सदन में विधायकों के फोन ले जाने पर बैन

By: Nov 30th, 2018 12:15 am

शिमला —विधानसभा शीतकालीन सत्र के दौरान सदन में मोबाइल पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है। इस संदर्भ में विधानसभा सचिव यशपाल शर्मा ने नोटिस भी जारी किया है। अकसर देखा गया है कि सदन की कार्यवाही के दौरान अधिकांश विधायक मोबाइल पर चैट करने से कोई गुरेज नहीं करते। इसे देखते हुए विधानसभा सचिवालय ने सदन के भीतर मोबाइल पर रोक लगा दी है। इस तरह का नोटिस पहले भी जारी हो चुका है, मगर नियमों का पालन सख्ती से नहीं हो सका। ऐसे में अब मोबाइल से प्रेम करने वाले विधायकों को इस बार सदन की कार्यवाही के दौरान चैट करने का मौका नहीं मिलेगा। धर्मशाला के तपोवन में आगामी 10 से 15 दिसंबर तक शीतकालीन सत्र चलेगा, जिसके लिए विधानसभा सचिवालय ने कई अहम नोटिस भी जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही सदन की कार्यवाही और स्थगन से पहले सभी विधायकों को हाजिरी लगानी होगी। हिमाचल प्रदेश विधानसभा की प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली 1973 के नियम 288 तथा 289 के तहत सभी सदस्यों को बैठक में उपस्थित होने पर और स्थगन से पहले निर्धारित रजिस्टर में हस्ताक्षर करने होंगे। अगले दिन हस्ताक्षर करना संभव नहीं होगा। इसके अलावा सदन में सदस्य अपने बैठने के स्थान पर टच स्क्रीन को लॉग इन करके भी अपनी उपस्थिति दर्ज कर सकेंगे। उल्लेखनीय है कि इस बार तपोवन में छह बैठकें होनी हैं, जिसमें एक एक दिन यानी 13 दिसंबर को प्राइवेट मेंबर-डे भी है। इस बार विधानसभा का सत्र शनिवार को भी चलेगा। तपोवन में जयराम सरकार का यह दूसरा शीत सत्र होगा।

चार को जायजा लेंगे अध्यक्ष

विधानसभा सचिवालय तीन दिसंबर से तपोवन शिफ्ट होगा। सत्र की तैयारियों का जायजा लेने के लिए विधानसभा स्पीकर डा. राजीव बिंदल चार को अधिकारियों के साथ अहम बैठक करेंगे। बैठक में डा. राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष हंसराज सहित विधानसभा सचिवालय के सभी अफसर भाग लेंगे।

नौ को बनाएंगे रणनीति

13वीं विधानसभा के चौथे सत्र के लिए कांग्रेस और भाजपा नौ दिसंबर को रणनीति बनाएगी। भाजपा विधायक दल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में होगी। कांग्रेस विधायक दल की बैठक नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री की अध्यक्षता में होगी। दोनों विधायक दलों की बैठक धर्मशाला में ही होंगी।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App