एक नजर

By: Jan 30th, 2019 12:01 am

सायना के पास ऑल इंग्लैंड जीतने का सुनहरा मौका

नई दिल्ली। सायना नेहवाल के पूर्व कोच विमल कुमार का मानना है कि वह मानसिक रूप से देश की सबसे मजबूत बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। इतने लंबे करियर का राज चोटों से उबरकर वापसी करने की उसकी क्षमता है। सायना पिछले साल के आखिर में चोटिल हुई थी, लेकिन वापसी करके उसने इंडोनेशिया मास्टर्स खिताब जीता, जब कैरोलिना मारिन ने पैर की चोट के कारण फाइनल छोड़ दिया। 2014 से 2017 तक सायना के कोच रहे विमल ने कहा, वह मानसिक रूप से सबसे मजबूत हैं। पुरुष खिलाडि़यों से भी ज्यादा। कोर्ट पर होने पर वह ज्यादा नहीं सोचतीं। उन्हें इससे भी फर्क नहीं पड़ता कि दर्द हो रहा है। वह अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करके विरोधी के लिए मुश्किलें खड़ी करती हैं। उन्होंने कहा, इंडोनेशिया में मिली जीत से सायना का आत्मविश्वास काफी बढ़ा होगा। इससे उन्हें ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप जीतने में मदद मिलेगी।

अकरम ने सरफराज को पाक वापस बुलाने की आलोचना की

कराची। पूर्व कप्तान वसीम अकरम ने सरफराज अहमद को साउथ अफ्रीका से वापस बुलाने के  पीसीबी के फैसले की मंगलवार को आलोचना करते हुए कहा कि वह अंतिम टी-20 में खेल सकते थे। आईसीसी ने डरबन में खेली गई सीरीज के तीसरे वनडे इंटरनेशनल में साउथ अफ्रीकी ऑलराउंडर एंडिले फेलुकवायो के खिलाफ नस्ली टिप्पणी करने के आरोप में सरफराज को चार मैचों के लिए प्रतिबंधित किया था। इसके बाद पीसीबी ने उन्हें स्वदेश बुला लिया है। अकरम ने कहा कि सरफराज को ऐसा बयान देने से बचना चाहिए था, लेकिन इस मामले के बाद पाकिस्तान टीम में उनकी जगह को लेकर कयास नहीं लगाया जाना चाहिए। सरफराज को साउथ अफ्रीका से वापस बुलाने का फैसला गलत है, क्योंकि वह छह फरवरी को खेले जाने वाले तीसरे टी-20 में खेल सकते थे।

कैरोलिना मारिन कई महीनों के लिए बैडमिंटन कोर्ट से बाहर

मैड्रिड। स्पेन की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी और ओलंपिक चैंपियन कैरोलिना मारिन दाहिने पैर के घुटने में चोट लगने के कारण कई महीनों के लिए कोर्ट से बाहर हो गई हैं। तीन बार की विश्व चैंपियन एवं ओलंपिक चैंपियन 25 वर्षीय मारिन रविवार को इंडोनेशियाई मास्टर्स के फाइनल के दौरान भारत की सायना नेहवाल के खिलाफ अपना दायां घुटना चोटिल कर बैठीं थीं और उन्होंने पहले गेम में दर्द के कारण तब मैच छोड़ दिया, जब वह 10-4 से आगे चल रही थीं। जानकारी के मुताबिक, उनका ऑपरेशन किया जाएगा, जिसके बाद उन्हें कई महीनों तक रिहैबिलिटेशन से गुजरना पड़ेगा। ऑपरेशन कब होगा, इसकी तारीख की अभी पुष्टि नहीं की गई है।

दिल्ली में एंटी डोपिंग पर राष्ट्रीय सम्मेलन आज से

नई दिल्ली। केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्रालय के सहयोग से नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) और फिजिकल एजुकेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पेफी) के संयुक्त तत्वावधान में एंटी डोपिंग विषय पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मलेन का आयोजन दिल्ली के डा. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर, जनपथ पर हो रहा है। इसमें देश भर से करीब 1000 खेलकूद और शारीरिक शिक्षा के विषय विशेषज्ञ, खिलाड़ी और छात्र-छात्राएं भाग लेंगे। कार्यक्रम का उद्घाटन स्वास्थ एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अश्वनी कुमार चौबे 30 जनवरी को करेंगे। इस अवसर पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष एवं सांसद बृज भूषण शरण सिंह तथा भारत सरकार के पूर्व मंत्री एवं बिहार विधान परिषद सदस्य डॉ संजय पासवान विशिष्ट अतिथि के रूप में रहेंगे।  कार्यक्रम का समापन केंद्रीय खेल मंत्री और ओलम्पिक रजत पदक विजेता कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ 31 जनवरी को करेंगे।

ईरान को हराकर जापान एएफसी एशिया कप फाइनल में

अल-आयिन। युया ओसाको के दो शानदार गोलों की बदौलत चार बार के चैंपियन जापान ने ईरान को 3-0 से मात देकर एएफसी एशिया कप फुटबाल टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ओसाका के दूसरे हाफ के दो गोल जापान को फाइनल में पहुंचाने के लिए पर्याप्त थे। जापान का एक फरवरी को होने वाले फाइनल में कतर और संयुक्त अरब अमीरात के बीच दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से मुकाबला होगा। जापान के हाथों सोमवार को मैच हारने के बाद ईरान टीम के प्रमुख कोच कार्लोस क्वेरोज ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। क्वेरोज 2011 से ईरान टीम के कोच थे। इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा, अब सब खत्म हो गया है, लेकिन मुझे यह कहने में खुशी और गर्व है कि मैंने टीम के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया। मैं सभी खिलाडि़यों का आभारी हूं, जिन्होंने इतने वर्षों तक पूरी निष्ठा से अपना काम किया। इन सबके साथ बिताया हुआ समय मुझे जीवन भर याद रहेगा।

 


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App