35 ट्रैक्टर सबसिडी पर

By: Nov 26th, 2018 12:05 am

ऊना—ऊना जिला में सरकार ने किसानों को बढ़ा तोहफा देते हुए 35 ट्रैक्टर अनुदान पर देने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जिला के किसानों को अब कृषि के लिए 50 फीसदी सब्सिडी दी जा रही है। सरकार की इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसान अपने-अपने कृषि विकास खंडों में आवेदन दाखिल करने लगे हैं। टै्रक्टर लेने के लिए किसानों में होड़ लग गई है और अब तक जिला के करीब 500 किसानों ने इसके लिए आवेदन भी कर दिए हैं। आवेदन प्रक्रिया जारी है। सरकार की ओर से मैकानाईजेशन स्कीम के तहत किसानों को अनुदान पर ट्रैक्टर देने शुरू किए हैं। इसके अंतर्गत वह किसान ट्रैक्टर लेने के लिए आवेदन कर सकेगा, जिसके पास कम से कम आठ कनाल भूमि हो। वहीं वह कृषि कार्य करता हो। अनुदान में लिया हुआ ट्रैक्टर कृषि कार्य के लिए प्रयोग किया जा सकेगा। ट्रैक्टर देने की प्रक्रिया को लेकर कृषि उपनिदेशक ऊना ने तमाम विकास खंडों के कृषि विषयवाद विशेषज्ञों को किसानों के आवेदन की औपचारिकताओं को लेकर दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। खंडों में किसानों के आवेदन को प्राप्त करने के बाद इन्हें वरिष्ठता के आधार पर कृषि उपनिदेशक कार्यालय को भेजा जाएगा। वहीं कृषि उपनिदेशक वरिष्ठता के अनुसार ही पात्र किसान का ट्रैक्टर संबंधी अनुदान फाईनल करेगा। अगर ट्रैक्टर की कीमत छह लाख रुपए है तो इसके लिए किसानों को मात्र तीन लाख रुपए देने पड़ेंगे। योजना में 50 फीसदी अनुदान दिया गया है। ऊना जिला में अब करीब पांच छोटे ट्रैक्टर भी किसानों को दिए जाएंगे। छोटे ट्रैक्टर की कीमत करीब साढे चार लाख रुपए बताई जा रही है, जबकि 20 हॉर्स पावर तक के छोटे ट्रैक्टर किसानों  को 50 फीसदी अनुदान पर दो लाख 25 हजार रुपए में दिया जाएगा। ऊना जिला में अधिकत्तर लोगों का व्यवसाय कृषि है। कृषि में बेहतर उत्पादन के लिए किसान ट्रैक्टर खरीदने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन कीमत ज्यादा होने के कारण छोटे व मध्यम किसान ट्रैक्टर नही खरीद पाते हैं। जिसके चलते सरकार ने अब छोटे व बड़े ट्रैक्टरों पर 50 फीसदी अनुदान जारी करके किसानों को तोहफा दिया है।

 जिला में 500 किसानों ने आवेदन

ऊना जिला में 35 ट्रैक्टरों के लिए  500 किसानों ने आवेदन कर दिया है। ऊना, हरोली, बंगाणा, अंब व गगरेट कृषि विकास खंडों में छह-छह बड़े टै्रैक्टर किसानों को मिलेंगे। जबकि हर खंड को एक-एक छोटा ट्रैक्टर भी उपलब्ध होगा।

सरकार ने किसानों को सौंपी बड़ी राहत

सरकार ने किसानों को अब बड़ी राहत प्रदान की है,  जिसमें अब केवल आठ कनाल भूमि का मालिक किसान ट्रैक्टर खरीद सकेगा। जबकि इससे पहले यह शर्त 25 कनाल भूमि रखी गई थी, जिसके चलते भी अब मझौले किसानों ने ट्रैक्टर खरीदने के लिए अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

जीवनसंगी की तलाश है? तो आज ही भारत  मैट्रिमोनी पर रजिस्टर करें- निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन!


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App