सियासी मोर्चे पर वादों की झड़ी

By: Nov 11th, 2018 12:06 am

एमपी में किसानों का कर्ज माफ करेगी कांग्रेस

भोपाल —मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार को कांग्रेस ने ‘वचनपत्र’ के नाम से घोषणापत्र जारी किया, जिसमें सभी किसानों का दो लाख रुपए तक का कर्ज माफ करने की घोषणा की गई है। इसमें कुल 973 बिंदू शामिल किए गए हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने पत्रकारों के बीच वचनपत्र जारी किया। 86 पेज के इस वचनपत्र में कहा गया है कि दो लाख रुपए तक के किसानों के ऋण माफ किए जाएंगे और इसमें किसानों के सहकारी बैंक एवं राष्ट्रीयकृत बैंकों का चालू एवं कालातीत कर्ज शामिल रहेगा। इस अवसर पर वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया, पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, अरुण यादव, सुरेश पचौरी और अन्य नेता भी शामिल थे। श्री कमलनाथ ने साफ तौर पर कहा कि यह कांग्रेस का घोषणापत्र नहीं, ‘वचनपत्र’ है। अर्थात इसमें जो भी बिंदू शामिल किए गए हैं, उन्हें पूरा किया जाएगा। वहीं कांग्रेस ने अपने इस वचन पत्र में किसानों को पेंशन तो वहीं बेरोजगार युवाओं को भत्ता देने के साथ ही टॉपर्स को लैपटॉप देने का वादा किया है। घोषणापत्र में कहा गया है कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर 60 साल की आयु पूरी करने वाले किसानों को 1000 रुपए प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी तो वहीं छोटे किसानों की लड़कियों के विवाह के लिए भी 51000 रुपए की मदद सरकार द्वारा मिलेगी। इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में गोशाला बनाने के लिए अनुदान देने व महिलाओं को सुरक्षा के लिए स्मार्टफोन वितरण करने की बात भी कही गई है। हॉर्टिकल्चर को बढ़ावा देने की घोषणा के साथ ही इस वचन-पत्र में फूड प्रोसेसिंग पार्क बनाने का भी ऐलान कांग्रेस ने किया है। इसमें कहा गया है कि पान उत्पादन के लिए नया कारपोरेशन और अनुसंधान केंद्र बनाया जाएगा। कांग्रेस ने आवास अधिकार कानून लाने का वादा करते हुए अढ़ाई लाख रुपए तक की आर्थिक मदद करेने की घोषणा की है। प्रदेश को खुशहाल और समृद्ध बनाने का दावा कांग्रेस के वचन पत्र में किया गया है।

छत्तीसगढ़ को नक्सलमुक्त बनाएगी भाजपा

रायपुर—भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने छत्तीसगढ़ में चुनावों के दो दिन पहले यहां घोषणा पत्र जारी कर दिया है। शनिवार को इस अहम कार्यक्रम में भाग लेने के लिए अमित शाह रायपुर पहुंचे हुए थेद्ध उन्होंने और मुख्यमंत्री रमन सिंह ने अपनी पार्टी का घोषणा पत्र जारी किया। पार्टी ने  इस घोषणा पत्र पर नारा दिया है- ‘रमन पर विश्वास, कमल संग विकास’। अमित शाह ने इस संकल्प पत्र के जरिए ‘नवा छत्तीसगढ़’ बनाने का वादा किया। साथ ही उन्होंने नक्सलवाद को कम करने के लिए रमन सिंह सरकार की तारीफ की। भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में छत्तीसगढ़ को नक्सल मुक्त बनाने, 60 वर्ष से अधिक के किसानों को एक हजार रुपए की पेंशन देने, मेधावी छात्राओं को स्कूटी देने तथा मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना में 50 हजार रुपए की मौजूदा बीमा राशि  को बढ़ाकर एक लाख करने का वादा किया है। पार्टी ने अपने इस बार के घोषणापत्र में गांव, गरीब और किसानों पर विशेष फोकस किया गया है और युवाओं को रोजगार देने का भी वादा किया है। इस घोषणा पत्र में 12वीं तक के छात्र-छात्राओं को मुफ्त में किताबें और यूनिफॉर्म देने का वादा किया गया है। नौवीं तक के छात्रों को निःशुल्क साइकिलें देते रहने की घोषणा की गई है। महिलाओं को अपना व्यापार शुरू करने के लिए दो लाख तक ब्याज मुक्त ऋण देने का भी वादा है।

छत्तीसगढ़ में थमा चुनावी शोर, वोटिंग कल

रायपुर — नक्सली हिंसा के बीच छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के पहले चरण की 18 सीटों पर चुनाव प्रचार शनिवार शाम समाप्त हो गया। चुनाव प्रचार के आखिरी दिन राजनीतिक दलों ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी। इन दलों के नेताओं ने धुआंधार चुनाव प्रचार किया। बता दें कि विधानसभा चुनाव के पहले चरण में राज्य की 18 नक्सल प्रभावित सीटों पर 12 नवंबर को वोट डाले जाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App