चौगान से दो टन कचरा साफ

By: Nov 29th, 2018 12:10 am

सुजानपुर—स्वच्छता का दामन अब पूरी उम्र नहीं छोड़ेंगे। इसे अपनी जिंदगी का एक अभिन्न अंग बनाकर रख जाएगा। यही शपथ बुधवार को सुजानपुर प्रशासन व स्कूली बच्चों ने ली। चौगान में जुटे स्कूलों के सैकड़ों छात्रों ने सुजानपुर में सफाई अभियान चलाकर साबित कर दिया कि स्वच्छता बनाए रखना ज्यादा मुश्किल नहीं। स्वच्छता के प्रति जिम्मेदारी को समझने मात्र की जरूरत है। बुधवार को सुजानपुर के चौगान में ‘दिव्य हिमाचल’ के सौजन्य से स्वच्छता रैली का आयोजन किया गया। प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में स्वच्छता अभियान चला चुका ‘दिव्य हिमाचल’ का कारवां बुधवार को सुजानपुर पहुंचा। ‘दिव्य हिमाचल’ की इस मुहिम का हिस्सा बनने के लिए सुजानपुर प्रशासन एकजुट हो गया। चौगान में सुबह नौ बजे प्रशासनिक अधिकारियों सहित स्कूलों के बच्चे पहुंच गए। हाथ में स्वच्छता के स्लोगन लेकर छात्र सभी को सफाई के प्रति जागरूक कर रहे थे। रैली निकलने से पहले स्कूली छात्रों ने भक्ति गीतों से समां बांध दिया। ये देश है वीर जवानों का, जरा याद करो कुर्बानी सहित अन्य भक्ति गीत प्रस्तुत किए। इसके बाद मंच पर सभी विभागों के अधिकारी पहुंच गए। एडीएम सुजानपुर शिवदेव सिंह ने रैली को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि स्वच्छता बनाने में पूरे समाज का योगदान जरूरी है। अगर पूरा समाज स्वच्छता के प्रति जागरूक होगा तो ही इसकी अहमियत को समझा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ‘दिव्य हिमाचल’ का यह प्रयास सराहनीय है। इस तरह के आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए। हरी झंडी मिलने के बाद प्रशासन सहित स्कूली छात्र सफाई अभियान में जुट गए। नगर परिषद के कर्मचारियों ने भी इसमें अपना पूरा सहयोग किया। हाथ में थैले थामकर इसमें कूड़ा-कर्कट एकत्रित किया गया। इस कचरे को बाद में नगर परिषद के ट्रैक्टर-ट्राली में डाला गया। करीब दो टन कचरा कुछ ही घंटों में चौगान से उठ गया। इसके बाद चौगान का दृश्य ही बदल गया। हर तरफ का माहौल साफ-सुथरा था। हर किसी ने इस अभियान की जमकर तारीफ की। प्रशासनिक अधिकारिायों ने भी स्कूली छात्रों की हौसला अफजाई की। अधिकारियों व कर्मचारियों ने मैदान का कचरा उठाया।

प्रशासनिक अधिकारियों को सम्मान

‘दिव्य हिमाचल’ की रैली में पहुंचे प्रशासनिक अधिकारियों सहित अन्य का सम्मानित किया गया। रैली के मुख्यातिथि एडीएम शिवदेव सिंह को शाल व टोपी पहनाकर सम्मानित किया गया। इसके बाद करीब दो दर्जन लोगों को मोमेंटो देकर पुरस्कृत किया गया। सभी ने ‘दिव्य हिमाचल’ की इस मुहिम की जमकर सराहना की। नगर परिषद के कर्मियों को भी बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

परिवेश के साथ स्वयं को रखें स्वच्छ

बीडीओ सुजानपुर मुनीष सोनी ने कहा कि आज स्वच्छता सबसे बड़ी चुनौती बनकर सामने आई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी लगातार स्वच्छता को लेकर मुहिम चला रहे हैं। इससे साफ हो रहा है कि देश में स्वच्छता का अभाव है। मनुष्य को सिर्फ अपने परिवेश को ही नहीं, बल्कि स्वयं को भी स्वच्छ रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आज इस दायित्व को सही ढंग से कोई नहीं समझ पा रहा। अगर ऐसा ही रहा तो आगामी समय में प्रदेश संकट में आ जाएगा। इसलिए स्वच्छता के प्रति सभी को अपनी अहम भूमिका अदा करनी होगी।

जिम्मेदारी समझेंगे, तभी परिवेश होगा साफ

थाना प्रभारी श्यामलाल ने कहा कि स्वच्छता को जीवन की शैली बनाना पड़ेगा। सभी अपनी जिम्मेदारी समझेंगे, तभी हमारा परिवेश साफ-सुथरा होगा। उन्होंने उपस्थित सभी बच्चों से आग्रह किया कि अपने जीवन में स्वच्छता को अपनाएं। अपने आस-पड़ोस को भी इसके लिए जागरूक करें। अगर सारा सामाज स्वच्छता के महत्त्व को समझ गया, तो पर्यावरण साफ-सुथरा हो जाएगा। इससे हम कई तरह की बीमारियों से भी बचे रहेंगे।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App