कलात्मक कार्यों में रुचि होना अनिवार्य

By: Jan 16th, 2019 12:09 am

इंटीरियर डिजाइनिंग में करियर संबंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए हमने आशुतोष पोरस से बातचीत की। प्रस्तुत हैं बातचीत के प्रमुख अंश…

आशुतोष पोरस

एसोसिएट प्रोफेसर, उपसाधन डिजाइन डिपार्टमेंट, नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी कांगड़ा (हिप्र)

आधुनिकता के दौर में इंटीरियर डिजाइनिंग का करियर के रूप में क्या महत्त्व है?

इस प्रश्न का उत्तर जानने से पहले हमको यह जानना आवश्यक है कि आधुनिक दौर बीते हुए कल से कैसे भिन्न है? आज हर व्यक्ति अपनी जीवन शैली को दूसरों जैसा नहीं रखना चाहता। ऐसे में इंटीरियर डिजाइन जीवन शैली की एक जरूरत बन गया है।  यदि आपका झुकाव रचनात्मक कार्यों में है तो इंटीरियर डिज़ाइन को आज एक करियर के रूप में चुनना एक समझदारी का काम माना जाएगा।

इस फील्ड में आने के लिए किस तरह की पढ़ाई करनी चाहिए?

आप बारहवीं पास होने पर इंटीरियर डिजाइन डिप्लोमा कोर्सेज के लिए भिन्न शैक्षिक संस्थानों में आवेदन कर सकते हैं।  विज्ञान , कॉमर्स, आर्ट्स या किसी भी और विषय से बारहवीं पास हो सकते हैं। आपकी रुचि कलात्मक कार्यों में होनी अति आवश्यक है।

हिमाचल में इसकी पढ़ाई कहां होती है?

हिमाचल प्रदेश में इस समय निफ्ट कांगड़ा सेंटर बैचलर्स डिग्री इन एक्सेस्री डिजाइन, टेक्सटाइल डिजाइन एवं फैशन कम्युनिकेशन ऑफर करता है।

रोजगार के अवसर किन क्षेत्रों में उपलब्ध हैं?

इंटीरियर डिजाइन सिर्फ  एक क्षेत्र नहीं है। इसमें फर्नीचर, होम एक्सेसरीज, फर्निशिंग, टेक्सटाइल, स्पेस और इसी प्रकार के अनेक घटक हैं। आप किसी आर्किटेक्ट के पास नौकरी कर सकते हैं, या उनके साथ अनुबंधित रूप में जुड़ सकते हैं। आप अपना खुद का एक इंटीरियर डिजाइन या फर्नीचर डिजाइन आफिस चला सकते हैं। यहां तक कि छोटे शहरों में भी आजकल लोग अपने घर का इंटीरियर एक पेशेवर से करना पसंद करते हैं। घर के अलावा इंटीरियर डिजाइनर की आवश्यकता होटल, हास्पिटल, शोरूम, बिल्डिंग अपार्टमेंट्स आदि में भी होती है और आज के समय में यह एक बड़ा व्यवसाय बन गया है।

आरंभिक आय इस क्षेत्र में काम मिलने पर कितनी होती है?

आरंभिक आय इस क्षत्र में लगभग 15000 से लेकर 35000  मासिक तक हो सकती है। यदि आपकी क्षमता अद्भुत है तो आप इससे भी कहीं ज्यादा कम सकते हैं।

युवाओं को करियर के इस फील्ड में किन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है?

अधिकतम परेशानी एक नए इंटीरियर डिजाइनर को यह हो सकती है कि उसे अपनी कलात्मकता और रुचि के अनुसार सही परिवेश वाली नौकरी मिलने में थोड़ा समय लगे, किन्तु यह तो तय है कि वह इस उद्योग में अपना स्थान बना लेगा। जो लोग इस व्यवसाय या करियर को चुनेंगे और अपनी रुचि और परिश्रम का सहारा लेंगे, वे जरूर सफल होंगे।

जो युवा इंटीरियर डिजाइनिंग का क्षेत्र अपनाना चाहते हैं उन्हें कोई प्रेरणा संदेश दें।

मेरा संदेश यह है कि आप स्वप्न देखें और उनको पूरा करने की ओर कार्य करें। वह समय आ गया है जब सपनों को वास्तविकता में बदलने में दुनिया या मौजूदा प्रणाली आपकी बाधा नहीं बनेगी। यदि आपकी रुचि कलात्मक कार्यों की ओर है और यदि आप अपने स्वप्नों को साकार करने की इच्छा रखते हैं तो तुरंत इस ओर कदम बढ़ाएं।

—राकेश कथूरिया, कांगड़ा


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App