चंदे के पोस्टर तुरंत हटाने को एक्शन क्यों नहीं

By: Dec 13th, 2018 12:05 am

हमीरपुर—बाबा बालक नाथ की नगरी दियोटसिद्ध में बाबा जी के नाम पर अवैध तरीके से कुछ भक्तों द्वारा चंदा उगाही के लिए लगाए गए पोस्टरों पर लोकल प्रशासन द्वारा कोई एक्शन न लेने पर मंदिर कमिश्नर व डीसी हमीरपुर ने ट्रस्ट के अध्यक्ष व एसडीएम बड़सर से जवाब तलब किया है। मंदिर कमिश्नर ने इस मामले की पूरी रिपोर्ट एसडीएम बड़सर से मांगी है। बताते चलें कि दियोटसिद्ध और शाहतलाई में किसी बाहरी संस्था द्वारा पोस्टर चस्पां किए गए थे जिसमें लिखा गया था कि 29 दिसंबर से पहली जनवरी, 2019 तक बड़सर-शाहतलाई रोड स्थित गांव मरूड़ा में विशाल भंडारे का आयोजन किया जाएगा। श्रद्धालुओं से अपील की गई है कि जो कोई भी नवां साल बाबे दे नाल मनाने के लिए भक्तजन मंदिर के लिए सेवा करना चाहता है या मंदिर कार्य में सेवा देना चाहता है, वह बाबा बालक नाथ मंदिर के अकाउंट में पैसा जमा करवा सकता है। जबकि मंदिर प्रशासन का कहना था कि मंदिर प्रशासन कभी इस तरह पोस्टर लगाकर चंदा नहीं मांगता। मंदिर का अपना पर्सनल अकाउंट है, जो उनकी अपनी ई-मेल पर मौजूद रहता है। स्थानीय प्रशासन के ध्यान में जब मामला लाया गया, तो उन्होंने इसे 420 का केस बताते हुए इस बारे छानबीन कर कार्रवाई करने की बात कही थी। लेकिन अगले ही लोकल प्रशासन से जब संपर्क किया गया तो उनके सुर भी बदले हुए नजर आए। यह दलील दी जा रही थी कि यह मंदिर तो बाहरी राज्य में है। सवाल उठता है कि मंदिर बाहरी राज्य में है तो पोस्टर यहां क्यों लगाए गए जबकि नवां साल बाबे दे नाल कार्यक्रम तो सिर्फ बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में होता है। अगली दलील यह थी कि यह मामला शाहतलाई का है क्योंकि भंडारा वहां लगाया जाना है हमारी ज्यूरीडिक्शन में नहीं है। इसके लिए एसडीएम शाहतलाई से बात करें।  खैर जो भी हो धार्मिक स्थलों में इस तरह से मंदिर मंे आने वाले श्रद्धालुओं को पोस्टर लगाकर गुमराह करने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

आखिर हटाए गए पोस्टर

मंदिर कमिश्नर द्वारा इस मामले में लिए गए कड़े संज्ञान के बाद बुधवार सायं दियोटसिद्ध मंदिर ट्रस्ट के कर्मचारी पोस्टरों को  हटाने के लिए पहुंचे। खबर लिखे जाने तक पोस्टरों को हटाने का काम चला हुआ था।

मीडिया को पहले लालच, फिर दी धमकी

इन पोस्टरों का मामला जब मीडिया में उजागर हुआ तो। सुबह बाहरी राज्य से फोन आने लगे। उस वक्त कहा गया कि इस मामले को ज्यादा हवा न दें और हम एक-दो दिन में आकर आपसे मिलेंगे। लेकिन दोपहर बाद अचानक फोन करने वालों के सुर बदले हुए थे। फोन पर धमकी दी जा रही थी कि आपको देख लेंगे आप हमें जानते नहीं। बगैराह-बगैराह….।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App