हिमाचल में सामान बेचने का मजा ही कुछ और

By: Nov 27th, 2018 12:05 am

हिमाचल में सामान बेचने का लुत्फ ही कुछ और है। यहां के लोग जितने जागरूक हंै, उतने ही मिलनसार। यह कहना है बाहर से आकर यहां फेरी लगाने वालों का।

प्रदेश के अग्रणी मीडिया गु्रप ‘दिव्य हिमाचल ने ’ ‘हम फेरी वाले’ नाम से नई सीरीज शुरू की है । प्रस्तुत है पहला भाग

 500 से आठ सौ की सेल

कुंता का कहना है कि वह अठारह साल से सोलन में बच्चों के खिलौने आदि सामान बेच रही है और हर दौरे में 500 से आठ सौ रुपए कमा लेती हैं। दिनभर सोलन में ही सामान बेच घर जाती है। कुंता का कहना है कि आधुनिक युग में बच्चे प्लास्टिक से बने खिलौने कम खरीदना पसंद कर रहे हैं, लेकिन फिर भी रोजी-रोटी के लिए इन समान से पैसे मिल जाते हैं।

30 फीसदी अच्छा कारोबार

हिमाचल के लोग अपना समझ कर सामान खरीदते हंै यह कहना है नरेश कुमार का। उन्होंने कहा कि वह घर -घर जा सब्जी बेचते हैं, जिससे वह 1700 रुपए कमा लेते है। उन्होंने कहा कि वह केवल नवंबर से मार्च माह में लगने वाली सब्जियों को ही बेचते जिसमंे मैथी, साग, फ्रांसबीन है। उन्होंने कहा कि बाहरी राज्यों के मुकाबले 30 प्रतिशत कार्य अच्छा है।

इस काम में मुनाफा कम

बबली का कहना है कि इस काम से केवल रोजी-रोटी ही चल रही है और इस काम में कोई मुनाफा नहीं है। हिमाचल के लोग सामान कम पैसे में खरीदना पसंद करते है और बाहरी राज्यों के लोग एमआरपी पर भी खरीद लेते है । हिमाचल में काम करना बेहद आसान है।

रोजी-रोटी चलानी मुश्किल

कुल्लू की फातिमा ने बताया कि वह 19 सालों से इस प्रकार का कार्य कर रही है। कई बार रेहड़ी लगा कर भी काम किया है। उन्होंने कहा कि अब घर-घर जाकर सामान बेचना से रोजी-रोटी चलानी मुश्किल हो गई है क्योंकि अधिकतर लोग अब दुकानों से सामान खरीदना पसंद कर रहे है।

मॉल खुलने से कम होने लगी बिक्री

सीतापुर लखनऊ की मीना ने कहा कि वह पंद्रह साल से हिमाचल में काम कर रही है और अधिकतर काम सोलन में ही करती है। उन्होंने कहा कि घर घर जा रस्सी, चटाई, वाइपर जैसा सामान बेचती है, लेकिन शोरूम ओर बड़े-बड़े मॉल खुलने से लोग वहीं से सामान खरीद रहे है, जिस कारण घर-घर जा बिक्री कम होने लगी है। आज से लगभग दो साल पहले लोगों के घर-घर जाकर सामान बेचा जाता था तो लोग अगले चक्कर के बारे भी साथ पूछ लेते थे परंतु अब सब बदल गया है।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App