहता है कि ईरान पर फिर से अमरीकी प्रतिबंध लगाए जाने पर वहां मानवीय सहायता कैसे भेजी जाए। फ्रांस राजदूत ने कहा कि अमरीकी प्रतिबंधों को लेकर बैंक इतने डरे हुए हैं कि वे ईरान के किसी तरह का लेन-देन नहीं करना चाहते। इसका अर्थ यह भी है कि वहां कुछ महीनों में मानवीय सहायता के तौर पर दी जाने वाली वस्तुओं की अभाव पैदा हो जाएगा।

श्रीलंका ने 17 भारतीय मछुआरे धरे

पुडुकोट्टई — श्रीलंका के नौसैनिकों ने कथित रूप से अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र का उल्लंघन करने और गैरकानूनी रूप से मछलियां पकड़ने के आरोप में 17 भारतीय मछुआरों को हिरासत में लेने के साथ ही उनकी तीन नौकाओं को जब्त कर लिया है। प्रारंभिक रिपोर्टों के मुताबिक तमिलनाडु में रामनाथपुरम जिला के निवासी मछुआरों को श्रीलंकाई नौसैनिकों ने सोमवार की रात उस समय हिरासत में लिया, जब वे डेल्फ्ट आइलैंड के समीप मछलियां पकड़ रहे थे।

बच्चों की फांसी रोके सऊदी अरब

संयुक्त राष्ट्र — संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार विशेषज्ञों ने सऊदी अरब से तत्काल उन छह लोगों की फांसी की सजा रोकने के लिए कहा है, जिन्होंने 18 वर्ष से कम उम्र की आयु में अपराध किए थे। संयुक्त राष्ट्र न्यूज के मुताबिक, विशेषज्ञों ने कहा है कि इन लोगों को फांसी देना एक तरह से मनमानी कार्रवाई जैसा होगा, क्योंकि इन्होंने जो अपराध किए थे उस समय इनकी उम्र 18 वर्ष से कम थी और इन्हें उस समय इतनी समझ भी नहीं रही होगी।

व्यापम मामले में दो को सश्रम कारावास

भोपाल — व्यापम मामलों की सुनवाई कर रही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो की विशेष अदालत ने एक प्रत्याशी समेत दो लोगों को पांच साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। सीबीआई की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक विशेष अदालत ने इस मामले में प्रत्याशी आशीष अवलिया और सॉल्वर जय सिंह हांडा को यह सजा सुनाई।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App