मित्रा से दोबारा होगी पूछताछ

By: Oct 5th, 2018 12:15 am

शिमला –प्रदेश में धारा-118 के तहत जमीन खरीद मंजूरी के लिए घूस लेने के मामले में विजिलेंस फिर से पी मित्रा को पूछताछ के लिए बुला सकती है। विजिलेंस दो बार उनसे पूछताछ कर चुकी है, लेकिन उनके बयानों से जांच एजेंसी संतुष्ट नहीं है। ऐसे में विजिलेंस उनसे फिर से पूछताछ करने की तैयारी में है। जमीन खरीद की मंजूरी में घूस लेने के मामले में जहां विजलेंस राजस्व रिकार्ड खंगाल रही है, वहीं इस मामले में अब तक हुई पूछताछ के बयानों का भी विश्लेषण किया जा रहा है। अब तक की पूछताछ में पी. मित्रा से जांच एजेंसी कुछ खास नहीं उगला पाई है। मित्रा इस मामले में अपना आपको पाक साफ बता रहे हैं। सूत्रों के अनुसार मित्रा ने विजिलेंस से हुई पूछताछ में बताया है कि वह जमीन मंजूरी दिलाने में मात्र फाइलें फारवर्ड करने का काम करते थे। फैसला लेने में इनका काई हाथ नहीं है, वहीं इस प्रक्रिया में मित्रा ने अन्य अधिकारियों के शामिल होने की भी बात कही है। उनका कहना था कि जमीनों की मंजूरी दिलाने का काम किसी एक का नहीं रहा है, यह एक व्यापक प्रक्रिया रही है, जिसमें निम्न से उच्च स्तर पर कई लोगों का हाथ रहा है। वह इस पूछताछ में किसी का पक्ष लेने से इनकार कर चुके हैं। ऐसे में विजिलेंस जहां राजस्व विभाग में रहे अन्य अधिकारियों से पूछताछ करेगी, वहीं उनसे भी वह फिर से पूछताछ कर सकती है। इससे पहले उनसे दो चरणों में पूछताछ कर चुकी है। इसके अलावा दो बिचौलियों से भी इस प्रकरण में पूछताछ हुई है। इस पूछताछ में बिचौलियों ने पी. मित्रा के साथ किसी भी तरह से सौदेबाजी से इनकार किया है।

वर्ष 2010 का है मामला

23 नवंबर, 2010 को शिमला में विजिलेंस ने एक कार से तलाशी के दौरान पांच लाख रुपए बरामद किए थे। यह कार सोलन से शिमला आ रही थी, जिसमें पंचकूला और हरियाणा के व्यापारी थे। विजिलेंस ने इस मामले में 21 मार्च, 2011 को धारा आठ के तहत केस दर्ज किया था।

वायस सैंपल के लिए अर्जी

विजिलेंस पूर्व मुख्य सचिव पी. मित्रा के वॉयस सैंपल लेने की तैयारी में हैं। इसके लिए अदालत में अर्जी दी गई है। गुरुवार को मामले की सुनवाई हुई है। विजिलेंस ने कुछ लोगों के फोन टैपिंग की थी, इसमें जमीन मंजूरी के मामले में बातचीत होने का दावा किया जा रहा है। वायस सैंपल की अर्जी पर 10 अक्तूबर को सुनवाई करेगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App